भारत-श्रीलंका से दिल्ली टेस्ट जीता तो टूट जाएंगे ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड जैसी टीमों के रिकॉर्ड

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त ले चुकी भारत यहां फिरोज शाह कोटला मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में शनिवार को सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से उतरेगी।

News State Bureau   |   Updated On : December 02, 2017 07:56 AM

नई दिल्ली:  

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त ले चुकी भारत यहां फिरोज शाह कोटला मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में शनिवार को सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से उतरेगी।

इस मैच को जीत कर टीम इंडिया कई रिकॉर्ड बना सकता है। टीम इंडिया 2015 से लगातार आठ टेस्ट सीरीज जीत चुकी है और दिल्ली टेस्ट को ड्रॉ करने पर भी वह लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीत के इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी।

इंग्लैंड ने 1884 से 1892 के बीच और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2005-06 से 2008 के बीच लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीती थी।

इस मैच को जीतकर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर सकते हैं। विराट के नेतृत्व में टीम इंडिया अभी तक 20 टेस्ट मैच जीत चुकी है। यदि टीम इंडिया ने दिल्ली टेस्ट जीत लिया तो उनके नेतृत्व में टीम इंडिया की 21वीं जीत होगी और इसी के साथ वो सौरव गांगुली की बराबरी कर लेंगे।

एक साल में सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड भी टीम इंडिया अपने नाम कर सकती है। टीम इंडिया यदि दिल्ली टेस्ट जीत लेती है तो इस साल उसके नाम 4 टेस्ट सीरीज जीत हो जाएगी। वह इस तरह दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ देंगे जिसके नाम अभी इस साल 3 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है।

इस सीरीज का कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। वहीं नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने जीत हासिल की थी।

First Published: Saturday, December 02, 2017 01:18 AM

RELATED TAG: India, Srilanka, Virat Kohli,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो