BREAKING NEWS
  • Petrol Diesel Price 20th May, 2019: एग्‍जिट पोल (Exit Poll) के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, जानें किस शहर में क्या है रेट- Read More »
  • West Bengal Board Result 2019 : कल घोषित होगा पश्चिम बंगाल बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक- Read More »
  • Rajasthan Board BSER 12th Arts Result 2019: राजस्थान बोर्ड (RBSE) 12वीं आर्ट स्ट्रीम का रिजल्ट, यहां करें चेक- Read More »

छत्तीसगढ़ में अब इन 5 नदियों में नहीं गिरेगा नालों का गंदा पानी, प्रशासन ने बनाया ये प्लान

News State Bureau  | Reported By : आदित्य |   Updated On : May 17, 2019 11:14 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) की सख्ती के बाद आखिरकार छत्तीसगढ़ के नगरीय प्रशासन विभाग ने पांच नदियों में गंदा पानी रोकने के लिए प्लान तैयार कर लिया है. रायपुर व धमतरी मिलाकर खारुन में पांच जगह सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाएंगे. राजिम, गोबरा नवापारा और कांकेर के पास सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाकर महानदी में गंदा पानी जाने से रोका जाएगा. रायगढ़ (Raigarh) में केलो नदी से मिलने वाले नालों के गंदे पानी के ट्रीटमेंट के लिए दो और शिवनाथ नदी में गंदा पानी रोकने के लिए सिमगा के पास ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा.

यह भी पढ़ें- अब केंद्र करेगा नक्सल हिंसा से विस्थापित आदिवासियों की घर वापसी का रास्ता तय

अमृत मिशन (Amrit Mission) के तहत यह काम किया जाएगा. कोरबा (Korba) में हसदेव नदी से मिलने वाली नालियों का गंदा पानी रोकने के लिए एनटीपीसी के साथ नगर निगम ने समझौता किया है. नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक खारुन नदी पर एक ट्रीटमेंट प्लांट पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा बनाया जाएगा, जबकि तीन नगर निगम तैयार करेगा। तीन प्लांट में 330 करोड़ का खर्च आएगा.

यह भी पढ़ें- भूपेश का साध्वी पर निशाना- 'गांधी के हत्यारे को देशभक्त बताने वाली महिला संसद में जाना चाहती है'

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने महानदी, खारुन, हसदेव, शिवनाथ व केलो में 24 जगह सैंपल लेकर रिपोर्ट तैयार की है. इसके मुताबिक इन नदियों में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्थिति तक पहुंच चुका है. नदियों के पानी की स्वच्छता का जो मानक है, उसके मुताबिक 100 मिलीलीटर पानी में 500 से ज्यादा बैक्टीरिया नहीं होने चाहिए. इसके विपरीत पैरामीटर से सैकड़ों गुना ज्यादा बैक्टीरिया पाया गया है. इसे गंभीर मानकर एनजीटी ने तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे.

यह वीडियो देखें- 

First Published: Friday, May 17, 2019 11:14 AM

RELATED TAG: Chhattisgarh, Mahanadi, Kharun River, Hasdev River, Shivnath River, Kelo River, Chhattisgarh Rivers, Ngt,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो