logo-image

CWG 2018: कुश्ती में भारत के आवरे, सुशील फाइनल में पहुंचे

ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार और राहुल आवरे ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के आठवें दिन गुरुवार को अपने-अपने वर्गों में जीत हासिल करते हुए फाइनल में जगह बना ली है।

Updated on: 12 Apr 2018, 09:20 AM

नई दिल्ली:

ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार और राहुल आवरे ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के आठवें दिन गुरुवार को अपने-अपने वर्गों में जीत हासिल करते हुए फाइनल में जगह बना ली है।

पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा ले रहे आवरे ने पुरुषों की 57 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन किया।

सेमीफाइनल में उनका सामना पाकिस्तान के मोम्मद बिलाल से था। इस मैच में ही आवरे को थोड़ी परेशानी हुई लेकिन वो 12-8 से मुकाबला अपने नाम करने में सफल रहे। फाइनल में उनका सामना कनाडा के स्टीवन ताकाशी से होगा। कनाडा के खिलाड़ी ने नाइजीरिया के इबिकेवेननिमो वेल्सन को मात देकर फाइनल में जगह पक्की की।

बिलाल इस सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए आए थे। उन्होंने शुरू से राहुल पर हावी होना चाहा, लेकिन राहुल ने काउंटर करते हुए 3-0 की बढ़त ले ली। बिलाल ने टेकटाउन से दो अंक अर्जित किए और फिर 4-4 से स्कोर बराबर कर लिया।

लेकिन राहुल ने अपने दांव को सही समय पर सटीकता से उपयोग में लाते हुए स्कोर 10-4 कर लिया। बिलाल ने हालांकि हार नहीं मानी और चार अंक और लिए लेकिन जीत हासिल नहीं कर सके।

राहुल ने इससे पहले अपने दोनों मुकाबलों में तकनीकि तौर पर जीत हासिल करते हुए अगले दौर में प्रवेश किया था।

राहुल ने 1/8 फाइनल में इंग्लैंड के जॉर्ज राम को मात देकर अगले दौर में जगह बनाई थी। जॉर्ज, राहुल के मुकाबले कहीं नहीं दिखे और भारतीय खिलाड़ी को तकनीकि तौर पर श्रेष्ठ पाते हुए रेफरी ने विजेता घोषित कर दिया।

राहुल ने अपने अगले मुकाबले में आस्ट्रेलिया के थॉमस चिचिहिनि को मात दे सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इस मुकाबले में भी राहुल ने तकनीकि तौर पर थॉमस को मात देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

सुशील कुमार ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के आठवें दिन गुरुवार को पुरुषों की 74 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सेमीफाइनल में सुशील ने आस्ट्रेलिया के कोनोर इवांस ने 4-0 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

सुशील ने इससे पहले क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान के मोहम्मद बट को 4-0 से मात दी। सुशील ने तकनीकि तौर पर मोहम्मद को मात दी। सुशील ने अपने पहले मुकाबले में कनाडा के जेवोन बालफोर को तकनीकि दक्षता के आधार पर मात दी थी।