logo-image

बिहार के बाद अब छत्तीसगढ़ में 'चमकी बुखार' का अटैक, 4 साल के बच्चे की हुई मौत

बिहार के बाद छत्तीसगढ़ अब एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम यानी चमकी बुखार ने दस्तक दे दी है.

Updated on: 21 Jun 2019, 03:32 PM

नई दिल्ली:

बिहार के बाद अब छत्तीसगढ़ में एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम यानी चमकी बुखार ने दस्तक दे दी है. राज्य के बस्तर जिले में चमकी बुखार से मौत का पहला मामला सामने आया है. बस्तर के जगदलपुर में बच्चे की इस बीमारी से मौत हो गई है. मृतक बच्चे का नाम भुवने था, जिसकी उम्र 4 साल थी.

यह भी पढ़ें- कर्जा चुकाने के लिए छात्रों से की थी 60 लाख की ठगी, अब पहुंचे सलाखों के पीछे

मिली जानकारी के मुताबिक, 4 साल के बच्चे भुवने को बस्तर जिले के जगदलपुर में डिमरापाल मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. भुवने की जांच रिपोर्ट में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम के लक्षण पाए गए थे. गुरुवार को इलाज के दौरान भुवने ने दम तोड़ दिया. अस्पताल में अब तक चार बच्चों के नमूनों की जांच की जा चुकी है, जिसमें से एक में बुखार होने की पुष्टि हुई. बताया जा रहा है कि भुवने के अलावा चमकी बुखार से पीड़ित दो और बच्चियों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. जिनमें एक स्वस्थ होकर डिस्चार्ज कर दी गई और एक का इलाज जारी है, जिसकी स्तिथि नियंत्रण में है.

यह भी पढ़ें- कमलनाथ के योगा न करने पर बीजेपी ने बोला हमला, कांग्रेस ने ऐसा दिया जवाब

इधर अस्पताल प्रबंधन इस बुखार से रोकथाम हेतु पूर्ण तैयारी कर चुका है. वहीं राज्य में चमकी बुखार से हुई बच्चे की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. राजधानी रायपुर से डॉक्टर्स के एक दल को बस्तर भेजा गया है. गौरतलब है कि बिहार में चमकी बुखार ने अब तक 135  बच्चों की जान चली गई है.

यह वीडियो देखें-