logo-image

CWG 2018 6TH DAY: पैरा पावर लिफ्टिंग में सचिन ने जीता कांस्य, बॉक्सिंग में 5 और पदक पक्के

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का आज छठा दिन है। पांचवें दिन भारतीय एथलीटो ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 3 गोल्ड सहित 7 मेडल जीते।

Updated on: 10 Apr 2018, 06:10 PM

नई दिल्ली:

अॉस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के छठे दिन भारत की अनुभवी महिला निशानेबाज हीना सिद्धु ने भारत की झोली में 11वां स्वर्ण पदक डाल दिया। कार्डियक सर्जन हीना ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए सोना जीता। 

हीना ने इस स्पर्धा में राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड कायम करते हुए 38 अंक हासिल किए और स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। इस स्पर्धा में आस्ट्रेलिया एलीना गैलियावोविक को रजत पदक हासिल हुआ, वहीं मलेशिया की आलिया सजाना अजाहारी को कांस्य पदक मिला। 

इससे पहले बॉक्सिंग में भी भारत का प्रदर्शन शानदार रहा। भारत की ओर से अमित पंघाल ने पुरुषों की 46-49 किलोवर्ग की मुक्केबाजी स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। अमित ने सेमीफाइनल में प्रवेश हासिल करने के साथ ही भारत के लिए कांस्य पदक पक्का कर लिया है। हालांकि, उनकी कोशिश भारत को स्वर्ण पदक दिलाने की है। 

उनके आलावा बॉक्सर मनोज कुमार ने 69 वर्ग भार, हुसामुद्दीन मोहम्मद ने 56 वर्ग भार, नमन तंवर ने 91 वर्ग भार और सतीश कुमार ने भी 91 किग्रा वर्गभार में जीत कर सेमाफाइनल में जगह बना ली है।

इसके साथ ही राष्ट्रमंडल खेलों भारत के लिए कम से कम 5 और पदक पक्के हो गए हैं।

पैरा पावर लिफ्टिंग में भारत की ओर से सचिन चौधरी ने कांस्य पदक जीत कर देश का नाम रोशन किया। वहीं हॉकी में आज भारत की दोनों महिला और पुरुष टीमों ने अपने-अपने मुकाबले में जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है।

उम्मीद है कि अब भारत हॉकी में मेडल के साथ ही वापस लौटेगा। भारतीय महिला हॉकी टीम ने स्किपर रानी रामपाल के गोल की बदौलत अफ्रीका को 1-0 से हराकर सेमाफाइनल में जगह पक्की की।

भारतीय एथलीट हीमा दास ने महिलाओं के 400 मी. दौड़ सेमाफाइनल के पहले हीट में अपना बेस्ट देते हुए 51.53 सेंकड में रेस पूरी की और फाइनल में जगह बनाई। वह अपने हीट में तीसरे स्थान पर रही।

साथ ही भारतीय एथलीट मोहम्मद अनस ने पुरुषों के 400 मी. दौड़ के फाइनल में नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने 45.31 सेकंड में रेस पूरी की। हालांकि वह भारत को पदक दिला पाने में नाकाम रहे। वह चौथे स्थान पर रहे।

भारतीय तैराक साजन प्रकाश को पुरुषों के 1500 मी. फ़्रीस्टाइल फाइनल में निराशा हाथ लगी। उन्होंने 15: 52.84 का समय लेकर 7वां स्थान हासिल किया। 

इससे पहले भारत को निशानेबाजी में निराशा हाथ लगी थी। 50 मीटर एयर राईफल प्रो से गगन नारंग और चैन सिंह बाहर गए।

आज सुबह भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मलेशिया को मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत ने गोल्ड कोस्ट हॉकी स्टेडियम में खेले गए मैच में मलेशिया को 2-1 से हारा दिया। 
भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह ने तीसरे और 44वें मिनट में गोल किए जबकि मलेशिया के लिए फैजल सारी ने 16वें मिनट में एक मात्र गोल किया। हरमनप्रीत ने दोनों गोल पेनाल्टी कॉर्नर पर किए। 

पांचवें दिन भारतीय एथलीटो ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 3 गोल्ड सहित 7 मेडल जीते। भारत अब तक कुल 21 पदक के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर काबिज है।

भारत अब तक 11 गोल्ड, 4 सिल्वर और 6 ब्रॉन्ज जीत चुका है।

LIVE अपडेट्स

# तैराकी: भारतीय तैराक साजन प्रकाश ने पुरुषों के 1500 मी. फ़्रीस्टाइल फाइनल में 7 वें स्थान पर रहे, उन्होंने 15: 52.84 समय लिया

# 400 मी रेस: भारतीय एथलीट मोहम्मद अनस ने पुरुषों के 400 मी. दौड़ के फाइनल में नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने 45.31 सेकंड में रेस पूरी की। हालांकि वह भारत को पदक दिला पाने में नाकाम रहे। वह चौथे स्थान पर रहे।

400 मी रेस: भारतीय एथलीट हीमा दास ने महिलाओं के 400 मी. दौड़ सेमाफाइनल में प्रवेश किया

# पैरा पावर लिफ्टिंग: भारत की ओर से सचिन चौधरी ने कांस्य पदक जीता

बॉक्सिंग: भारत का ओर से सतीश कुमार ने भी 91 किग्रा वर्गभार में त्रिनिदाद के बॉक्सर को नाईगल को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई, एक और पदक हुआ पक्का

हॉकी (महिला): भारत ने अफ्रीका को हरा सेमीफाइनल में बनाई जगह, भारत ने मुकाबला 1-0 से जीता

हॉकी (महिला):  चौथे क्वार्टर की शुरुआत में भारत ने गोल के साथ बनाई बढ़त। भारत की ओर से स्किपर रानी रामपाल ने गोल दागा। भारत 1-0 से आगे

#बॉक्सिंग: भारत के मनोज कुमार 69 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइल में पहुंचे। ब्रॉन्ज मेडल हुआ पक्का 

हॉकी (महिला):  तीसरे क्वार्टर का हुआ अंत। यह क्वार्टर भी गोलरहित रहा।

# हॉकी (महिला): भारत और अफ्रीका दोनो ही पहले पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलने में नाकाम रहे। मुकाबला अभी बराबरी पर है।

# बॉक्सिंग:  56 किग्रा कैटेगरी में भारत के हुसामुद्दीन मोहम्मद ने जाम्बिया के एवरस्टो को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। हुसामुद्दीन ने एवरेस्टो को 30-26, 30-26, 30-26, 30-25, 30-26 से हराया। इसी के साथ भारत का एक पदक और पक्का हो गया।

#स्क्वॉश: पहले औक दूसरे राउंड में भारतीय जोड़ी ने पाकिस्तान को मात दे दी है।

अब से कुछ ही देर में भारत की स्क्वॉश जोड़ी दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल मिक्स्ड डबल्स में पाकिस्तान की मदीना जाफर और तैय्याब असलम से भिड़ेगी तो वहीं भारतीय हॉकी टीम का मैच इंग्लैंड के खिलाफ होगा।

#भारतीय वेटलिफ्टिंग टीम 5 गोल्ड, दो सिल्वर और दो ब्रॉन्ज पदक लेकर बुधवार को गोल्डकोस्ट से स्वदेश लौटेगी। स्वागत जबरदस्त होनी चाहिए। भारत इस खेल के पदक तालिका में कुल 9 मेडल के साथ सबसे उपर रहा है।

# राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने हीना सिद्धु को गोल्ड जीतने पर बधाई दी है।

#25 मीटर पिस्टल इवेंट के महिला वर्ग में हीना सिद्धू ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। यह आज का भारत का पहला मेडल है। यह भारत का इन कॉमनवेल्थ गेम्स में 11वां गोल्ड मेडल है। अब कुल पदकों की संख्या 20 हो गई है।

#महिलाओं के 25मीटर पिस्टल फाइनल: भारत की अन्नू सिंह खिताब से चूकीं।

#महिलाओं के 25मीटर पिस्टल का फाइनल शुरू हो गई है। भारत की ओर से अन्नू सिंह और हीना सिद्धू से मेडल की उम्मीद है।

#बॉक्सिंग: भारत ने नमन तंवर 91 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइल में पहुंचे। ब्रॉन्ज मेडल हुआ पक्का हुआ।

#बॉक्सिंग में भारत के लिए अच्छी खबर आई है। अमित पंघाल ने स्कॉटलैंड के अकील अहमद को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अमित ने 29-27, 30-27, 30-27, 28-29 , 30-27 से हराया।

# स्क्वॉश: दीपिका पल्लीकल-सौरव घोषाल ने मिक्स्ड डबल्स में गुयाना की जोड़ी को हराया

# स्क्वॉश में मिक्स्ड डबल्स के पूल ई मैच में भारत की दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल की जोड़ी ने गुयाना के फुंग मैरी और जेसन रे की जोड़ी को 11-3, 11-3 से हराया

#50मीटर राइफल प्रोन पुरुष फाइनल: गगन नारंग-चेन सिंह बाहर, मेडल उम्मीद टूटी।

#50मीटर राइफल प्रोन पुरुष फाइनल से बाहर हुए भारत के गगन नारंग।

#शूटिंग: मेन्स 50 मीटर राइफल प्रोन के फाइनल्स शुरू हो गए हैं और यहां चैन सिंह और गगन नारंग से पदक की उम्मीदें हैं।

#पैरा पावरलिफ्टिंग: पुरुषों के लाइटवेट में भारत के फरमन बाशा पांचवें स्थान पर रहे।

#भारती को आज निशानेबाजी में मेडल की उम्मीद है। भारतीय एथलीट देश की इस उम्मीद पर पूरी तरह खड़े उतरते दिख रहे हैं। शूटिंग में भारत की अन्नु सिंह और हीना सिद्धू ने वीमन 25 मीटर पिस्टल के फाइनल्स में प्रवेश कर लिया है।

#स्क्वॉश: जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लीकल की भारतीय जोड़ी ने पाक्स्तिान की फैजा जफर और मदीना जफर को 2-1 से हराया।

#स्क्वॉश में भारत और पाकिस्तान की जोड़ी एक-दूसरे पर बराबर भारी पर रही है। पहला गेम पाकिस्तानी जोड़ी 10-11 से जीता तो वहीं दूसरा गेम भारतीय जोड़ी ने  11-0 से अपने नाम किया।

#भारत के दो दिग्गज निशानेबाज गगन नरांग और चैन सिंह ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है।

#भारत की अनु सिंह और हीना सिद्धू ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है।

#स्क्वॉश में वीमन डबल्स का मैच चल रहा है। भारत की जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लीकल की जोड़ी पाकिस्तान की फैजा जफर और मदीना जफर की जोड़ी के साथ केल रही है।

# छठे दिन की शुरुआत भी भारत गके लिए बेहतरीन रही। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मलेशिया के खिलाफ अपना मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत ने यह मुकाबला 2-1 से जीता। भारत के सात पॉइंट हो गए हैं। भारत की तरफ से हरमनप्रीत ने दोनों गोल किए।

कैसा रहा पांचवां दिन

सोमवार की शुरुआत शूटर जीतू राय के गोल्ड मेडल के साथ हुआ। भारत ने पांचवें दिन निशानेबाजी में कुल चार पदक अपने नाम किए जिसमें एक स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक शामिल हैं।

जहां जीतू राय ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता तो वहीं युवा निशानेबाज मेहुली घोष ने रजत पदक पर कब्जा जमाया।

मेहुली ने पदक की रेस में अपने से अधिक अनुभवी अपूर्वी चंदेला को पछाड़ दिया जिन्हें कांस्य से संतोष करना पड़ा। ओम मिथारवाल ने भी भारत की झोली में कांस्य पदक डाला।
हालांकि इस्मित सिंह फाइनल में पहुंचकर पदक से चूक गए।

वहीं भारत की पुरुष टेबल टेनिस टीम ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए सोमवार को पहले सेमीफाइनल में सिंगापुर को हराया। बाद में नाइजीरिया को 3-0 से हराकर भारत के लिए एतिहासिक गोल्ड मेडल जीता।

भारत के लिए अचंता शरथ कमल ने पहला मैच जीतकर बढ़त दिलाई, वहीं दूसरे एकल मुकाबले में साथियान गणासेकरन ने 10-12, 11-3, 11-4 से जीत दर्ज कर भारत की बढ़त को 2-0 में बदल दिया।

तीसरे युगल मुकाबले में हरमीत देसाई और साथियान गणासेकरन ने नाइजीरिया की ओलाजीडे ओमोटायो और बोड अबियोडून की जोड़ी को 11-8, 11-5, 11-3 से हरा कर भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता।

भारत के लिए मिश्रित बैडमिंटन टीम ने इतिहास रचते हुए पहली बार स्वर्ण पदक पर कब्जा किया।

भारतीय मिश्रित बैडमिंटन टीम ने मौजूदा विजेता मलेशिया को 3-1 से हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया।

एक समय भारत 2-0 से आगे था, लेकिन मलेशिया ने अगला मैच जीत भारत की मुश्किलों को बढ़ा दिया। लेकिन सायना नेहवाल ने रोचक मुकाबले में जीत हासिल करते हुए भारत की झोली में स्वर्ण पदक डाला।

सायना ने सोनिया चेह को तीन गेमों तक चले कड़े मुकाबले में 21-11, 19-21, 21-9 से मात देकर भारत की झोली में स्वर्ण डाला।

वहीं एथलेटिक्स में भारत के लिए दिन मिला-जुला रहा। सोमवार को ऊंची कूद खिलाड़ी तेजस्वनी शंकर और धावक मोहम्मद अनस ने फाइनल में प्रवेश किया तो वहीं हीमा दास ने सेमीफाइनल में जगह सुनिश्चित की।

लेकिन, एथलीट सूर्या लोगानाथन, गोला फेंक खिलाड़ी तेजिंदर पाल सिंह ने निराश किया। शंकर ने पुरुषों की ऊंची कूद स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया। शंकर ने कैरारा स्टेडियम में आयोजित इस स्पर्धा के क्वालिफिकेशन दौर के ग्रुप-ए में पांचवां स्थान हासिल किया।

वहीं, अनस ने पुरुषों की 400 मीटर स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया। अनस ने सेमीफाइनल की तीसरी हीट में शानदार प्रदर्शन करते हुए पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने 45.44 सेकेंड का समय निकाला।

महिलाओं की 10,000 मीटर स्पर्धा में भारत की सूर्या लोगानाथन को हार का सामना करना पड़ा। सूर्या 13वें स्थान पर रहीं।

हीमा दास ने महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। पुवम्मा राजू ने महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा की हीट-1 में पांचवां स्थान हासिल किया। वह फाइनल की रेस से बाहर हो गईं हैं।