logo-image
Live

IND vs NZ, 1st ODI: भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया

IND vs NZ, 1st ODI, Live: यह दौरा हालांकि भारत के लिए आस्ट्रेलिया से ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगा। उसकी दो वजह हैं। एक कीवी टीम अपने घर में संतुलित भी और खतरनाक भी। दूसरा कारण यहां के छोटे मैदान जहां भारतीय गेंदबाजों की अग्नि परीक्षा होगी।

Updated on: 23 Jan 2019, 02:14 PM

नई दिल्ली:

न्यूजीलैंड और भारत के बीच जारी पहले वनडे मैच में भारतीय टीम ने शिखर धवन की अर्धशतकीय पारी और गेंदबाजों की उम्दा प्रदर्शन की बदौलत पहले मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज कर ली है. भारत के लिए शिखर धवन 75 और अंबति रायडु 13 रन नाबाद बनाकर वापस लौटे. इसके साथ ही भारत ने 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने पांच मैचों की सीरीज के पहले वनडे में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. 

कप्तान केन विलियमसन (64) की अर्धशतकीय पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ जारी पहले वनडे मैच में सभी विकेट गंवाकर 157 रनों का स्कोर खड़ा किया, जिसका पीछे करने उतरी भारतीय टीम ने 35 ओवर में सिर्फ 2 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया.

भारत के लिए इस पारी में कुलदीप यादव ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं मोहम्मद शमी को तीन सफलताएं मिली. युजवेंद्र चहल ने दो और केदार जाधव ने एक विकेट हासिल किया. 

Ind vs NZ 1st ODI Live Cricket Score Online, India vs New Zealand 1st ODI Live Cricket Score Streaming: लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें.

calenderIcon 14:20 (IST)
shareIcon

साउदी की धीमी गति की गेंद पर रायुडू ने सिंगल लेकर भारत को  पहले मैच में आठ विकेट से बड़ी जीत दिला दी.धवन 75 रन पर नाबाद रहे, जबकि रायुडू 13 रन पर नाबाद रहे. इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.

calenderIcon 14:05 (IST)
shareIcon

ब्रेसवेल ने वाइड गेंद फेंकी, जिसका फायदा भारत को मिला और इसी के साथ भारत के 150 रन पूरे हो गए हैं. टीम को जीत के लिए अब 94 गेंदों पर 6 रन की जरूरत है.

calenderIcon 13:48 (IST)
shareIcon

भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने करियर का 49वां अर्धशतक लगाने से चूक गए. फर्ग्यूसन की गेंद पर शॉट लगाने के चक्कर में विराट कोहली के बल्ले का किनारा लेकर गेंद सीधा टॉम लैथम के हाथ में गेंद थमा बैठे. भारत को यहां दूसरा विकेट गिरा. यहां पर अंबति रायडु बल्लेबाजी करने आए हैं. पहली ही गेंद पर बाहरी किनारा लेकर गेंद 4 रन के लिए पहली स्लिप के बीच से निकल गई. भारत को जीत के लिए 20 रनों की जरूरत है.

calenderIcon 13:44 (IST)
shareIcon

भारतीय खेमे से पिछली बाउंड्री 16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर निकली थी और वो भी कोहली के बल्ले से. और अभी पारी 28वें ओवर तक पहुंच गई है. लेकिन एक भी बाउंड्री नहीं निकल पाई है. अब जरूर मेजबान गेंदबाज संभलकर गेंदबाजी कर रहे हैं, लेकिन अब काफी देर हो गई है. मैच उनके हाथ से निकल चुका है.

calenderIcon 13:43 (IST)
shareIcon

भारतीय कप्तान कोहली भी अपने शतक से सिर्फ 8 रन दूर है. वहीं भारत को जीत के लिए 30 रन की जरूरत है. लेकिन कोहली और धवन की जोड़ी यहां कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहती. धीरे धीरे जीत की ओर बढ़कर रही है. फिलहाल दोनों बल्लेबाज सिंगल लेकर पारी को आगे बढ़ा रहे हैं.

calenderIcon 13:43 (IST)
shareIcon

25 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 117 रन बना लिए हैं. कोहली 37 और धवन 57 रन बनाकर खेल रहे हैं. दोनों शतकीय साझेदारी से कुछ रन दूर हैं.

calenderIcon 13:43 (IST)
shareIcon

साउदी की गेंद पर कोहली को एलबीडब्ल्यू करार दिया गया, लेकिन कोहली जानते थे कि शायद  अंदरुनी किनारा लगा है और उन्होंने रिव्यू लिया. लेकिन यहां गेंद स्टंप से उपर थी. फैसले को बदला गया. कोहली ने चेहरे पर खुशी साफ नजर आ रही है.

calenderIcon 13:17 (IST)
shareIcon

भारत के लिए शिखर धवन ने 9 पारियों बाद कोई अर्धशतकीय पारी खेली है. शिखर धवन ने 69 गेंदों में 6 चौकों की मदद से एकदिवसीय करियर का 26वां अर्धशतक पूरा कर लिया है. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अच्छी शुरुआत के बावजूद शिखर उसे बड़ी पारी में बदल पाने में असफल हो रहे थे.

calenderIcon 13:14 (IST)
shareIcon

22 ओवर का खेल हो चुका है. भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 106 रन बना लिए हैं और जीत के लिए 50 रन की जरूरत है. अभी 162 गेंदे बची है भारत के पास. कोहली 35 और धवन 49 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 13:12 (IST)
shareIcon

विश्व कप के लिहाज से दोनों ही टीमों के लिए यह सीरीज काफी अहम है. सिर्फ टीम ही नहीं खिलाड़ियों के लिए भी, क्योंकि इस सीरीज के प्रदर्शन के दम पर वे विश्व कप के लिए टीम में अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर सकते हैं. हालांकि लगभग विश्व कप टीम  क्या होगी, इसका ब्लू प्रिंट लगभग बन गया है. लेकिन खिलाड़ी का प्रदर्शन टीम में बदलाव की स्थिति भी उत्पन्न कर सकता है.

calenderIcon 13:04 (IST)
shareIcon

शिखर धवन और विराट कोहली के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी हो गई है. धवन भी अपने अर्धशतक से सिर्फ सात रन दूर है.

calenderIcon 13:01 (IST)
shareIcon

मेजबान के स्पिन विभाग ने हालांकि अपने पहले ओवर में कुछ खास प्रभावित नहीं किया. नौ रन दिए सैंटनर ने. जिसमें दो वाइड गेंद फेंकी.

calenderIcon 13:01 (IST)
shareIcon

18 ओवर के खेल में भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 92 रन बना लिए हैं. धवन 43 और कोहली 27 रन बनाकर खेल रहे हैं. रोहित शर्मा के रूप में भारत को पहला झटका लगा. हालांकि सूरज की अधिक रोशनी के कारण करीब आधे घंटे खेल रोक दिया गया था, जिसके बाद भारत को नया लक्ष्य मिला. एक ओवर घटाया गया और जीत के लिए 158 रन के लक्ष्य को कम करते हुए 156 रन कर दिया गया.

calenderIcon 13:00 (IST)
shareIcon

कोहली और धवन की जोड़ी को तोड़ने के लिए ​अटैक पर स्पिनर को बुलाया गया है. भारत की स्पिन जोड़ी को इस विकेट पर काफी सफल हुई. अब देखना है कीवी स्पिनर क्या करने वाले हैं.

calenderIcon 12:59 (IST)
shareIcon

एक बार मेजबान की खराब फील्डिंग का फायदा भारत को मिला. फर्ग्यूसन की गेंद पर धवन ने मिड ऑफ की ओर खेला और सिंगल लिया, लेकिन टेलर का काफी खराब थ्रो, जिसका फायदा धवन ने तेजी से उठाया और एक ओर रन चुरा लिया.

calenderIcon 12:59 (IST)
shareIcon

फिलहाल इस समय भारतीय बल्लेबाजी को देखकर यह कहा जा सकता है कि न्यूजीलैंड में बाउंड्री छोटी होती है, क्योंकि मेजबान की बल्लेबाजी में बाउंड्री दूर ही नजर आ रही है.  इस बार फर्ग्यूसन का स्वागत कप्तान कोहली ने जोरदार तरीके से किया. शुरुआती दो गेंदों पर लगातार दो चौके. पहली बाउंड्री मिड विकेट के उपर से तो दूसरी थर्ड मैन की ओर.

calenderIcon 12:59 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम लंबे समय बाद न्यूजीलैंड में मैच जीतने की दहलीज पर खड़ी है. मेजबान को अगर मुकाबले में वापसी करनी है तो उनके गेंदबाजों को कुछ वैसा अलग करना होगा, जैसा भारतीय अटैक ने किया.

calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

मेजबान पर यह दबाव ही है कि हाथ से निकलते मुकाबले में वो दनादन  अतिरिक्त रन दे रही है.  फर्ग्यूसन के इस ओवर से भारत के खाते में कुल 12 रन जुड़े. दो चौके और दो वाइड गेंद. 

calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम को देखकर लग रहा है कि वह और भी कम समय में मैच खत्म करना चाहती है. पहले  धवन ने चौके के साथ फर्ग्यूसन का स्वागत किया और फिर तीसरी गेंद पर लेग बाई से चार रन और मिल गए.

calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

आधे घंटे बाद खेल फिर से शुरू किया गया है. फर्ग्यूसन ने अतिरिक्त गेंद फेकी. जिस पर धवन ने मिड विकेट की ओर खेलकर सिंगल लिया.

