logo-image

CG election result 2018: लाइव कवरेज 11 दिसंबर को News Nation व News State पर सुबह 6.00 बजे से

मतगणना 11 दिसंबर को होगी. Madhya pradesh election result 2018 के लाइव अपडेटस मंगलवार 11 दिसंबर को सुबह 6 बजे से News Nation और News State मिलने शुरू हो जाएंगे.

Updated on: 10 Dec 2018, 11:54 AM

नई दिल्‍ली:

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Chattisgarh Assembly Elections) के लिए 18 सीटों पर पहले चरण का मतदान 12 नवंबर को हुआ. राज्य के धुर नक्सल प्रभावित बस्तर और राजनांदगांव क्षेत्र के नक्सली धमकियों को चुनौती देते हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 70 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 31,79,520 मतदाता 190 उम्मीदवारों का भाग्य EVM में कैद हैं. वहीं दूसरे चरण में 1079 उम्मीदवारों की किस्‍मत 20 नवंबर को EVM में कैद हो गई. चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दूसरे चरण में कुल 76.35% वोटिंग हुई. मतगणना 11 दिसंबर को होगी. Chhattisgarh election result 2018 के लाइव अपडेटस मंगलवार 11 दिसंबर को सुबह 6 बजे से News Nation और News State मिलने शुरू हो जाएंगे. राज्‍य में कुल 90 सीटों पर दो चरणों में चुनाव हुए. राज्‍य में इस समय BJP के पास 49 सीटे हैं और कांग्रेस के पास 39 सीट. डॉ रमन सिंह पिछले 15 साल से सत्‍ता पर काबिज हैं.


बड़े नेताओं ने संभाला मैदान
राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, अनेक केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती समेत अनेक नेताओं ने लगातार रैलियां की हैं. 

यह भी पढ़ेंः Chhattisgarh Exit Poll 2018: चावल वाले बाबा की राह इस बार कठिन, ये बन सकते हैं CM

इन मंत्रियों की किस्‍मत दांव पर

रायपुर पश्चिम: PWD मंत्री राजेश मूणत के सामने कांग्रेस के विकास उपाध्याय
बिलासपुर: मंत्री अमर अग्रवाल के मुकाबले कांग्रेस से शैलेष पांडेय
रायपुर दक्षिण: मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के सामने कांग्रेस से कन्हैया अग्रवाल

प्रतापपुर: गृहमंत्री रामसेवक पैकरा के खिलाफ उनके परंपरागत प्रतिद्वंद्वी प्रेमसाय सिंह
मुंगेली: मंत्री पुन्नूलाल मोहले, कांग्रेस के राकेश पात्रे, जनता कांग्रेस के चंद्रभान बारमते
कुरुद: मंत्री अजय चंद्राकर के खिलाफ लक्ष्मीकांता साहू कांग्रेस के उम्‍मीदवार हैं.
भिलाईनगर: मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय के सामने कांग्रेस से महापौर देवेंद्र यादव
बैकुंठपुर: मंत्री भैयालाल राजवाड़े के खिलाफ कांग्रेस से अंबिका सिंहदेव

इन सीटों पर है नाक की लड़ाई

  • इस चरण में सबसे ज्यादा प्रतिष्ठित सीट अंबिकापुर है. यहां नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंह देव का मुकाबला बीजेपी के अनुराग सिंह देव के साथ है. अनुराग सिंह देव जहां तीसरी बार टीएस बाबा को चुनौती दे रहे हैं वहीं सरगुजा के राजा इस बार मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार भी हैं.
  • दूसरी प्रतिष्ठित सीट पाटन है जहां से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल चुनाव मैदान में हैं. यहाँ बघेल के मुकाबले बीजेपी ने मोतीलाल साहू को अपना उम्मीदवार बनाया है.वहीं कसडोल में विधानसभा के स्पीकर गौरीशंकर का मुकाबला कांग्रेस की शकुंतला साहू से हैं

  • वहीं मरवाही सीट पर अजीत जोगी, बीजेपी की अर्चना पोर्ते और कांग्रेस के गुलाब सिंह राज के बीच मुकाबला है. कोटा में विधायक रेणु जोगी जनता कांग्रेस से ताल ठोंक रही हैं. यहां कांग्रेस से विभोर सिंह और बीजेपी से काशी साहू चुनाव मैदान में हैं.

  • खरसिया से स्व. नंदकुमार पटेल के बेटे उमेश पटेल के मुकाबले पूर्व कलेक्टर ओपी चौधरी चुनाव मैदान में है तो वहीं बिल्हा से दो कौशिक चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी से धरमलाल कौशिक और जोगी कांग्रेस से सियाराम कौशिक मैदान में ताल ठोंक रहे हैं. कांग्रेस ने राजेंद्र शुक्ला मैदान में हैं. अकलतरा से जोगी की बहू ऋचा जोगी बसपा से हैं जबिक बीजेपी से सौरभ सिंह और कांग्रेस से चुन्नी साहू चुनाव मैदान में हैं.

क्‍या कहते हैं Exit Poll

News Nation

न्यूज नेशन के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को जहां 38-42 सीटें मिल सकती है वहीं कांग्रेस को 40-44 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि अजित जोगी की पार्टी को 4 से 8 सीटें मिलने की उम्मीद है. इस तरह अजित जोगी राज्य में किंग न सही लेकिन किंग मेकर की भूमिका में आ सकते हैं.

ABP NEWS

हालांकि एबीपी न्यूज और सीएसडीएस के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में रमन सिंह की चौथी बार भी वापसी हो सकती है. आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी को राज्य में सबसे ज्यादा 52 सीटों मिलने का अनुमान जताया गया है जबकि कांग्रेस को सिर्फ 35 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. वहीं 3 सीटें अन्य पार्टियों को भी मिल सकती है. खासबात यह है कि एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ और मायावती की बहुजन समाजवादी पार्टी गठबंधन को लोगों ने वहां नकार दिया है

AAJ TAK

आजतक और एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में 15 सालों बाद कांग्रेस का वनवास खत्म हो सकता है और राज्य के सत्ता में उसकी वापसी हो सकती है. आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस को राज्य के 90 में से 55-65 सीटों पर जीत मिल सकती है और भारी बहुमत से सरकार बन सकती है। वहीं सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को एग्जिट पोल में 21 से 41 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

Times NOW

वहीं अंग्रेजी न्यूज चैनल टाइम्स नॉउ और सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है. इस चैनल के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी को बहुमत से एक ज्यादा 46 सीटें जबकि कांग्रेस को 35 और मायावती की पार्टी बीएसपी को 7 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है