logo-image

पहले चरण के चुनाव से पहले छत्‍तीसगढ़ के नारायणपुर में 62 नक्सलियों ने किया सरेंडर

छत्‍त्‍ाीसगढ़ के घोर नक्‍सल इलाके में 12 नवंबर को पहले चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. इस इलाके में नक्‍सलियों ने विधानसभा चुनाव बहिष्‍कार का ऐलान कर रखा है. कुछ दिन पहले नक्‍सली कई घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं. एक कैमरामैन समेत कई जवानों की जान लेने के बाद नारायणपुर में 62 नक्सलियों ने आज पुलिस के सामने हथियार डाल दिए.

Updated on: 06 Nov 2018, 01:14 PM

रायपुर:

छत्‍त्‍ाीसगढ़ के घोर नक्‍सल इलाके में 12 नवंबर को पहले चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. इस इलाके में नक्‍सलियों ने विधानसभा चुनाव बहिष्‍कार का ऐलान कर रखा है. कुछ दिन पहले नक्‍सली कई घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं. एक कैमरामैन समेत कई जवानों की जान लेने के बाद नारायणपुर में 62 नक्सलियों ने आज पुलिस के सामने हथियार डाल दिए.

छत्‍तीसगढ़ के नारायणपुर में 62 नक्सलियों ने आज सरेंडर कर दिया है. एसपी नारायणपुर के सामने किया समर्पण करने वाले सभी नक्‍सली जनताना सरकार जन मिलिशिया के सदस्य थे. आई जी बस्तर विवेकानंद की मौजूदगी में नक्सलियों ने 51 हथियार भी सरेंडर किए है.

यह भी पढ़ें: दूसरे चरण के चुनाव में 1101 प्रत्याशी ठोकेंगे ताल

बता दें छत्तीसगढ़ में आरंभिक चरण में 12 नवंबर को छत्तीसगढ़ में मतदान होगा, जिसमें जिसमें भारत में नक्सलियों का केंद्र बस्तर इलाका भी शामिल है. करीब 40,000 वर्ग किलोमीटर में फैले बस्तर इलाके में लौह-अयस्क का प्रचुर भंडार है. जनजाति बहुल इस इलाके में 12 विधानसभा क्षेत्र हैं. 1980 के दशक के आखिर से यह बड़े नक्सलियों का पनाहगाह रहा है. केंद्र सरकार ने बस्तर में नक्सलियों का उन्मूलन करने के लिए राज्य के 25,000 पुलिसकर्मियों के अलावा अर्धसैनिक बल के करीब 55,000 जवानों को तैनात कर रखा है.

प्रदेश खुफिया विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "बस्तर में नक्सली अपने वजूद के लिए संघर्ष कर रहे हैं. उनके प्रभाव का क्षेत्र काफी सिमटकर रह गया है लेकिन चुनाव की गहमागहमी के दौरान वे कुछ बड़ा नुकसान पहुंचाने की फिराक में हैं. वे या तो राजनेता, नौकरशाह, सुरक्षाकर्मी, मतदानकर्मियों या मीडिया के लोगों को बड़ा शिकार बनाना चाहते हैं, क्योंकि चुनाव को लेकर इलाके में इनकी आवाजाही शुरू हो गई है."  बस्तर स्थित काउंटर टेररिज्म एंड जंगल वारफेयर कॉलेज (सीटीजेडब्ल्यूसी) के निदेशक ब्रिगेडियर बी. के. पोनवर (अवकाश प्राप्त) ने कहा, "उनकी भर्ती पूरी तरह खत्म हो चुकी है. हथियारों की आपूर्ति बंद हो चुकी है. सबसे अहम बात यह कि बुजुर्ग हो चुके नक्सली नेता लोग गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं. इस प्रकार वे हिंसक आंदोलन को अंजाम देने लायक नहीं रह गए हैं."

calenderIcon 15:46 (IST)
shareIcon

मंदिर से दिनदहाड़े देवी का मुकुट ले उड़े चोर


नरसिंहपुर: नरसिंहपुर के काली मंदिर से चोर दिनदहाड़े देवी का मुकुट ले उड़े दोपहर 12:00 बजे के आसपास हुई यह वारदात सीसीटीवी में कैद है.

calenderIcon 15:24 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश कांग्रेस में फिर हंगामा, आरिफ मसूद के खिलाफ प्रदर्शन


भोपालः मध्य प्रदेश कांग्रेस में टिकट घोषित होने के साथ ही बगावत का सिलसिला जारी है. भोपाल की मध्य विधानसभा सीट से आरिफ मसूद का नाम घोषित होने के बाद दिनभर विरोध-प्रदर्शनों का सिलसिला चलता रहा. पहले साज़िद अली के समर्थकों ने पार्टी कार्यालय में हंगामा किया, उसके बाद नासिर इस्लाम के समर्थक पीसीसी पहुंचे और उन्होंने सुरेश पचौरी पर टिकट बेचने के आरोप लगाए. इन लोगों ने सुरेश पचौरी की तस्वीर पर कालिख पोतकर उसे फाड़ दिया.

calenderIcon 15:21 (IST)
shareIcon

रेलवे स्टेशन के बाहर जीआरपी की गाड़ी फूंकी


उज्जैन: रेलवे स्टेशन के बाहर एक बदमाश ने जीआरपी की बोलेरो गाड़ी में तोड़फोड़ करने के बाद आग लगा दिया. पुलिस ने बदमाश को हिरासत में ले लिया है जबकि गाड़ी जलकर खाक हो गई है.

calenderIcon 15:18 (IST)
shareIcon

सतनामी समाज के धर्मगुरु कांग्रेस में शामिल


रायपुर : बीजेपी को तगड़ा झटका देकर सतनामी समाज के धर्मगुरु बाबा बाल दास कांग्रेस में शामिल हो गए. अनुसूचित जाति की 10 सीटों पर उनका काफी ज्यादा प्रभाव है. पिछली बार बाबा बाल दास ने 14 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे.

calenderIcon 15:05 (IST)
shareIcon

मैहर कांग्रेस बगावत के सुर


सतना : मैहर कांग्रेस के पूर्व प्रत्याशी मनीष पटेल अपने समर्थकों के साथ कर रहे हैं मंथन, शाम 6 बजे सतना के रमा रेसीडेंसी में करेंगे प्रेस कांफ्रेंस, लड़ सकते है निर्दलीय चुनाव.

calenderIcon 14:43 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी 9 और 10 नवंबर को छत्‍तीसगढ़ में


कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी 9 नवंबर को पखांजूर , राजनांदगांव व डोंगरगढ़ में सभा को संबोधित करेंगे. शाम को राजनांदगांव में राहुल गांधी का रोड शो होगा. राजनांदगांव में रात्रि विश्राम के बाद10 नवंबर को वह चारामा और कोंडागांव में सभा को संबोधित करेंगे, फिर जगदलपुर में 3:45 से 4:45 तक कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मुलाकात और चर्चा करेंगे.