calenderIcon 12:57 (IST)
shareIcon

विराट कोहली और शिखर धवन पारी को आगे बढ़ाने के लिए मैदान पर आ गए हैं. खराब रोशनी के चलते मैच को 49 ओवर तक के लिए सीमित कर दिया गया है. भारत को अब जीत के लिए 156 रनों की जरूरत है.

calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम इस मैच में जीत के नजदीक है. लंबे समय बाद उसे न्यूजीलैंड में जीत नसीब होने वाली है. टीम अच्छी लय में भी है, लेकिन कई बार ब्रेक लय को बिगाड़ भी देता है. डिनर ब्रेक से लौटने पर भारत को रोहित शर्मा के रूप में अपना पहला विकेट गंवाना पड़ा था. हालांकि क्रीज पर शिखर धवन और विराट कोहली मौजूद हैं और उम्मीद की जा सकती है कि यह जोड़ी मैच खत्म करके ही वापस आए.

calenderIcon 12:12 (IST)
shareIcon

सभी पिच का चेहरा नॉर्थ और साउथ में होता है, लेकिन इस पिच का चेहरा ईस्ट वेस्ट है. 14 वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ है जब खेल इस तरह से रोका गया. हालात सही होने तक खेल शुरू किया जाएगा. उम्मीद है कि मैच भारतीय समयानुसार 12.30 बजे तक फिर शुरू हो सकता है.

calenderIcon 12:12 (IST)
shareIcon

यह काफी दिलचस्प है कि मैच सूरज की तेज रोशनी के कारण रूक गया है. दरअसल पिच पूर्व पश्चिम फेस का है, जिस कारण सूरज की रोशनी सीधे बल्लेबाज की आखों में पड़ रही है. धवन इस कारण फर्ग्यूसन की डाली गई गेंद को सही से देख भी नहीं पाए थे.

calenderIcon 12:11 (IST)
shareIcon

​ब्रेक से लौटते ही भारत को रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लग गया. ब्रेक के बाद दूसरी ही गेंद पर ब्रेसवेल ने रोहित को गप्टिल के हाथों कैच करवा दिया. छोटी गेंद पर रोहित ब्रेसवेल के जाल में फंस गए, जो यहां पहले भी संघर्ष कर रहे थे. रोहित 11 रन ही बना सके.

calenderIcon 12:11 (IST)
shareIcon

डिनर ब्रेक के बाद खेल एक बार फिर से शुरू हुआ है. भारत को जीत के लिए 117 रन की जरूरत है और उसके हाथ में अभी 10 विकेट बचे हुए हैं. भारत आसानी से जीत की ओर जाती दिख रही है.

calenderIcon 11:07 (IST)
shareIcon

धवन ने थर्ड मैन की ओर बाउंड्री लगाई और इसी के साथ भारत का स्कोर 41 रन हो गया है. इसी के साथ लंच ब्रेक हो गया है. भारत ने 9 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 41 रन बना लिए हैं. जीत के लिए अब 117 रनों की जरूरत है.

calenderIcon 11:05 (IST)
shareIcon

भारत के लिहाज से साउदी का यह ओवर भारत के अच्छा रहा. धवन ने उनके इस ओवर दो चौके सहित कुल 10 रन जोड़े. भारत की बेहतरीन शुरुआत रही. जीत से सिर्फ 122 रन दूर है भारतीय टीम 

calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

इस दौरान शिखर धवन ने अपने वनडे करियर के 5000 रन पूरे कर लिए हैं. वह विराट कोहली के बाद सबसे तेज 5 हजार रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. शिखर धवन ने यह कारनामा 118 पारियों में किया है. 

calenderIcon 10:48 (IST)
shareIcon

बोल्ट के 5वें ओवर की चौथी गेंद पर लेग बाइस से भारत को एक रन मिला. लो फुल टॉस गेंद धवन ने जल्दी ही फ्लिक किया. गेंद पैड पर लगी.  यहां बोल्ट ने हल्की एलबीडब्ल्यू की अपील की थी, लेकिन गेंद लेग स्टंप मिस कर रही थी. 

calenderIcon 10:48 (IST)
shareIcon

धवन के बल्ले से भारतीय पारी की पहली बाउंड्री निकली.बेहतरीन शॉट ​धवन के बल्ले से. हालांकि बैकवर्ड पॉइंट पर फील्डर ने गेंद को रोकने की कोशिश की थी और गेंद कोर आगे की ओर कर दिया था, लेकिन गेंद वापस से पीछे चली गई और रस्सियों को छू गई.

calenderIcon 10:48 (IST)
shareIcon

फिलहाल सलामी बल्लेबाज रोहित बोल्ट और साउदी का सामना करने के लिए संघर्ष करते दिख रहे हैं. बोल्ट की गेंद पर अंदरूनी किनारे ने उन्हें बचा लिया. लेकिन यहां उन्हें संभलकर खेलना होगा. लक्ष्य बड़ा न होने के कारण उन्हें फिलहाल खुद को सेट करने की कोशिश करनी चाहिए. न कि हिट करने की. 

calenderIcon 10:38 (IST)
shareIcon

साउदी की गेंद पर रोहित के लिए परेशानी हो सकती थी. रोहित ने सिंगल के लिए तेजी दिखाई, लेकिन थ्रो उससे भी तेज था. डायरेक्ट हिट हो सकते थे. लेकिन बच गए. लाथम ने जल्दी थ्रो करने की पूरी कोशिश की थी. 

calenderIcon 10:37 (IST)
shareIcon

बोल्ट की कीवी अटैक की अच्छी शुरुआत की. अपने पहले ओवर में सिर्फ दो रन दिए. हालांकि भारत के सामने लक्ष्य बड़ा नहीं हैं और कोहली की टीम का बल्लेबाजी क्रम फिलहाला मजबूत है. 


 

calenderIcon 10:30 (IST)
shareIcon

बोल्ट के ओवर की पहली गेंद पर रोहित ने फाइन लेग की ओर खेला और सिंगल लेकर टीम खाता खोला. पहले ओवर के बाद भारत का स्कोर 2/0.

calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड के जल्द आउट हो जाने से लंच टाइम में अभी भी 30 मिनट का समय बाकी है. भारत के लिए शिखर धवन और रोहित शर्मा बल्लेबाजी का आगाज करने मैदान में आ चुके हैं. न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजी की शुरुआत करेंगे.

calenderIcon 10:20 (IST)
shareIcon

कुलदीप ने अपने ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ट को रोहित के हाथों कैच करवाकर मेजबान की पारी को 157 रन पर समेट दिया. बोल्ट के बल्ले का किनारा लगारा और गेंद स्लिप पर खड़े रोहित के हाथों में चली गई.

calenderIcon 10:20 (IST)
shareIcon

चहल ने वाइड गेंद फेंकी और इस गेंद के कारण न्यूजीलैंड के 150 रन पूरे हो गए हैं. पिछले कुछ ओवर में लगातर विकेट गिरने के बाद साउदी ने कीवी प्रशंसकों को जश्न मनाने का मौका दे दिया. कुलदीप की गेंद पर साउदी ने ​स्विप किया और मिड विकेट के उपर गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया.

calenderIcon 10:20 (IST)
shareIcon

कुलदीप यादव ने भारत को 9वीं सफलता दिला दी है. उन्होंने फर्ग्यूसन को स्टंप किया.  अंपायर ने काफी देर तक देखा ही बल्लेबाज का पिछला पैर लाइन पर था या नहीं और इसके बाद आउट करार दिया. मेजबान के लिए 200 रन भी अब काफी दूर हो गया है.

calenderIcon 10:09 (IST)
shareIcon

कुलदीप के ओवर की आखिरी गेंद पर फर्ग्यूसन के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की जोरदार अपील की गई, लेकिन भारत के पास रिव्यू नहीं बचा था. गेंद फर्ग्यूसन के पिछले पैड पर लगी. गेंद ऑफ स्टंप को हिट कर रही थी. यहां पर अगर रिव्यू होता तो भारत को एक और सफलता मिल जाती.

calenderIcon 10:08 (IST)
shareIcon

अपने ओवर की पहली गेंद पर मेजबान के कप्तान को पवेलियन भेजने के बाद कुलदीप ने ओवर पांचवीं गेंद पर उग ब्रेसवेल को भी आउट करने कीवी टीम को आठवां झटका दे दिया. एक बार फिर न्यूजीलैंड टीम उसी स्थिति में पहुंच गई है, जहां शुरुआती ओवर में थी. कुलदीप की गेंद पर ब्रेसवेल बोल्ड हुए.

calenderIcon 10:01 (IST)
shareIcon

ड्रिंक्स ब्रेक से लौटते ही पहली गेंद पर कुलदीप यादव ने विलियमसन की पारी को 64 रन पर रोक दिया. विलियमसन ने चाइनामैन की गेंद पर हाथ खोला और हवा में शॉट खेला. लॉन्ग ऑन पर खड़े विजय शंकर ने उनका कैच लपका. 

calenderIcon 10:01 (IST)
shareIcon

कीवी कप्तान विलियमसन की स्ट्राइ​क रेट 80 के करीब चल रही है और अब उनकी कोशिश अर्धशतक को तेजी से शतक में बदलने की दिख रही है. तभी अर्धशतक जड़ने के बाद वो और भी ज्यादा खुलकर खेलने की कोशिश करते दिख रहे हैं. विलियमसन ने 80 गेंदों पर 64 रन बना लिए हैं.

calenderIcon 10:00 (IST)
shareIcon

चाइनामैन कुलदीप ने सात ओवर फेंके है, लेकिन वो अभी तक अपना खाता तक नहीं खोल पाए. सात ओवर में कुलदीप ने 4.29 की इकोनॉमी से 30 रन दिए. 

calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

30 ओवर का खेल हो चुका है और न्यूजीलैंड ने 6 विकेट के नुकसान पर 133 रन बना लिए हैं. विलियमसन 58 रन बनाकर खेल हैं, जबकि ब्रेसवेल ने अभी तक खाता नहीं खोला. शमी ने भारत को तीन, चहल ने दो और जाधव ने भारत को एक सफलता दिला दी है. 

calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

शमी ने भारत को एक सफलता और दिला दी है. भारतीय तेज गेंदबाज की राउंड द विकेट गेंद को सैंटनर सही से समझ नहीं पाए और एलबीडब्ल्यू हो गए. अंपायर ने थोड़ा समय लिया और उसके बाद उंगली उठाई. सैंटनर ने विलियमसन ने लंबी बातचीत भी की.

calenderIcon 09:40 (IST)
shareIcon

मोहम्म्द शमी ने झटका तीसरा विकेट.

calenderIcon 09:39 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड का छठा विकेट गिरा, 14 रन बनाकर आउट हुए मिचेल सैंटनर.

calenderIcon 09:26 (IST)
shareIcon

25 ओवर का खेल हो चुका है और न्यूजीलैंड ने पांच विकेट के नुकसान पर 122 रन बना लिए हैं. शमी और चहल को दो-दो, जबकि केदार जाधव को एक सफलता मिली. विलियमसन 51 और मिचेल सैंटनर 10 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

calenderIcon 09:18 (IST)
shareIcon

और यहां पर भारत को 5वीं सफलता मिली है, इस बार यह सफलता दिलाई भारत के मशहूर जोड़ी ब्रेकर गेंदबाज केदार जाधव ने. केदार जाधव की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में निकल्स ने शॉट उठा के खेलना लेकिन वहां पर कुलदीप यादव ने डाइव मारकर बेहद शानदार कैच पकड़ा. और न्यूजीलैंड को 5वां झटका लगा. अब बल्लेबाजी के लिए मिचेल सैंटनर आए हैं.

calenderIcon 09:16 (IST)
shareIcon

कुलदीप यादव की गेंद पर विलियमसन ने बैकवर्ड स्क्वॉयर लेग की ओर स्वीप लगाकर सिंगल लिया और इसी के साथ न्यूजीलैंड के 100 रन भी पूरे हो गए हैं.विलियमसन भी अपने अर्धशतक से 9 रन दूर हैं. मेजबान की रन गति भी बढ़ने लगी है.

calenderIcon 09:08 (IST)
shareIcon

गेंदबाज ने अभी तक यहां शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन एक बार टीम को फील्डिंग की ओर भी देखना चाहिए. भले ही अभी गेंदबाजों ने अपने आक्रामक प्रदर्शन से इस कमी को हावी नहीं होने दिया. लेकिन विश्व कप करीब है और वहां एक छोटी सी कमी कभी भी बड़ी बन सकती है. यही नहीं खराब फील्डिंग एक नए गेंदबाज के करियर के लिए परेशानी बन सकती है. विजय शंकर अभी तक वनडे क्रिकेट में अपना खाता खोलने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और उनका खाता आज खुल भी सकता था, लेकिन जाधव चूक गए थे.

calenderIcon 09:07 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में एक और बदलाव कुलदीप यादव की जगह केदार जाधव को गेंद थमाई गई है और यहां पर टॉम लैथम ने उनका स्वागत चौके के साथ किया.

calenderIcon 09:07 (IST)
shareIcon

कुलदीप यादव की गेंद पर हेनरी निकोल्स के खिलाफ एलबीडब्लयू की जोरदार अपील की गई. लेकिन गेंद पैर के नीचे घूम गई थी. यहां पर चहल अपना छठा ओवर लेकर आए, लेकिन इस बार कप्तान विलियमसन उन्हें बख्शने की मूड में नहीं है, लगातार 2 गेंदों पर 2 चौके लगाकर अपने और टीम के ऊपर से दबाव कम करने की कोशिश की विलियमसन ने.

calenderIcon 09:00 (IST)
shareIcon

यहां पर भारत को चौथी सफलता मिली और एक बार फिर इसके पीछे हाथ रहा युजवेंद्र चहल का. जितनी शानदार गेंद थी उतना ही शानदार कैच भी पकड़ा युजवेंद्र चहल ने. एक और विकेट मिला यहां भारत को हालांकि कैच की वैधता चेक करने के लिए अंपायर ने तीसरे अंपायर की मदद ली पर भारत को यहां चौथी सफलता मिल गई है. 

calenderIcon 08:51 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में एक और बदलाव किया गया है, भारत के लिए अब कुलदीप यादव गेंदबाजी करने के लिए आए हैं.

calenderIcon 08:50 (IST)
shareIcon

टेलर के बाद अब भारत के लिए एक चुनौती मेजबान कप्तान विलियमसन बने हुए हैं. जो रन गति बढ़ा सकते हैं. शंकर के ओवर की दूसरी गेंद पर विलियमसन ने फाइन लेग की ओर जोरदार बाउंड्री लगाई. 


 

calenderIcon 08:47 (IST)
shareIcon

विजय शंकर की गेंद पर यहां एक और विकेट मिल सकती थी. कप्तान केन विलियमसन ने शंकर की गेंद पर शॉट मारने की कोशिश में गेंद को सीधे केदार जाधव के हाथ में पहुंचा दिया, लेकिन जाधव इस कैच को पकड़ पाने में असफल रहे. बेहद आसान कैच टपकाया केदार जाधव ने, अब देखने वाली बात होगी की भारत को यह कितना महंगा पड़ता है.

calenderIcon 08:45 (IST)
shareIcon

15 ओवर का खेल हो चुका है और कीवी टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 54 रन बना लिए हैं. विलियमसन 14 और लाथम 2 रन बनाकर खेल रहे हैं. शमी ने गप्टिल और मुनरो को बोल्ड करके भारत को जल्दी दो सफलता दिला दी ​थी. इसके बाद चहल ने टेलर को आउट किया. 

calenderIcon 08:38 (IST)
shareIcon

और यहां पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी मैच में जीत के हीरो रहे युजवेंद्र चहल ने भारत को तीसरी सफलता दिलाई. न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज और भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकने वाले रॉस टेलर को चहल ने अपनी ही गेंद पर कैच पकड़ कर वापस पवेलियन चलता किया. न्यूजीलैंड को तीसरा झटका लगा, रॉस टेलर आउट.

calenderIcon 08:36 (IST)
shareIcon

विलियमसन और टेलर के बीच साझेदारी गेंदों के लिहाज से तो बड़ी हो गई है, लेकिन रन से हिसाब से अभी मजबूत नहीं हुई है. यह जोड़ी धीमी जरूर चल रही है. 57 गेंदों पर 25 रन की साझेदारी कर ली है. लेकिन एक बार रन जमने के बाद यह जोड़ी गेंद और रन के बीच बने इस बड़े अंतर को कम सकती ​है. 

calenderIcon 08:24 (IST)
shareIcon

एक छोर से तेज गेंदबाज विजय शंकर तो दूसरे छोर से यजुवेंद्र चहल अटैक पर है. चहल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में अपने पहले और आखिरी मैच में ही 6 विकेट लेकर टीम को जीत के रास्ते तक लेकर आए थे.

calenderIcon 08:24 (IST)
shareIcon

साथ मिलकर अपनी टीम को ढहने से रोक दिया है. और यह जोड़ी भारत के लिए परेशानी बन सकती है. दोनों के बीच फिलहाल 16 रन की पार्टनरशिप हो गई हो, लेकिन भारत के खिलाफ इस जोड़ी का रिकॉर्ड बेहद शानदार रह है. 2014 सीरीज में इस जोड़ी ने भारत के खिलाफ 121, 60, 130 और 152 रन की बड़ी साझेदारी की थी.

calenderIcon 08:24 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी और भुवी के ओवर्स के बाद गेंदबाजी में बदलाव. विजय शंकर को अटैक पर बुलाया गया है. जिन्होंने मेलबर्न में डेब्यू किया था. हालांकि अपने डेब्यू मैच में वह कोई सफलता हासिल नहीं पाए थे, लेकिन उन्होंने कसी हुई गेंदबाजी की थी.

calenderIcon 08:24 (IST)
shareIcon

भारत के पास यहां एक और सफलता हासिल करने का मौका था, लेकिन रायुडू चूक गए. टेलर ने ​शमी की गेंद पर सिंगल लिया. रायुडू मिड विकेट पर थे, लेकिन वह सही से गेंद को पकड़ नहीं पाए. यदि वह सही से गेंद को पकड़ लेते तो नॉन स्ट्राइकर छोर पर टेलर के लिए परेशानी हो सकती थी.

calenderIcon 08:11 (IST)
shareIcon

काफी इंतजार और संघर्ष के बाद कीवी खेमे से बाउंड्री निकली. आज के दिन की शमी की ओर से पहली खराब गेंद, जिसका फायदा टेलर ने उठाया और मिड विकेट की ओर जगह देकर गेंद को बाउंड्री तक पहुंचाया. 

