logo-image

छत्तीसगढ़ : CM बनते ही भूपेश बघेल ने किया प्रशासनिक फेरबदल, गौरव द्विवेदी मुख्यमंत्री सचिव बने

छत्तीसगढ़ सरकार ने सबसे पहले मुख्यमंत्री कार्यालय में फेरबदल किया और गौरव द्विवेदी को मुख्यमंत्री का सचिव बनाया है. गौरव द्विवेदी 1995 बैच के आईएएस हैं.

Updated on: 17 Dec 2018, 10:57 PM

रायपुर:

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शपथ लेने के कुछ ही घंटों बाद कैबिनेट की पहली बैठक में ही प्रशासनिक स्तर पर बड़ा फेरबदल किया है. राज्य सरकार ने सबसे पहले मुख्यमंत्री कार्यालय में फेरबदल किया और गौरव द्विवेदी को मुख्यमंत्री का सचिव बनाया है. गौरव द्विवेदी 1995 बैच के आईएएस हैं. इसके अलावा प्रवीण शुक्ला सीएम के ओएसडी (ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी) होंगे. शुक्ला वर्तमान में उद्योग विभाग में पदस्थ हैं और वे पूर्व नेता प्रतिपक्ष रविन्द्र चौबे के साथ अटैच थे.

भूपेश सरकार ने आईएएस तारण सिन्हा को जनसंपर्क विभाग की कमान सौंपी है. तारण प्रकाश सिन्हा को मुख्यमंत्री का उप-सचिव भी बनाया गया है.

इसके अलावा मुख्यमंत्री चुनावी वादे के अनुरूप राज्य के किसानों के कर्ज को माफ करने का फैसला किया. राज्य में 16 लाख 65 हजार से अधिक किसानों का 6100 करोड़ रूपये का कर्जा माफ किया जाएगा. वहीं धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 1700 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये प्रति क्विंटल करने का फैसला किया गया.

बता दें कि भूपेश बघेल ने सोमवार को छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 58 वर्षीय बघेल को पद एवं गोपीयता की शपथ दिलाई.

और पढ़ें : देश में 2 नए एम्स को मंजूरी, उज्ज्वला योजना का लाभ अब सभी गरीब परिवारों को, आधार पर बड़ा फैसला

किसान परिवार से संबंध रखने वाले बघेल की छवि जुझारू नेता की रही है। उन्होंने सधी हुई रणनीति से कड़े मुकाबले में 90 में से 68 सीटें अपनी पार्टी को दिलाकर 15 साल से राज्य की सत्ता पर काबिज भाजपा की रमन सिंह सरकार को पटखनी दी.