logo-image

गुजरात और ओडिसा को पीछे छोड़ छत्‍तीसगढ़ के खाते में ये आई बड़ी उपलब्‍धि

इस क्षेत्र में लीडर्स के रूप में छत्तीसगढ़ ने अपनी जगह बनायी है.

Updated on: 21 Dec 2018, 10:32 AM

रायपुर:

स्टार्टअप (Start up) में बेहतरीन काम के लिए छत्तीसगढ़ को केंद्र से भी शाबाशी मिली है. स्टेट स्टार्टअप रैंकिंग 2018 (Start up Ranking) के टॉप रैकिंग पाने पर पिछले दिनों छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) को दिल्ली में अवार्ड दिया गया. छत्तीसगढ़ की ओर से डायरेक्टर इंडस्ट्री अलरमेलमंगई डी ने अवार्ड हासिल किया. स्टार्टअप को लेकर छत्तीसगढ़ ने शानदार काम किया है. इस क्षेत्र में लीडर्स के रूप में छत्तीसगढ़ ने अपनी जगह बनायी है.

यह भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल के पापा ने लगाया वीटो, बोले- कैबिनेट में ब्राह्मणों को न मिले जगह

प्रोक्यूरमेंट लीडर्स की रैंकिंग में छत्तीसगढ़ में गुजरात और ओड़िशा को पीछे छोड़ते हुए टॉप पोजिशन हासिल की है. वहीं स्केलिंग इनोवेशन कैटेगरी में भी छत्तीसगढ़ ने टॉप पोजिशन हासिल किया है. इस कैटेगरी में छत्तीसगढ़ ने गुजरात, झारखंड, कर्नाटक और केरल जैसे राज्यों को पीछे छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ेंः छत्‍तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल से ज्‍यादा चर्चा में 'पापा', सोशल मीडिया पर आ रहे ऐसे कमेंट

बता दें कुछ महीनों पहले PM मोदी ने कहा था कि दुनियाभर के स्टार्टअप इकोसिस्टम में भारत ने अपना अलग स्थान बनाया है. यही वजह है कि आज के युवा नौकरियां देने वाले बन रहे हैं. स्टार्ट-अप सेक्टर में आगे बढ़ने के लिए लोगों से पर्याप्त पूंजी और लोगों से जुड़ना बेहद जरूरी है. आज 45 फीसदी स्टार्ट-अप महिलाओं द्वारा शुरू किए जा रहे हैं.

आंत्रप्रेन्योर्स को दे रहे कानूनी मदद 

उन्‍होंने कहा था कि हमने सहायकों की एक टीम बनाई है जो स्टार्ट-अप के लिए आंत्रप्रेन्योर्स को कानूनी मदद मुहैया करवा रही है. हमने एग्रीकल्चर ग्रांड चैलेंज शुरू किया है. एग्रीकल्चर सेक्टर में बदलाव लाने के लिए हम युवाओं को नए विचार देने के लिए आमंत्रित करते हैं.

यह भी पढ़ेंः  सीडी कांड में फंसे पत्रकार विनोद वर्मा को छत्‍तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल ने दिया ये बड़ा इनाम

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि हैंडीक्राफ्ट क्षेत्र में छत्तीसगढ़ के आदिवासियों की कला अनमोल है. छत्तीसगढ़ की इस कला को वैश्विक स्तर पर और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए मैं इनोवेटर्स से नए तरह से सोचने कि लिए कहूंगा. हमें छत्तीसगढ़ के जनजातीय समुदायों को वैश्विक प्लेटफॉर्म देना है.