logo-image

CWG 2018: वेटलिफ्टिंग में पूर्णिमा, लालचानहीमी को निराशा हाथ लगी

21वें राष्ट्रमंडल खेलों में सोमवार को पांचवें दिन भारतीय महिला वेटलिफ्टरों में लालचानहीमी और पूर्णिमा पांडे को अपने-अपने भारवर्ग में हुई स्पर्धाओं में हार का सामना करना पड़ा।

Updated on: 09 Apr 2018, 04:35 PM

गोल्ड कोस्ट:

21वें राष्ट्रमंडल खेलों में सोमवार को पांचवें दिन भारतीय महिला वेटलिफ्टरों में लालचानहीमी और पूर्णिमा पांडे को अपने-अपने भारवर्ग में हुई स्पर्धाओं में हार का सामना करना पड़ा। लालचानहीमी को 90 किलोग्राम भारवर्ग में और पूर्णिमा को 90-प्लस किलोग्राम भारवर्ग में की पदक दौड़ में हार का सामना करना पड़ा। 

स्नैच में पूर्णिमा ने 94 किलो का भार उठाकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, वहीं क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 118 का सबसे अधिक भार उठाकर अच्छा प्रदर्शन किया। 

पूर्णिमा स्नैच और क्लीन एंड जर्क में अपने किसी भी प्रयास में असफल नहीं रहीं, लेकिन अन्य प्रतिभागियों ने उनसे अधिक भार का चुनाव करते हुए सफलता हासिल की और ऐसे में वह पदक की दावेदारी से बाहर हो गईं। 

इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक सामोआ की फेगाइगा स्टोवर्स ने जीता। उन्होंने कुल 253 किलो का भार उठाया, वहीं नाउरु की करिश्मा अमोए ने 243 किलो का भार उठाकर रजत पदक पर कब्जा जमाया। 

इंग्लैंड की एमिले कैम्पबेल ने अमोए से एक किलो कम 242 किलो का भार उठाकर कांस्य पदक हासिल किया। 

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़: नक्सली हमले में 2 सुरक्षाकर्मी शहीद, 5 घायल

महिलाओं की 90 किलोग्राम भारवर्ग में लालचानहीमी ने स्नैच और क्लीन एंड जर्क में कुल 194 किलोग्राम का भार उठाया, जो अन्य प्रतिस्पर्धियों की तुलना में उठाया गया सबसे कम भार था। 

स्नैच में लालचानहीमी ने पहली बारी में 85 किलो का भार उठाया और यह उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था, क्योंकि दूसरी और तीसरी बारी में वह 89 किलो का भार उठाने में असफल रहीं। 

क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 109 किलो का भार उठाकर अच्छा प्रदर्शन किया। पहले प्रयास में उन्होंने 105 किलो का भार उठाया। हालांकि, वह तीसरे प्रयास में 113 किलो का भार उठाने में असफल रहीं और इस कारण पदक की दावेदारी से बाहर हो गईं। 

इस स्पर्धा में फीजी की एलीन सिकामाटाना ने 233 किलोग्राम का भार उठाकर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया, वहीं आस्ट्रेलिया केटी फासीना को रजत पदक हासिल हुआ। उन्होंने कुल 232 किलोग्राम का भार उठाया। 

कैमरून की क्लेमेंटीने मेयुकेउग्नी नोमबीसी ने 226 किलोग्राम का भार उठाकर तीसरा स्थान हासिल करते हुए कांस्य पदक पर कब्जा जमाया।

यह भी पढ़ें: CWG 2018 DAY 5: भारत को मिला 9वां गोल्ड, टेबल टेनिस में दूसरा पदक