calenderIcon 08:11 (IST)
shareIcon

भुवी के चार ओवर हो चुके हैं. शुरुआती दो ओवर में उन्होंने 5 और 8 रन दिए थे, लेकिन अगले दो ओवर में उन्होंने सिर्फ एक एक रन ही दिए. 

calenderIcon 08:11 (IST)
shareIcon

शमी का यह मेडन ओवर भी विकेट मेडन ओवर हो सकता था, लेकिन चूक गए. उनके इस ओवर में मेजबान कप्तान संघर्ष करते दिख रहे थे और चौथी गेंद पर एक अलग शॉट खेल बैठे. गेंद पॉइंट पर खड़े कोहली से थोड़ी आगे गिरी. कोहली ने डाइव लगाकर गेंद लपकना चाहा, लेकिन नहीं पकड़ पाए.

calenderIcon 08:11 (IST)
shareIcon

मेजबान ने चौथे ओवर में 18 रन पर दूसरा विकेट गंवाया था और अब 6 ओवर का खेल हो चुका है, जिसमें वह सिर्फ एक रन ही जोड़ पाई है. वो एक रन ही भुवी के ओवर की शुरुआती गेंद पर विलियमसन ने सिंगल लेकर जोड़ा था. इस रन के बाद मेजबान के खाते में कोई रन नहीं जुड़ा. शमी का अगला ओवर मेडन रहा.

calenderIcon 08:03 (IST)
shareIcon

शमी ने यहां एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है. जैसे ही शमी ने गप्टिल को बोल्ड किया था, उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपने विकेट का शतक पूरा कर लिया था और वह सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने 56 मैचों में इस सफलता को हासिल किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड इरफान पठान के नाम था, जिन्होंने 59 मैचों में 100 विकेट लिए थे.

calenderIcon 07:56 (IST)
shareIcon

कीवी बल्लेबाज रॉस टेलर का प्रदर्शन हाल ही में शानदार रहा है। विश्व कप 2015 के बाद बात करें तो टेलर ने 51 मैचों में 2580 रन बनाए हैं। औसत रहा है 69.72। टेलर ने इस दौरान 8 शतक और 15 अर्धशतक लगाए हैं। वह विराट कोहली के बाद दूसरे नंबर पर हैं।

calenderIcon 07:55 (IST)
shareIcon

2016 से विदेशी जमीन पर खेले गए मैचों की बात करें तो भारत ने 32 में 22 मैच जीते हैं और 9 में उसे हार मिली है। एक मुकाबला बेनतीजा रहा है। दोनों टीमों के बीच न्यू जीलैंड में 34 मैच खेले गए हैं जिसमें भारत ने 10 और कीवी टीम ने 21 मैच जीते हैं।

calenderIcon 07:55 (IST)
shareIcon

साल 2016 से अब तक की बात करें तो न्यू जीलैंड ने 33 में से 25 मुकाबले जीते हैं और एक मैच बेनतीजा रहा है। वहीं भारत ने 24 में से 16 मैच जीते हैं। और सात में उसे हार का सामना करना पड़ा है। एक मैच टाई रहा है।

calenderIcon 07:54 (IST)
shareIcon

शुरुआती चार ओवर में ही दो झटके लगने से कीवी टीम पर दबाव साफ दिखने लगा है और अब भारतीय टीम को उनके इस दबाव का पूरा फायदा उठाना चाहिए. क्योंकि क्रीज पर अभी भी विलियमसन मौजूद हैं, जो अपनी टीम को कई बार ऐसे झटकों से बाहर निकाल चुके हैं.

calenderIcon 07:52 (IST)
shareIcon

मुनरो के आउट होने के बाद न्यूजीलैंड की सबसे खतरनाक जोड़ी इस समय मैदान पर है. रॉस टेलर और केन विलियमसन की जोड़ी मैदान पर है और अब जल्दी एक और विकेट खोने से बचना चाहेगी कीवी टीम. 4 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 18/2.

calenderIcon 07:49 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी अपना दूसरा ओवर लेकर आ गए हैं और केन विलियमसन ने उनका स्वागत चौके के साथ किया. हालांकि एक बार फिर वापसी करते हुए शमी ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई. इस बार शमी की गेंद का शिकार बने कॉलिन मुनरो. अंदर आती गेंद को पूरी तरह से मिस कर गए और बोल्ड हो गए.

calenderIcon 07:46 (IST)
shareIcon

भुवनेश्वर कुमार के इस ओवर में मुनरो आक्रामक ओवर में नजर आए, लगातार 2 गेंदों पर 2 चौके लगाकर पिछले ओवर में बल्लेबाजी टीम पर बन रहे दबाव को कुछ कम किया है. 3 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 13/1

calenderIcon 07:42 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी ने अपने 5वीं गेंद पर भारत को पहली सफलता दिलाई. यहां पर गेंद अंदर की तरफ घूमी और मार्टिन गप्टिल बोल्ड हो गए. गप्टिल 100वां शिकार बने मोहम्मद शमी के लिए. कप्तान केन विलियमसन बल्लेबाजी करने के लिए आए हैं. और बेहद शानदार ओवर मोहम्मद शमी का, मेडन ओवर विकेट.

calenderIcon 07:38 (IST)
shareIcon

पहले ओवर की समाप्त होने पर न्यूजीलैंड का स्कोर 5 रन हो गए है. दूसरे ओवर की कमान मोहम्मद शमी को दी गई है. और यहां गेंद में कुछ हरकत देखने को मिल रही है. लगातार 2 गेंदो पर बड़ी अपील करने के बाद आखिरकार मोहम्मद शमी ने भारत को पहली सफलता दिला दी है. 

calenderIcon 07:33 (IST)
shareIcon

भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने गेंदबाजी की शुुरुआत की, न्यूजीलैंड के लिए मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो बल्लेबाजी की शुरुआत कर रहे हैं. भुवी की दूसरी गेंद पर गप्टिल ने चौका मारकर अपना और टीम का खाता खोला. और इसी के साथ यह पारी की पहली बाउंड्री.

calenderIcon 07:31 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न वनडे से यहां दो बदलाव किए गए हैं. अंबाती रायुडू और कुलदीप यादव की वापसी हुई है. वहीं दिनेश कार्तिक और रविंद्र जडेजा को बाहर बैठाया गया है.

calenderIcon 07:18 (IST)
shareIcon

New Zealand Playing XI: मार्टिल गप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियमसन, रॉस टेलर, टॉल लैथम, हेनरी निकोलस, मिचेल सैंटनर, ब्रैकवेल, टिम साउदी, ल्यूक फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट.

calenderIcon 07:12 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला

calenderIcon 07:11 (IST)
shareIcon

India Playing XI: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, एमएस धोनी, केदार जाधव, अंबाती रायुडू, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी.

calenderIcon 07:10 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने हैड बोला, मेजबान कप्तान ने कॉइन उछाला, लेकिन यहां टेल और न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी.

calenderIcon 07:10 (IST)
shareIcon

मेजबान कप्तान केन विलियमसन ने भी कहा है कि उनके निशाने पर मेहमान कप्तान होंगे. विलियमसन ने कोहली ने जुनून की तारीफ करते हुए कहा कि हमारा ध्यान उनकी क्रिकेट क्षमताओं पर है कि कैसे सर्वश्रेष्ठ तरीके से हम उससे निपट सकते हैं.

calenderIcon 07:09 (IST)
shareIcon

वहीं भारतीय कप्तान अभी तक जहां मैदान पर रोज नए रिकॉर्ड बनाकर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवा रहे थे, वहीं मंगलवार को उन्होंने  आईसीसी पुरस्कारों में भी इतिहास रच दिया. विराट कोहली ने एक ही साल में आईसीसी क्रिकेटर ऑफ ईयर के लिए दी जाने वाली सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी के साथ-साथ आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर और आईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी हासिल कर लिया है.

calenderIcon 07:09 (IST)
shareIcon

हालांकि कीवी टीम भी जोरदार फॉर्म में है और उसने अपने ही घर पर श्रीलंका को 3-0 से मात दकेर वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड पड़ौसी देश हैं लेकिन दोनों ही देशो में क्रिकेट खेलने के हालात मे काफी अंतर है. ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों में भारत ने लो स्कोरिंग मैच खेले और जीते लेकिन न्यूजीलैंड के छोटे मैदानों पर बड़े स्कोर वाले मैच देखने को मिल सकते हैं. 

calenderIcon 07:08 (IST)
shareIcon

यूं तो टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज 2-1 से मात दी है लेकिन न्यूजीलैंड में मेजबान टीम को हराना भारत के लिए हमेशा से ही टेढ़ी खीर रहा है. इस धरती पर खेले गए 35 मुकाबलों में से टीम इंडिया को महज 10 मुकाबलों में ही जीत नसीब हुई है. साल 2014 में जब टीम इंडिया यहां खेलने आई थी तो उसे वनडे सीरीज में 0-4 से हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन तब और अब के हालात मे बदलाव आ चुका है और कोहली एंड कंपनी को इसी बदलाव का मुजाहिरा वनडे सीरीज में करना है.

calenderIcon 07:08 (IST)
shareIcon

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज से पांच मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने वाला है. न्यूजीलैंड के पड़ोसी ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में हराने के बाद विराट कोहली एंड कंपनी के हौंसले बुलंद है.