logo-image
Live

CWG 2018: भारत ने जीता 10वां गोल्ड, सायना नेहवाल ने बैंडमिंटन में दिलाई जीत

चौथे दिन भी भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन रहा। रविवार को भारत के हिस्से में तीन और गोल्ड मेडल आ गए।

Updated on: 09 Apr 2018, 06:46 PM

नई दिल्ली:

10m एयर राइफल महिला वर्ग में मेहुली घोष ने सिल्वर मेडल जीत लिया है और साथ ही अपूर्वी चंदेला ने ब्रॉन्ज पर कब्जा कर लिया है। अब भारत पदक तालिका में 19 पदक के साथ तीसरे स्थान पर है। भारत के खाते में अब तक 10 गोल्ड, 4 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल हैं।

इससे पहले भारत के अनुभवी निशानेबाज जीतू राय ने पांचवें दिन भारत को आठवां स्वर्ण पदक दिलाया। बेलमोंट शूटिग सेंटर में आयोजित पुरुषों की 10 मीयर एयर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल में जीतू ने सोना जीता, वहीं भारत के एक अन्य निशानेबाज ओम मिथारवल ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। 

जीतू ने फाइनल में कुल 235.1 अंक हासिल किए। इसके साथ ही उन्होंने इस स्पर्धा का नया रिकॉर्ड भी कायम किया। मिथारवल ने 214.3 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता। 
इस स्पर्धा का रजत पदक आस्ट्रेलिया के कैरी बेल ने जीता। उन्होंने कुल 233.5 अंक हासिल किए। 

पांचवे दिन की शुरुआत भारत ने सिल्वर मेडल जीतकर किया है। भारत के प्रदीप सिंह ने वेटलिफ्टिंग में पदक जीता है। प्रदीप ने पुरुषों की 105 किलोग्राम भारवर्ग भारोत्तोलन स्पर्धा में रजत पदक पर कब्जा जमाया। उन्होंने स्नैच में 152 का सर्वश्रेष्ठ भार उठाया तो वहीं क्लीन एंड जर्क में 200 का सर्वश्रेष्ठ भार उठाया। प्रदीप ने कुल 352 का स्कोर किया। 

LIVE अपडेट्स

बैडमिंटन: भारत ने मलेशिया को मिक्सड इवेंट के चौथे मैच में साइना ने 21-11, 19-21 और 21-9 से हराया

# बैडमिंटन: भारत ने मलेशिया को 3-1 से हराया

बैडमिंटन: भारत ने जीता 10वां गोल्ड, सायना नेहवाल ने बैंडमिंटन में दिलाई जीत

टेबल टेनिस: मेंस टीम इवेंट के फाइनल इवेंट में भारत ने नाइजीरिया को हरा जीता गोल्ड

टेबल टेनिस: मैंस टीम इवेंट फाइनल- तीसरे मैच में भारत की डबल्स जोड़ी हरमीत औऱ साथियान ने 2-0 की बढ़त बना ली है। भारत फाइनल इवेंट में भी 2-0 से आगे है। इस मुकाबले में जीत भारत को गोल्ड दिला सकती है।

बैडमिंटन: मिक्स्ड टीम इवेंट के मैन्स डबल्स मुकाबले में भारतीय जोड़ी ने पहला गेम गंवा दिया। मलेशिया ने 21-15 से भारतीय जोड़ी को हराया। अगर भारत मैन्स डब्ल्स का यह मुकाबला जीत जाता है तो भारतीय टीम मिक्स्ड टीम इवेंट का गोल्ड मेडल भी अपने नाम कर लेगी।

टेबल टेनिस: मेंस टीम इवेंट के फाइनल इवेंट में भारत ने नाइजीरिया पर 2-1 से बढ़त बनाई

# पुरुष एकल में किदांबी श्रीकांत ने मलयेशिया के चोंग वेई को 21-17, 21-14 से हराया

#टेबल टेनिस मेंस टीम इवेंट का फाइनल चल रहा है। फिलहाल स्कोर 1-1 से बराबर अब जो तीसरा गेम जीतेगा वह गोल्ड पर कब्जा करेगा

