पहले चरण में सबसे ज्‍यादा कांग्रेसी दागी, अमीरी में काफी पीछे CM रमन सिंह

छत्‍तीसगढ़ में पहले चरण के विधान सभा चुनाव में 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. बस्‍तर संभाग की इन 18 सीटों पर कुल 192 उम्‍मीदवार मैदान में हैं. इनमें से 22 फीसद करोड़ति हैं तो 8 फीसद पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : November 07, 2018 01:01 PM
छत्‍तीसगढ़ का रण

छत्‍तीसगढ़ का रण

नई दिल्ली:  

छत्‍तीसगढ़ में पहले चरण के विधानसभा चुनाव में 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. बस्‍तर संभाग की इन 18 सीटों पर कुल 192 उम्‍मीदवार मैदान में हैं. इनमें से 22 फीसद करोड़ति हैं तो 8 फीसद पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म ने पहले चरण के कुल 192 उम्‍मीदवारों में से 187 का विश्‍लेषण किया है. इनमें 42 उम्‍मीदवार ऐसे हैं, जिनकी संपत्‍ति एक करोड़ से ज्‍यादा है. अगर दागी उम्‍मीदवारों की बात करें तो सिर्फ 4 फीसद यानी 8 उम्‍मीदवार ऐसे हैं, जिन पर गंभीर आपराधिक मुकदमें चल रहे हैं.

दागी उम्‍मीदवारों में सबसे ज्‍यादा कांग्रेसी

दागी उम्‍मीदवारों में सबसे ज्‍यादा कांग्रेस के 4 उम्‍मीदवार हैं, जबकि जनता कांग्रेस के दो. खैरागढ़ से जनता कांग्रेस के टिकट पर ताल ठोंक रहे देवब्रत सिंह पर सबसे ज्‍याद चार आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं. डोंगरगढ़ से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे भुवनेश्‍वर सिंह, केशकाल से कांग्रेस के ही संत राम नेताम, जगदलपुर से रेखचंद जैन और कोंडगांव से कांग्रेस के ही मोहनलाल मरकाम पर आपराधिक केस दर्ज हैं.

तीसरे नंबर हैं मुख्‍यमंत्री डॉ रमन सिंह

खैरागढ़ से जनता कांग्रेस के उम्‍मीदवार देवब्रत सिंह की कुल संपत्‍ति 119 करोड़ है. दूसरे नंबर पर कांग्रेस के मोहन लाल मकराम हैं जिनकी कुल संपत्‍ति 11 करोड़ से अधिक हैं.पिछले पांच साल में संपत्‍ति में दोगुने का इजाफा होने के बावजूद मुख्‍यमंत्री रमन सिंह 10 करोड़ 72 लाख की दौलत के साथ तीसरे नंबर पर हैं. चौथे नंबर पर दंतेवाड़ा से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं देवती कर्मा हैं. इनकी कुल संपत्‍ति 9 करोड़ है. खुज्‍जी से अंबेडकर पार्टी ऑफ इंडिया के प्रत्‍याशी अर्जुन सिंह सात करोड़ के साथ पांचवें नंबर पर हैं.

यह भी पढ़ें ः मध्‍य प्रदेश में बीजेपी से कांग्रेस के दोगुने आपराधिक उम्मीदवार, करोड़पतियों पर लगाया दांव

ग्रेजुएट या इससे ऊपर की डीग्री लेने वाले उम्‍मीदवारों की संख्‍या 60 है जो कुल प्रत्‍याशियों का 32 फीसद है. अगर महिलाओं की बात करें तो केवल 14 महिलाएं ही चुनाव मैदान में हैं.

पहले चरण के मुकाबले में कहां कितने उम्‍मीदवार

केशकाल में आठ, कोंडागांव, बस्तर में पांच-पांच, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर, चित्रकोट व भानुप्रताप में सात-सात,जगदलपुर में 21, अंतागढ़ में 11, खैरागढ़ में 17, डोंगरगढ़ व मोहलामानपुर में 10-10,डोंगरगांव में 12,खुज्जी में 16 व राजनांदगांव से सर्वाधिक 30 प्रत्याशी मैदान में हैं।

First Published: Wednesday, November 07, 2018 11:48 AM

RELATED TAG: Criminal Cases On Congress Candidates, Assets Of Raman Singh, First Phase Election, Chhattisgarh Election, Assembly Election 2018,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो