logo-image

Chhattisgarh Polling : अंतिम चरण का मतदान आज, 19 जिलों की 72 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

छत्तीसगढ़ में दूसरे व अंतिम चरण के लिए 19 जिलों की 72 सीटों पर मंगलवार यानी आज मतदान होगा. राज्य में इस दफा चुनाव त्रिकोणीय है, जिसमें एक तरफ सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) है, तो दूसरी तरफ विपक्षी कांग्रेस.

Updated on: 19 Nov 2018, 11:38 PM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ में दूसरे व अंतिम चरण के लिए 19 जिलों की 72 सीटों पर मंगलवार यानी आज मतदान होगा. राज्य में इस दफा चुनाव त्रिकोणीय है, जिसमें एक तरफ सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) है, तो दूसरी तरफ विपक्षी कांग्रेस. वहीं अजीत जोगी और मायावती नीत गठबंधन राज्य में तीसरे मोर्चे के रूप में उभर कर सामने आया है. दूसरे चरण के चुनाव में कुल 1,079 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें से कांग्रेस और भाजपा ने सभी 72 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. मायावती नीत बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ 46 सीटों पर ताल ठोक रही है.

अरविंद केजरीवाल नीत आम आदमी पार्टी (आप) ने 66 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. सभी 72 सीटों पर मतदान सुबह आठ बजे शुरू होगा और शाम पांच बजे तक जारी रहेगा. यहां 77 लाख से ज्यादा पुरुषों और 76 लाख से ज्यादा महिलाओं सहित डेढ़ करोड़ से ज्यादा मतदाता वोट डालने के पात्र हैं. इन 72 सीटों पर करीब 1000 मतदाता तीसरे लिंग के हैं.

और पढ़ें : Chhattisgarh Polling: पहले चरण में 70%नहीं, इतना हुआ मतदान, टूटा रिकॉर्ड

दूसरे चरण की 72 सीटों के लिए 19,000 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक व्यवस्था की गई है, और इसमें हेलीकॉप्टरों और ड्रोन की मदद ली जाएगी। साथ ही एक लाख से ज्यादा सुरक्षाकर्मी भी तैनात किए गए हैं.

नक्सल प्रभावित गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, कबीरधाम, जशपुर और बलरामपुर जिलों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

पहले चरण में राज्य के आठ नक्सल प्रभावित जिलों की 18 सीटों पर 12 नवंबर को मतदान हुआ था. नक्सलियों ने लोगों को चुनाव से दूर रहने की धमकी दी थी, इसके बावजूद 76.28 फीसदी मतदान हुआ था.

90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के पास फिलहाल 49 सीटें, कांग्रेस के पास 38 और बसपा के पास एक सीट है.