logo-image

AFG vs IRE: अफगानिस्तान को मिली पहली ऐतिहासिक जीत, इस मामले में भारत को भी छोड़ा पीछे

इससे पहले रविवार को अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम ने राशिद खान के दम पर आयरलैंड (Ireland) की टीम को दूसरी पारी में 288 रन पर समेट दिया था.

Updated on: 18 Mar 2019, 02:27 PM

नई दिल्ली:

स्पिनर राशिद खान के 5 विकेट और रहमत शाह की 76 रनों की पारी की मदद से अफगानिस्तान (Afghanistan) ने आयरलैंड (Ireland) के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच के चौथे दिन अपनी पहली टेस्ट जीत हासिल कर ली है. अफगानिस्तान (Afghanistan) ने आयरलैंड (Ireland) को 7 विकेट से हराया. अफगानिस्तान (Afghanistan) को चौथी पारी में जीत के लिए 147 रनों की जरूरत थी जिसे अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम ने 7 विकेट रहते हासिल कर लिया. अफगानिस्तान (Afghanistan) की ओर से एहसानुल्लाह जन्नत ने नाबाद 65 और रहमत शाह ने 76 रनों की पारी खेली. वहीं इससे पहले रविवार को अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम ने राशिद खान के दम पर आयरलैंड (Ireland) की टीम को दूसरी पारी में 288 रन पर समेट दिया था.

इससे पहले एंडी बलबिर्ने (82) और केविन ओ’ब्रायन (56) की अर्धशतकीय पारियों से आयरलैंड (Ireland) के लिए बड़े स्कोर की नींव रखी लेकिन राशिद खान ने टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 82 रन पर 5 विकेट लेकर मैच में अफगानिस्तान (Afghanistan) की वापसी कराई.

अफगानिस्तान (Afghanistan) ने रविवार को दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट खोकर 29 रन बना लिए थे. स्टंप्स के समय एहसानुल्लाह जन्नत 16 और रहमत शाह 11 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे.

और पढ़ें: IPL 12: आईपीएल के इतिहास में अनलकी रही है ऑरेंज कैप, सिर्फ एक बार मिल सका है खिताब 

आयरलैंड (Ireland) के लिए 10वें और 11वें नंबर के खिलाड़ी जेम्स कैमरुन डोव (नाबाद 32) और टिम मुर्ताघ (27) ने आंतिम विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 288 तक पहुंचाया.

गौरतलब है कि अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम ने अपने दूसरे ही टेस्ट मैच में पहली जीत हासिल की है. वहीं अगर पहली टेस्ट जीत के लिए मैचों के अंतर को देखा जाए तो इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर है जिसने अपने पहले ही मैच में जीत हासिल की थी.

वहीं इंग्लैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान (Afghanistan) को 2 मैचों का इंतजार करना पड़ा. भारत की बात की जाए तो उसे अपनी पहली टेस्ट जीत के लिए 25 मैचों का इंतजार करना पड़ा था. वहीं वेस्टइंडीज को छठे, जिम्बाब्वे को 11वें, साउथ अफ्रीका को 12वें और श्रीलंका को 14वें टेस्ट मैच में जीत हासिल हुई थी.

और पढ़ें: IPL 12: विश्व कप से पहले विराट कोहली की खिलाड़ियों के सलाह, कही यह बड़ी बात 

बता दें कि इस लिस्ट में जीत के लिए सबसे लंबा इंतजार बांग्लादेश (35वें मैच) और न्यूजीलैंड (45वें मैच) को करना पड़ा था.