logo-image

छत्तीसगढ़: प्रशासनिक विभाग में बड़ा फेरबदल, नीतू कमल बनीं रायपुर की पहली महिला एसपी

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस ने अपनी सत्ता की शुरुआत कर दी है. मुख्यमंत्री चुनने के बाद ही भूपेश बघेल ने प्रदेश में प्रशासनिक विभाग में फेरबदल किया है.

Updated on: 26 Dec 2018, 11:16 AM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस ने अपनी सत्ता की शुरुआत कर दी है. मुख्यमंत्री चुनने के बाद ही भूपेश बघेल ने प्रदेश में प्रशासनिक विभाग में फेरबदल किया है. जिसमें 16 आईपीएस और एक राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी का तबादला कर दिया गया है. इन तबादलों में सबसे महत्वपूर्ण बात ये रही कि पहली बार राजधानी में एसपी पद की कमान किसी महिला को मिली है. अब रायपुर की नई एसपी नीतू कमल को बनाया गया है. वहीं नक्सल क्षेत्र सुकमा की जिम्मेदारी सौंपते हुए जितेंद्र शुक्ला को एसपी बनाया गया है और एसपी मुख्यमंत्री सुरक्षा का पद सुनील डेविड को दिया गया है.

(फोटो-एसपी नीतू कमल)

प्रखर पांडे- एसपी दुर्ग 

अभिषेक मीणा- एसपी बिलासपुर 

इंदिरा कल्याण- एसपी नारायणपुर

शंकर लाल बघेल- एसपी जसपुर

राजेश कुमार अग्रवाल- एसपी रायगढ़

प्रशांत ठाकुर- एसपी बेमेतरा

राजेंद्र दास- एसपी जांजगीर

जितेंद्र मीणा- एसपी कोरबा

अमरेश कुमार मिश्रा- एआईजी गुप्तवार्ता

शेख आरिफ हुसैन- एआईजी नक्सल ऑपरेशन 

मयंक श्रीवास्तव- एआईजी यातायात 

दीपक झा- एसपी ईओडब्ल्यू

संजीव शुक्ला- एआईजी सीआईड

हेतराम मनहर- एआईजी मानव अधिकार 

बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने फैंसले के तहत दर्जनों आईएएस अधिकारियों का ताबड़तोड़ तबादले कर उनके प्रभार बदल दिए हैं. इन ताबड़तोड़- तबादलों को छत्तीसगढ़ सरकार का अब तक का सबसे बड़ा तबादला बताया जा रहा है.

और पढ़ेंं: छत्‍तीसगढ़ में CM भूपेश बघेल की टीम ने ली शपथ, ये हैं उनके 9 रत्‍न

गौरतलब है कि 43 से ज्यादा अधिकारियों का तबादला किया गया है. 42 आईएएस के तबादले के साथ ही सालों से दूसरे विभाग में प्रतिनियुक्ति पर रहे भारतीय वन सेवा के पीसी शुक्ला, संजय शुक्ला, सुधीर अग्रवाल, वी रामाराव और संजय ओझा की सेवाएं वन विभाग को वापस की गई. 

संजय अलंग को बिलासपुर का नया कलेक्टर बनाया गया है. वहीं नीलेश क्षीरसागर को जशपुर का नया कलेक्टर बनाया गया है. टोपेश्वर वर्मा दंतेवाड़ा के नए कलेक्टर होंगे. यशवंत कुमार को रायगढ़ का नया कलेक्टर बनाया गया है. पदुम सिंह एक्का को नारायणपुर का नया कलेक्टर, सुनील कुमार जैन महासमुंद के नए कलेक्टर वहीं निलेश कुमार महादेव जशपुर के नए कलेक्टर होंगे.