छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, जोगी होंगे मुख्य चेहरा

छत्तीसगढ़ में अजित जोगी की जनता कांग्रेस ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. वैसे अजित जोगी ही पार्टी का चेहरा हैं. मतदातों को लुभाने का सारा दामोदर उन्ही के कंधों होगा. इसके आलावा पार्टी ने 29 और लोगों को स्टार प्रचारक बनाया है.

  |   Updated On : October 14, 2018 01:45 PM
अजित जोगी और मायावती

अजित जोगी और मायावती

रायपुर :  

छत्तीसगढ़ में अजित जोगी की जनता कांग्रेस ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. वैसे अजित जोगी ही पार्टी का चेहरा हैं. मतदातों को लुभाने का सारा दामोदर उन्ही के कंधों होगा. इसके आलावा पार्टी ने 29 और लोगों को स्टार प्रचारक बनाया है.

यह भी पढ़ें: बसपा के बाद जोगी को मिला सीपीआई का साथ, बदले में दी लखमा-दंतेवाड़ा की सीट

पार्टी द्वारा जारी सूची में अजित जोगी, विधान मिश्रा, धर्मजीत सिंह,देवव्रत सिंह ,सियाराम कौशिक ,अमित जोगी, राजेंद्र राय ,हरिदास भारद्वाज ,गजराज पगारिया, प्रकाश देश लहरा , महेश देवांगन, ऋचा जोगी, सीमा कौशिक, दानिश रफीक, इरफान कुरेशी ,शहजादी कुरैशी, कुबेर यदु, टिकेश प्रताप सिंह , प्रदीप साहू और नितिन भंसाली को बनाया गया स्टार प्रचारक बनाया गया है.

बता दें कि राज्य में 90 विधानसभा सीटें हैं. इनमे से जनता कांग्रेस 55 सीट पर चुनाव लड़ेगी. गठबंधन के तहत बहुजन समाज पार्टी को पहले 35 सीटें दी गई थीं, लेकिन बसपा के हिस्से की लखमा और दंतेवाड़ा की सीट अब सीपीआई को दी गई है . बस्तर की 12 सीटों पर सीपीआई का खासा प्रभाव है. मन जा रहा है सीपीआई के प्रभाव का फायदा गठबंधन को मिलेगा.

दो चरणों में है चुनाव

छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित 18 सीटों पर पहले चरण में 12 नवंबर को मतदान होगा. इसके लिए 16 अक्तूबर को अधिसूचना जारी की जायेगी. नामांकन की अंतिम तारीख 23 अक्तूबर होगी. इसके अगले दिन यानी 24 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 26 अक्तूबर तय की गयी है.

वहीं दूसरे चरण में राज्य की शेष 72 सीटों के लिए अधिसूचना 26 अक्तूबर को जारी की जायेगी. नामांकन की अंतिम तिथि 2 नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 3 नवंबर और नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 5 नवंबर तय की गयी है. इन सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा.

किन पार्टियों के बीच है मुकाबला

छत्तीसगढ़ में इस बार मुकाबला सीधे तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल और मुख्यमंत्री रमन सिंह के बीच है. लेकिन राज्य में मायावती और अजीत जोगी के द्वारा बनाए गए गठबंधन से बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए नई मुश्किल खड़ी होती दिख रही है. अजीत जोगी और मायावती का गठबंधन छत्तीसगढ़ में किंगमेकर की भूमिका भी निभा सकती है.

छत्तीसगढ़ के अहम मुद्दे

नक्सली समस्या, रोजगार, किसानों की मौत, शिक्षा व्यवस्था, पीने का पानी, सुपेबेड़ा मौतों का मामला, कथित सीडी कांड, पत्थलगड़ी, कांग्रेस नेताओं पर लाठीचार्ज जैसे मुद्दे काफी अहम होने वाले हैं. इन सब मुद्दों पर सरकार को विपक्षी पार्टियां घेरने की पूरी तैयारी में है.

First Published: Sunday, October 14, 2018 01:40 PM

RELATED TAG: Assembly Election, Chhattisgarh, Star Campaigners, Janata Congress, Ajit Jogi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो