logo-image

बाप रे बाप ! नेताजी के घर में तो लगा है पैसों का पेड़, 5 साल में कई गुनी बढ़ गई दौलत

पिछले 5 साल में नेताओं की तरक्की देखकर आप भी यही कहेंगे कि इनके घर पैसों का पेड़ लगा है. सिर्फ पांच सैलून में उनकी संपत्ति दोगुनी , तिगुनी नहीं बल्कि कई सौ गुना बढ़ गई है.

Updated on: 18 Nov 2018, 10:19 AM

नई दिल्ली:

पिछले 5 साल में नेताओं की तरक्की देखकर आप भी यही कहेंगे कि इनके घर पैसों का पेड़ लगा है. सिर्फ पांच सैलून में उनकी संपत्ति दोगुनी , तिगुनी नहीं बल्कि कई सौ गुना बढ़ गई है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि खुद नेताजी लोग कह रहे हैं. नामांकन के समय उन्होंने अपनी चल-अचल संपत्ति का जो ब्योरा चुनाव आयोग को सौंपा है उसका विश्लेषण इलेक्शन वॉच और ADR ने किया है. ADR की रिपोर्ट के मुताबिक छत्तीसगढ़ में इस बार चुनाव लड़ रहे 69 विधायकों में अधिकतर की दौलत दिन दूनी रात चौगुनी बढ़ी है. इनमें से कुछ बेचारे ऐसे भी हैं जिनकी दौलत आधी रह गई है.

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश के इन पांच सबसे अमीर विधायकों से ज्यादा है इस MLA की दौलत, सुनकर रह जाएंगे दंग

20 नवंबर को होने वाले दूसरे चरण के चुनाव के लिए 1101 उम्मीदवार मैदान में हैं. पहले चरण में 18 सीटों पर कुल 190 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद हो चुकी है. 11 दिसंबर को मतगणना होगी और 90 नेता 5 साल के लिए चुन लिए जाएंगे। इन 5 सालों में वो अपने क्षेत्र का कितना विकास करेंगे ये तो आने वाला वक़्त ही बताएगा लेकिन अभी जो मौजूदा 69 विधायक चुनाव लड़ हैं उन्होंने अपना विकास खूब किया। हो सकता है विधायकी से अलग उनका अपना पुश्तैनी धंधा हो, लेकिन उनकी तरक्की देखकर एक आम आदमी को हैरान होना लाज़मी है. मस्‍तूरी से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे दिलीप लहरिया पांच साल में ही लखपति से करोड़पति हो गए. इनकी दौलत 250 गुना बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें : 10 साल से लगातार घट रही इस विधायक की दौलत फिर भी सबसे अमीर

आइये अब बात करते हैं इलेक्शन वॉच की उस रिपोर्ट पर जिसमें उम्मीदवारों द्वारा 2013 और इस साल दिए गए उनकी संपत्ति का विवरण है. इस रिपोर्ट के अनुसार आप भी देखें कि किस नेता या विधायक ने इन पांच सालों में कितनी तरक्की की .....

  • अमर अग्रवाल: बिलासपुर से बीजेपी विधायक हैं और रमन सिंह सरकार में मंत्री भी हैं. पिछले पांच साल पहले इनके चल संपत्ति 10 लाख थी और आज अब 3 करोड़ हो गई है. अचल संपत्ति पहले 2 करोड़ थी और अब यह 10 गुनी बढ़कर 20 करोड़ हो गई है. यानि विधायक जी की संपत्ति पिछले 5 साल में 840% बढ़ी.
  • भूपेश बघेल: पाटन से कांग्रेस के विधायक भूपेश बघेल भी अमर अग्रवाल से कहीं भी पीछे नहीं हैं.2013 में इनके पास चल संपत्ति थी 23 लाख और अब हो गई है 1 करोड़ 46 लाख. बात अगर अचल संपत्ति की करें तो पिछले साल इनके पास कुल अचल संपत्ति थी 7. 63 करोड़ जो बढ़कर अब हो गई है 21. 58 करोड़। कुल दौलत में इज़ाफ़ा 176%.
  • मोहनलाल मकराम: कोंडरगांव से कांग्रेस विधायक मोहनलाल की दौलत में 235 % की वृद्धि हुई है इन पांच सैलून में। पांच साल पहले इनके पास कुल अचल संपत्ति 3. 6 करोड़ की थी लेकिन सिर्फ पांच साल में ही इन्होंने गजब की तरक्की की और इनकी अचल संपत्ति 11. 58 करोड़ हो गई. चल संपत्ति 97 लाख से बढ़कर हो गई 1.87 करोड़।
  • बृजमोहन अग्रवाल : रायपुर शहर दक्षिण से bjp विधायक बृजमोहन अग्रवाल की दौलत पांच साल में 3 करोड़ से 10 करोड़ हो गई. चल संपत्ति इनकी जहाँ एक करोड़ से दो करोड़ हो गई वहीं इन्होंने अपनी अचल संपत्ति 1. 81 करोड़ से बढाकर 7. 94 की कर ली.

इसके अलावा पांच विधायक ऐसे भी हैं जिनकी संपत्‍ति बढ़ने के बजाए घटी है. इनमें से अंबिकापुर से कांग्रेस विधायक टीएस बाबा, जिनकी संपत्‍ति 11 फीसद कम हुई है. धरमजयगढ़ से कांग्रेस के ही विधायक लालजीत सिंह की 41 फीसद, लुंड्रा के  विधायक और इस बार जनता कांग्रेस के टिकट पर गुंदेर्धी से चुनाव लड़ रहे राजेंद्र कुमार राय की संपत्‍ति में 41 फीसद की कमी आई है.