logo-image

CWG 8TH DAY: भारतीय पहलवानों की 'गोल्डन' पटखनी, सुशील-राहुल ने जीता गोल्ड

पहलवान सुशील कुमार ने केवल एक मिनट के भीतर ही अपने प्रतिद्वंद्वी को चित करते हुए 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में अपने स्वर्ण पदकों की हैट्रिक के साथ ही भारत की झोली में 14वां स्वर्ण पदक डाल दिया है।

Updated on: 12 Apr 2018, 06:50 PM

नई दिल्ली:

भारत के दिग्गज पहलवान सुशील कुमार ने केवल एक मिनट के भीतर ही अपने प्रतिद्वंद्वी को चित करते हुए 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में अपने स्वर्ण पदकों की हैट्रिक के साथ ही भारत की झोली में 14वां स्वर्ण पदक डाल दिया है।

सुशील ने पुरुषों की 74 किलोग्राम वर्ग स्पर्धा में दक्षिण अफ्रीका के जोहानेस बोथा को 10-0 से मात देकर राष्ट्रमंडल खेलों का तीसरा स्वर्ण पदक जीता। 

इससे पहले पहलवान राहुल अवारे ने भारत के लिए 13वां स्वर्ण पदक जीता था। महाराष्ट्र के राहुल ने पुरुषों की 57 किलोग्राम स्पर्धा के फाइनल में कनाडा के स्टीवन ताकाहाशी को 15-7 से मात देकर जीत हासिल की।

वहीं भारतीय महिला पहलवानों ने भी निराश नहीं किया। किरण ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। किरण ने महिलाओं की 76 किलोग्राम स्पर्धा के कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले में मॉरिशस की कातुओस्किया परिधावेन को 10-0 से मात दी। 

इसके अलावा भारत को एक और मेडल कुश्ती में मिला। भारत की महिला कुश्ती पहलवान बबीता कुमारी ने महिलाओं की फ्रीस्टाइल 53 किलोग्राम स्पर्धा का रजत पदक अपने नाम किया। बबीता को इस स्पर्धा के फाइनल में कनाडा की डियाना वीकर ने 5-2 से मात देकर स्वर्ण पदक जीता। 

इससे पहले आठवें दिन शूटर तेजस्विनी सावंत ने सिल्वर जीता। उन्होंने 50 मीटर एयर रायफल प्रोन स्पर्धा में 618.9 पॉइंट्स हासिल करके सिल्वर मेडल हासिल कर लिया।

इससे पहले आज सुबह सुशील कुमार नेपुरुषों की 74 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सेमीफाइनल में सुशील ने आस्ट्रेलिया के कोनोर इवांस ने 4-0 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया। सुशील ने इससे पहले क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान के मोहम्मद बट को 4-0 से मात दी। सुशील ने तकनीकि तौर पर मोहम्मद को मात दी। 

सुशील के अलावा भारत के राहुल अवारे पुरुषों की 57 किलोग्राम फ्री स्टाइल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। राहुल ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान के मोहम्मद बिलाल को कड़े मुकाबले में 12-8 से मात देकर फाइनल में जगह पक्की करने के साथ ही अपना रजत पदक पक्का कर लिया है। 

राहुल ने इससे पहले अपने दोनों मुकाबलों में तकनीकि तौर पर जीत हासिल करते हुए अगले दौर में प्रवेश किया था। राहुल ने 1/8 फाइनल में इंग्लैंड के जॉर्ज राम को 4-0 से मात देकर अगले दौर में जगह बनाई थी

जॉर्ज, राहुल के मुकाबले कहीं नहीं दिखे और भारतीय खिलाड़ी को तकनीकि तौर पर श्रेष्ठ पाते हुए रेफरी ने विजेता घोषित कर दिया। राहुल ने अपने अगले मुकाबले में आस्ट्रेलिया के थॉमस चिचिहिनि को मात दे सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इस मुकाबले में भी राहुल ने तकनीकि तौर पर थॉमस को मात देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। 

अब तक भारत ने कुल 14 गोल्ड, 6 सिल्वर और 9 ब्रॉन्ज समेत कुल 29 मेडल जीत लिए है।

LIVE अपडेट्स

# ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में भारत को 1-0 से दी मात, स्कोर 1-0

# ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहला गोल दागा गया, अभी तक ऑस्ट्रेलिया और भारत का स्कोर 1-0

महिला डिस्कस थ्रो में सीमा पूनिया ने सिल्वर और नवजीत डिल्लन ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया

भारत और ऑस्ट्रेलिया महिला टीमों के बीच हॉकी का सेमीफाइनल मुकाबला शुरु

भारतीय डबल्स महिला जोड़ी अश्विनी पोनापा और एन सिक्की रेड्डी ने 21-18,21-13 से मुकाबला जीतकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई 

स्क्वॉश की मिश्रित युगल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में दीपिका पल्लिकल कार्तिक और सौरव घोषाल की जोड़ी ने जीत हासिल कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है, वहीं जोशना चिनप्पा और हरिंदर पाल संधु की जोड़ी को क्वार्टर-1 में हारकर बाहर होना पड़ा। 

भारतीय गोला फेंक एथलीट पूर्णिमा हेम्बराम को महिलाओं की हेप्थलॉन गोला फेंक स्पर्धा में निराशा हाथ लगी। इस स्पर्धा के फाइनल में पूर्णिमा को सातवां स्थान हासिल हुआ। 

 टेबेल टेनिस सिंगल्स के सेमीफाइनल में भारत की मनिका बत्रा ने बनाई जगह, सिंगपुर की खिलाड़ी को 11-5, 11-6, 11-2, 6-11, 11-9 से दी मात 

भारतीय पुरुष युगल जोड़ी सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने अपने अच्छा प्रदर्शन जारी रखते क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया

# सायना नेहवाल ने महिला एकल स्पर्धा में क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह

#स्कैवश से भारत के लिए अच्छी खबर है। भारत के दीपिका पल्लीकल और सौरभ घोषाल की जोड़ी सेमीफाइनल में पहुंच गई हैा

80 सैकेंड्स के वक्त में सुशील ने बोता को हरा कर गोल्ड मेडल जीत लिया है। रेसलिंग में भारत का दूसरा गोल्ड है। भारत का कुल 14 वां गोल्ड। सुशील कुमार लगातार तीसरी बार कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीत लिया है।

अब भारत को स्टार रेसलर और दो बार के ओलिंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार से एक और गोल्ड मेडल की उम्मीद है। 74 किलोग्राम की कैटेगरी  में सुशील के सामने हैं 28 साल के साउथ अफ्रीका के रेसलर जोहानस बोथा है।

# भारतीय महिला पहलवान किरण ने शानदार प्रदर्शन कर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया। किरण ने महिलाओं की 76 किलोग्राम स्पर्धा के कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले में मॉरिशस की कातुओस्किया परिधावेन को 10-0 से मात दी। 

राहुल अवारे ने जीता गोल्ड मेडल। कनाडा के पहलवान को 15-7 से हराया।

#गोल्ड के लिए अब 57 किलोग्राम की कैटेगरी में भारत राहुल का मुकाबला कनाडा के रेसलर स्टीवन ताकाहाशी से होगा।

#बबीता फोगाट ने जीता सिल्वर मेडल, कनाडा की रेसलर से फाइनल में हारी

#आज भारत को सबसे ज्यादा रेसलिंग में उम्मीदें हैं। थोड़ी ही देर बाद रेसलिंग के मुकाबले शुरू होने वाले हैं। भारत के तीन रेसलर सुशील कुमार, बबिता कुमारी और राहुल अवारे गोल्ड मेडल के लिए फाइनल मुकाबले में अपने-अपने प्रतिद्वंदी से भिड़ेंगे। भारत की एक और रेसलर किरण ब्रॉन्ज मेडल के लिए दावेदारी पेश करेंगी।

#टेबल टेनिस में शरथ कमल ने ऑस्ट्रेलिया के हेमिंग हू को 11-8, 12-10, 8-11, 11-6, 11-5 से हराकर मैन्स सिंगल्स के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

#भारतीय एथलीट्स ने शूटिंग में अबतक चार गोल्ड, तीन सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मिलाकर कुल 12 मेडल जीते हैं।

#भारत के लिए आज के दिन का पहला मेडल शूटर तेजस्विनी सावंत ने जीता है। तेजस्विनी ने 50 मीटर एयर रायफल प्रोन स्पर्धा में 618.9 पॉइंट्स हासिल करके सिल्वर मेडल हासिल कर लिया है।

#बैडमिंटन में भारत के लिए अच्छी खबर।  पीवी सिंधु ने ऑस्ट्रेलिया की हूआन यू वेंडी चेन को 21-15, 21-9 से हराकर महिला एकल के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गई है।

#बैडमिंटन में भारत की पीवी सिंधु ने ऑस्ट्रेलिया की ह्यून यू वेंडी चेन को राउंड ऑफ 16 के पहले गेम में हराया। स्कोर रहा 21-15।

#शूटिंग में 50 मीटर एयर रायफल प्रोन का फाइनल इवेंट शुरू हो चुका है। इस इवेंट में भारत को तेजस्विनी सावंत और अंजुम मोदगिल से बेहद उम्मीदें हैं।

#मैन्स सिंगल्स में एचएस प्रणॉय ने ऑस्ट्रेलिया के एंथोनी जोए को 21-18, 21-11 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

#टेबल टेनिस: साथियान और मनिका बत्रा की जोड़ी ने कनाडा के मार्को और एलिसिया की जोड़ी को  11-8, 11-13, 10-12, 11-8, 11-4 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

#76 किलोग्राम केटेगरी के सेमीफाइनल में भारत की रेसलर किरण नाइजीरिया की रेसलर से 0-10 से हार गई हैं हालांकि वह अब भी ब्रॉन्ज मेडल की दावेदार हैं।

# भारतीय रेसलर्स एक के बाद एक अपने सभी मैच जीतते जा रहे हैं। अब सुशील कुमार ने पुरुष फ्रीस्टाइल कुश्ती के 74 किग्रा वेट कैटगिरी में ऑस्ट्रेलिया के कैनोर इवांस को 4-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

#महिला फ्रीस्टाइल कुश्ती के 53 किग्रा वेट कैटगिरी में भारत की बबीता कुमारी ने ऑस्ट्रेलिया की कैरिसा हॉलैंड को सिर्फ 36 सेकंड में हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। बबीता का मेडल पक्का हुआ।

#बेहतरीन खेल का प्रदर्शन राहुल अवारे का।  पुरुष फ्रीस्टाइल कुश्ती के 57 किग्रा वेट कैटगिरी के सेमीफाइनल में भारत के उन्होंने पाकिस्तान के मुहम्मद बिलाल को 12-6 से हराया। इसी जीत के साथ वह फाइनल में पहुंच गए हैं। फाइनल में उनका मुकाबला कनाडा के स्टीवन तकाहाशी से होगी।

# कुश्ती: पुरुषों के मुकाबले में सुशील कुमार (74) और राहुल अवाडे (57) और महिलाओं में 76 किलोग्राम की केटेगरी में भारत की रेसलर किरण ने सेमीफीइनल में जगह बनाई।

#भारतीय रेसलर्स कमाल का प्रदर्शन करते हुए। महिलाओं के 76 किग्रा वेट कैटगिरी में भारतीय रेसलर किरण ने कैमरून की डेनियल को 11-1 से हराया।

#पुरुषों फ्रीस्टाइल कुश्ती के 74 किग्रा वेट कैटगिरी में भारतीय पहलवान सुशील कुमार का दबदबा जारी। उन्होंने पाकिस्तान के मुहम्मद असद बट्ट को 10-0 से हराया। सुशील को 4 क्लासिफिकेशन पॉइंट्स मिले।

#शूटिंग के 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल मेंस क्वॉलिफिकेशन के पहले स्टेज में नीरज कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले नंबर रहे जबकि अनीश भानवाला तीसरे नंबर पर हैं।

#बैडमिंटन में भी भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है। मिक्स्ड डबल्स में अश्विनी पोनप्पा और सात्विक रंकीरेड्डी की भारतीय जोड़ी ने कनाडा की क्रिस्टेन साई और नाइल यकूरा को 21-10 और 21-7 से हरा दिया है। इस जीत के साथ भारत की मिक्स्ड डबल्स क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गई है।

#भारत की बबीता कुमारी ने महिला फ्रीस्टाइल कुश्ती के 53 किग्रा वेट कैटगिरी में श्रीलंका की दीपिका को 4-0 से हराया।

#भारत के राहुल अवारे ने पुरुष फ्रीस्टाइल कुश्ती के 57 किग्रा वेट कैटगिरी के प्री-क्वॉर्टर फाइनल में इंग्लैंड के जॉर्ज रम्म को 11-0 से हराया।

#फ्रीस्टाइल रेसलिंग के 74 किग्रा वेट कैटगिरी के प्री-क्वॉर्टर फाइनल में भारतीय रेसलर सुशील कुमार ने कनाडा के जेवॉन बैलफोर को एकतरफा 11-0 से हराया। इस जीत से सुशील को 4 क्लासिफिकेशन पॉइंट्स मिले।

# रेसलिंग: पिछले कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल करने वाली भारत की महिला रेसलर बबिता कुमारी ने 53 किलोग्राम की कैटेगरी में नाइजीरिया की बोस सैमुअल के सामने है। बबिता ने अपना पहला मुकाबला 2-1 से जीत लिया है।