# श्रीकांत पहला गेम जीतने में कामयाब रहा। उन्होंने ली चोंग वेई को 21-17 से हराया

#पुरुष एकल के पहले गेम में किदांबी श्रीकांत मलयेशिया के चोंग वेई से 11-8 से आगे

# वेटलिफ्टिंग मेन्स में 105 किग्रा कैटेगरी में भारत के गुरदीप सिंह का मैच अब से कुछ देर में होगा शुरू

#टीम बैडमिंटन गोल्ड मेडल मैच: सात्विक रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा ने मलयेशिया के पेंग सून चान और लियु यिंग की जोड़ी के खिलाफ मिक्स्ड डबल्स 21-14, 15-21, 21-15 से जीता

#मलेशिया के खिलाफ भारत की मिक्स्ड डबल्स जोड़ी दूसरा सेट हार गई है। स्कोर 1-1 से बराबर

#टीम बैडमिंटन गोल्ड मेडल मैच: मिक्स्ड डबल्स में सात्विक रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा ने पहला सेट जीता।

#मिक्स्ड टीम बैडमिंटन में भारत और मलयेशिया के बीच गोल्ड मेडल के लिए मैच शुरू

#पांचवें दिन अभी तक भारत ने पांच पदक जीते हैं। इनमें एक गोल्ड, दो सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल हैं।

#वेटलिफ्टिंग 90 किलोग्राम कैटेगरी में भारत की लालचानहिमी कुल 194 किलोग्रम वजन उठाकर सबसे आखिरी स्थान रही

#शूटिंग: मेन्स स्कीट के फाइनल्स में समित सिंह एलिमिनेट हुए

#शूटिंग: स्कीट मैन्स के फाइनल कुछ ही देर में शुरू होने वाले है। भारत के समित सिंह से मेडल लाने के उम्मीद

#शूटिंग में भारत के स्मिथ सिंह ने फाइनल के लिए क्वालिफाइ किया

# वेटलिफ्टिंग में 90 किलोग्राम और 90+ केटेगरी का मैच चल रहा है। 90 किलोग्राम भार वर्ग में भारत की लालचानहिमी हिस्सा ले रही है। स्नैच के तीनों प्रयास में उन्होंने कुल 85 किलोग्राम वजन उठाया है। वहीं 90+ में भारत की पूर्णिमा पांडे ने स्नैच में पहले प्रयास में 85 किलोग्राम और दूसरे प्रयास में 89 किलोग्राम वजन उठा लिया है. अपने तीसरे प्रयास में उन्होंने 94 किलोग्राम वजन उठा लिया है।

#महिलाओं की 10 मीटर एयर रायफल इवेंट में भारत की निशानेबाज मेहुली घोष को सिल्वर मेडल मिला। इसी स्पर्धा में अपूर्वी चंदेला को ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ

#शूटिंग में वीमन 10 मीटर एयर राइफल का फाइनल शुरू हो गया है। इस इवेंट में अपूर्वी चंदेला और मेहुली घोष से भारत को पदक की उम्मीदें हैं

#बॉक्सिंग में मेन्स 60 किग्रा में प्री क्वार्टर फाइनल में भारत के मनोज कौशिश ने त्रिनिदाद एंड टोबेगो के माइकल एलेक्जेंडर को 4-0 से हराया

#बॉक्सिंग: मेन्स 52 किग्रा में भारत के गौरव सोलंकी ने क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है

#10m एयर पिस्टल में जीतू राय ने गोल्ड मेडल जीता है। ओमप्रकाश को ब्रॉन्ज मेडल जीता है। जीतू ने 10 मीटर एयर पिस्ट के इवेंट में कुल 216.7 पॉइंट हासिल करते हुए गोल्ड मेडल जीता है

#शूटिंग में 10 मीटर एयर पिस्टल का फाइनल इवेंट शुरू हो गया है। इस इवेंट में भारत के जीतू राय और ओमप्रकाश मेडल के प्रवल दावेदार हैं

#टेबल टेनिस: भारतीय पुरुष टीम ने फाइनल में जगह बनायी

#टेबल टेनिस: मेन्स टीम इवेंट के सेमीफाइनल के निर्णायक मैच में शरत कमल ने 2-0 से बढ़त बना ली है

#वेटलिफ्टिंग: भारत के प्रदीप सिंह ने जीता सिल्वर मेडल, कुल 352 किलोग्राम वजन उठाया

#टेबल टेनिस: सिंगापुर और भारत के टीम इवेंट का स्कोर 2-2 से बराबर, अब पूरी जिम्मेदारी अनुभवी खिलाड़ी शरत कमल के कंधों पर

#भारतीय तैराक श्रीहरि नटराज पुरुषों की 200 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के फाइनल की रेस से बाहर हो गए

#वेटलिफ्टिंग: क्लीन एंड जर्क का राउंड शुरू हो चुका है। भारत के प्रदीप सिंह से है उम्मीदें

#स्विमिंग में भारत के लिए बूरी खबर। मेन्स 200 मीटर बेकस्ट्रोक में भारत के श्रीहरि नटराज फाइनल के लिए क्वालिफाइ करने से चूक गए हैं। वह छठे नंबर पर रहे।

#वेटलिफ्टिंग में भारत के प्रदीप सिंह पुरुषों के 105 किलोग्राम भारवर्ग में खेल रहे हैं। उन्होंने स्नैच के अपने पहले प्रयास में 148 किलोग्राम भार उठाने की कोशिश की मगर असफल रहे। इसके बाद उन्होंने दूसरे प्रयास में 148 और तीसरे प्रयास में 152 किलोग्राम भार उठाया।

#टेबल टेनिस: मैन्स टीम इवेंट में भारत ने सिंगापुर पर 2-1 से बढ़त बनाई

#भारत के पुरुषों की बैडमिंटन टीम सेमीफाइनल में सिंगापुर से खेल रही है। पहला मुकाबला गंवाने के बाद भारत के शरत कमल ने शाओ फेंग को 11-5,11-5, 11-4 के मात देकर मुकाबला 1-1 की बराबरी पर ला दिया है।  

कैसा रहा चौथा दिन

चौथे दिन के खेल खत्म होने के बाद राष्ट्रमंडल खेल 2018 में भारत के कुल सात गोल्ड मेडल हो गए हैं। अंक तालिका में भारत 7 स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य सहित कुल 12 पदकों के साथ चौथे स्थान पर बरकरार है।

रविवार को सबसे पहले भारत की पूनम यादव ने भारोत्तोलन में महिलाओं की 69 किलोवर्ग भार स्पर्धा में भारत को पांचवां स्वर्ण पदक दिलाया।

बता दें कि अब तक भारत को पांच स्वर्ण पदक भारोत्तोलन प्रतियोगिता में ही मिले हैं। पूनम ने कुल 222 किलो का भार उठाया था।

वहीं निशानेबाजी की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में हरियाणा की 16 साल की निशानेबाज मनु भाकर ने भारत को छठा स्वर्ण पदक दिलाया। मनु भाकर ने अपने पहले ही राष्ट्रमंडल खेल में गोल्ड जीतकर अपनी क्षमता को साबित कर दिया।

निशानेबाजी की इसी स्पर्धा में दिग्गज निशानेबाज हीना सिद्धू को रजत पदक हासिल हुआ। वहीं चौथे दिन भारतीय महिलाओं ने लगातार अपना परचम लहराते हुए टेबल टेनिस में भी ऐतिहासिक गोल्ड हासिल कर लिया।

भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने सिंगापुर को हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। ओक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में खेल गए फाइनल में भारत ने सिंगापुर को 3-1 से मात दी।

बता दें कि राष्ट्रमंडल खेलों में टेबल टेनिस में भारत का यह पहला गोल्ड है। इससे पहले टेबल टेनिस के फाइनल में भारत ने 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों में जगह बनाई थी।

भारोत्तोलक विकास ठाकुर ने रविवार को कैरारा स्पोर्ट्स एरीना में आयोजित पुरुषों की 94 किलोग्राम भार वर्ग स्पर्धा में भारत की झोली में तीसरा कांस्य पदक डाला।वहीं भारतीय निशानेबाज रवि कुमार ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम किया।