छत्‍तीसगढ़ः भूपेश कैबिनेट का फैसला, 13 वर्षों से चल रहे राजिम कुंभ का बदलेगा नाम

छत्तीसगढ़ में 13 वर्षों से चल रहे राजिम कुंभ मेला का नाम अब राजिम माघी पुन्नी मेला करने की घोषणा की गई है.

News State Bureau  |   Reported By  :  ADITYA NAMDEO   |   Updated On : January 09, 2019 10:00 AM
कुंभ मेला

कुंभ मेला

रायपुर:  

छत्तीसगढ़ में 13 वर्षों से चल रहे राजिम कुंभ मेला का नाम अब राजिम माघी पुन्नी मेला करने की घोषणा की गई है. राजिम कुंभ का नाम बदलने का प्रस्ताव भी सदन में पेश किया जाएगा. बता दें मंगलवार को कैबिनेट ने राजिम कुंभ का नाम राजिम माघ पुन्नी मेला रखा. प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि माघ पूर्णिमा पर हर साल होने वाले राजिम कुंभ का नामकरण उसके ऐतिहासिक महत्व के अनुरूप राजिम माघी पुन्नी मेला करने का निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि राज्योत्सव और इस प्रकार के अन्य सांस्कृतिक आयोजनों में छत्तीसगढ़ के कलाकारों को पहली प्राथमिकता दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंः हर कोई नहीं बन सकता नागा साधु, सच्चाई जानकर हैरान रह जाएंगे आप

बता दें कि राजिम मेला को प्रति वर्ष होने वाले कुंभ के नाम से जाना जाता है. यहां माघ पूर्णिमा से महाशिवरात्रि तक 15 दिनों का मेला लगता है. महानदी, पैरी और सोढुर नदी के तट पर लगने वाले इस मेले में मुख्य आकर्षण का केंद्र संगम पर स्थित कुलेश्वर महादेव का मंदिर है.

यह भी पढ़ेंः सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम, NSG से लेकर UP ATS के जवान रहेंगे मुस्तैद

2001 से राजिम मेला को राजीव लोचन महोत्सव के रूप में मनाया जाता था. 2005 से इसे कुंभ के रूप में मनाया जाता है. इसकी शुरुआत कल्पवाश से होती है, पंचकोशी यात्रा में श्रद्धालु पटेश्वर, फिंगेश्वर, ब्रम्हनेश्वर, कोपेश्वर तथा चम्पेश्वर नाथ के पैदल भ्रमण कर दर्शन करते हैं. प्रतिवर्ष यह आयोजन छत्तीसगढ़ शासन संस्कृति विभाग और स्थानीय आयोजन समिति के सहयोग से होता है.

First Published: Wednesday, January 09, 2019 10:00 AM

RELATED TAG: Kumbh 2019, Rajim Kumbh, Chhattisgarh, Bhupesh Cabinet, Tamrdhwaj Sahoo,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो