logo-image
Live

Chhattisgarh Election Results 2018: रमन सिंह ने पद से दिया इस्तीफ़ा, पीएम मोदी ने जीत पर कांग्रेस को दी बधाई

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने विधानसभा चुनावों में भाजपा की करारी शिकस्त की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मंगलवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.

Updated on: 12 Dec 2018, 12:06 AM

नई दिल्ली:

5 राज्यों की विधानसभा चुनावों के परिणाम का इंतजार खत्म हो जाएगा. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने विधानसभा चुनावों में भाजपा की करारी शिकस्त की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मंगलवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. रमन सिंह ने मीडिया से कहा कि उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को भेज दिया है.रमन सिंह ने कहा, 'मैं हार की नैतिक जिम्मेदारी लेता हूं.'

रमन सिंह राज्य में 15 साल तक मुख्यमंत्री रहे. उन्होंने कहा कि वह विपक्ष में रहकर राज्य की सेवा जारी रखेंगे. बता दें कि राज्‍य में कुल 90 सीटों पर दो चरणों में चुनाव हुए थे. राज्‍य में इस समय BJP के पास 68 सीटे हैं और कांग्रेस के पास 16 सीट. डॉ रमन सिंह पिछले 15 साल से सत्‍ता पर काबिज हैं.

प्रदेश की मतगणना में 5184 काउंटिंग कर्मी और 1500 माइक्रो-ऑर्ब्जवर्स तैनात किए गए हैं. छत्तीसगढ़ में 76.60 पर्सेंट मतदान हुआ है. यहां 1079 प्रत्याशी चुनावी मैदान में रहे, जिनके राजनीतिक भविष्य का फैसला आज होगा. साल 2013 में यहां भाजपा को 49, कांग्रेस को 39 और 1-1 सीट बसपा और निर्दलीय को मिली थी.

चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दूसरे चरण में कुल 76.35% वोटिंग हुई थी.

calenderIcon 23:10 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ राज्यपाल आंनदीबेन पटेल ने रमन सिंह का इस्तीफ़ा मंज़ूर किया.



calenderIcon 22:23 (IST)
shareIcon

बैकुंठपुर से कांग्रेस प्रत्याशी अम्बिका सिंह देव जीतीं. प्रतापपुर से कांग्रेस के डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम ने जीत दर्ज की. संजारी बालोद में कांग्रेस का कब्जा. कांग्रेस की संगीता सिन्हा 27488 वोटों से जीतीं. खरसिया से कांग्रेस ने उमेश पटेल ने जीत दर्ज की है. पूर्व आईएएस और BJP प्रत्याशी ओपी चौधरी को हराया है.



 
calenderIcon 22:22 (IST)
shareIcon

अंबिकापुर से कांग्रेस के टीएस सिंहदेव ने 33 हजार वोटों की लीड से जीत दर्ज की है. बसना से कांग्रेस के देवेंद्र बहादुर सिंह जीते. पाटन से कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल जीते.

calenderIcon 22:22 (IST)
shareIcon

दुर्ग ग्रामीण से कांगेस के ताम्रध्वज साहू जीते. भिलाई नगर से कांग्रेस के देवेंद्र यादव 2860 वोटों से जीते। कैबिनेट मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय को हराया.

calenderIcon 22:08 (IST)
shareIcon

पीएम ने ट्वीट कर बधाई दी. पीएम मोदी ने लिखा, 'हम विनम्रता के साथ जनादेश को स्वीकार करते हैं. मैं छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान की जनता को सेवा का मौका देने के लिए धन्यवाद देता हूं. इन राज्यों में लोगों के हित के लिए बीजेपी सरकार ने बिना थके काम किया.'



calenderIcon 22:07 (IST)
shareIcon

पीएम ने ट्वीट कर बधाई दी. पीएम मोदी ने लिखा, 'हम विनम्रता के साथ जनादेश को स्वीकार करते हैं. मैं छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान की जनता को सेवा का मौका देने के लिए धन्यवाद देता हूं. इन राज्यों में लोगों के हित के लिए बीजेपी सरकार ने बिना थके काम किया.'



calenderIcon 22:07 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना और मिजोरम में जीत की बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा, 'जीत के लिए कांग्रेस को बधाई. तेलंगाना में भारी जीत के लिए केसीआर को बधाई. मिजोरम में एमएनएफ को जीत के लिए बधाई देता हूं.' 



calenderIcon 21:25 (IST)
shareIcon

रायपुर: कांग्रेस ने सतनामी गुरु बलदास को तराजू पर बैठाया. बलदास के वजन के बराबर बांटे लड्डू. सतनामी गुरु बलदास ने हाल ही में कांग्रेस का हाथ थामा है.



calenderIcon 21:10 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने जीत के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल और नेताओं को दिया धन्यवाद.

calenderIcon 21:13 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ चनावी रुझानों पर कांग्रेस नेता टीएस सिंह की प्रतिक्रिया सामने आई है. संवावदाताओं से बातचीत के दौरान उन्होने कहा, 'यह जनादेश इशारा करता है कि लोगों को कांग्रेस से बहुत उम्मीद है. राज्य में ये जीत हमें लोगों से जोड़ेगी. हमारी पार्टी चुनौतियों का सामना करेगी और लोगों के विकास के लिए काम करेगी.' 



calenderIcon 21:05 (IST)
shareIcon

कोरबा ब्रेकिंग: पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर का बड़ा बयान. केंद्रीय नेतृत्व की रणनीति का पालन नही होना है हार की वजह. 17179 मतों से ननकीराम कवर ने की जीत दर्ज. कोरबा विधानसभा की 4 सीटो में 3 पर कांग्रेस और 1 पर भाजपा के ननकीराम कंवर ने की जीत दर्ज.



 
calenderIcon 21:05 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस भारी बहुमत की ओर है वहीं बीजेपी को 15 सालों बाद करारी शिकस्त का सामना करना पड़ सकता है. कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने कहा, 'हमें जनता का जनादेश स्वीकार है. उन्होंने हमें अधिकार नहीं बल्कि जिम्मेदारी दी है. घोषणापत्र में किये गए वादों पर लोगों ने भरोसा किया. लोगों ने राहुल गांधी के शब्दों पर भरोसा किया. उन्होंने हमें एजेंडा दिया जिसे हम स्वीकार करते हैं.'


 
calenderIcon 21:05 (IST)
shareIcon

रुझानों में प्रचंड बहुमत के बाद भूपेश बाघेल ने संववदाताओं से बातचीत की. बाघेल ने कहा, 'लोकतंत्र की जीत हुई है. ये लोकतंत्र की जीत है. बीजेपी के पास बहुत पैसा था और भ्रष्ट अधिकारियों की एक टीम थी. इन सबके बावजूद छत्तीसगढ़ में लोगों द्वारा दिया गया आदेश ऐतिहासिक है.


 
calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ चुनाव : रुझानों में कांग्रेस 66 सीटों पर, भाजपा 17 सीटों पर आगे


छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर मंगलवार को जारी मतगणना के अब तक के रुझानों में कांग्रेस को बड़ी बढ़त मिली हुई है। (13:22) 


कांग्रेस 66 सीटों पर आगे चल रही है जबकि भाजपा 17 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। अन्य को यहां 7 सीटों पर बढ़त हासिल है। 

राजधानी रायपुर की सभी 7 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। रायपुर जिले की दो सीटों रायपुर पश्चिम पर राजेश मूणत और रायपुर दक्षिण से बृजमोहन अग्रवाल पीछे चल रहे हैं।

calenderIcon 11:32 (IST)
shareIcon

News Nation पर अजीत जोगी,'हम पहली बार चुनाव लड़े, अपना काम किया पर लोगों ने हमसे ज्यादा कांग्रेस पर भरोसा जताया. अगर चुनाव से पहले हम यह कहते कि हम चुनाव नहीं जीत रहे तो हमारे कार्यकर्ताओं का मनोबल गिरता.'

calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ में जीत की ओर बढ़ रही कांग्रेस


छत्तीसगढ़ में मंगलवार को जारी मतगणना में कांग्रेस बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को एक बड़ा झटका लगा है। 

पहले दौर की मतगणना के बाद कांग्रेस उम्मीदवार 90 सीटों में से 61 पर आगे चल रहे हैं। 


भाजपा उम्मीदवार 21 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे हैं। शुरुआती रुझानों में कांग्रेस से पीछे होने के बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह ने फिर से बढ़त बना ली हैं लेकिन उनके सभी कैबिनेट मंत्री अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे हैं।


पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ और बहुजन समाज पार्टी का गठबंधन सात निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रहा है। 

भाजपा यहां 2003 से सत्ता में है।

calenderIcon 10:44 (IST)
shareIcon

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धरम लाल कौशिक बिल्हा से पीछे..राजेन्द्र शुक्ला कांग्रेस प्रत्याशी बिल्हा में 200 वोट से आगे.

calenderIcon 10:03 (IST)
shareIcon

Sukma Election Update


दूसरे राउंड में
CPI आगे


सीपीआई :1174
कांग्रेस 492
बीजेपी 152
बसपा 48
आप 55
स्वाभिमान मंच 50
नोटा 141
682 से CPI के मनीष कुंजाम आगे

calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ चुनाव : मतगणना जारी, शुरुआती रुझानों में कांग्रेस आगे


छत्तीसगढ़ विधानसभा की सभी 90 सीटों के लिए मंगलवार सुबह मतगणना शुरू हो गई। मतगणना सुबह 7.30 बजे शुरू हुई। सभी 27 जिला मुख्यालयों में मतों की गिनती जारी है। सबसे पहले डाकमत पत्रों की गिनती की जा रही है। डाकमत पत्रों के बाद सुबह 8.30 बजे से ईवीएम से मतों की गिनती रायपुर में सेजबहार स्थित इंजीनियरिंग कालेज में की जा रही है। 


निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, 90 सीटों के लिए कुल 5,184 मतगणनाकर्मी, 1500 माइक्रो ऑब्जर्वर मौजूद हैं। 


अब तक के रुझानों के अनुसार, प्रदेश की 90 सीटों में से 38 सीटों पर रुझान आ गए हैं। इनमें से 19 सीटों पर भाजपा और 18 सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर बसपा के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। 

छत्तीसगढ़ विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव अंबिकापुर विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं, वहीं भाटापारा विधानसभा सीट से भाजपा के शिवरतन शर्मा, कुरुद विधानसभा सीट से भाजपा के मंत्री अजय चंद्राकर पीछे चल रहे हैं। रायपुर पश्चिम विधानसभा सीट से मंत्री राजेश मुंदत पीछे चल रहे हैं।

calenderIcon 09:13 (IST)
shareIcon

राजनंदगाव में छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह अपनी सीट पर पीछे चल रहे हैं.

calenderIcon 08:50 (IST)
shareIcon

Chattisgarh Elections Reults: छत्तीसगढ़ में 49 सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं. बीजेपी 21 सीटों पर आगे, कांग्रेस 24 सीटों पर आगे, जेसीसी+03 सीटों पर और अन्य 1 सीट पर आगे है.

calenderIcon 08:40 (IST)
shareIcon

Chattisgarh Elections Reults: बीजेपी- 19, कांग्रेस-23 , जेसीसी+- 1, अन्य-1

calenderIcon 08:38 (IST)
shareIcon

Chattisgarh Elections Reults: बीजेपी- 19, कांग्रेस-21 , जेसीसी+- 1, अन्य-1

calenderIcon 08:33 (IST)
shareIcon

Chattisgarh Elections Reults: बीजेपी- 17, कांग्रेस-15, जेसीसी+- 0, अन्य-1

calenderIcon 08:32 (IST)
shareIcon

Chattisgarh Elections Reults: बीजेपी- 17, कांग्रेस-13 , जेसीसी+- 0, अन्य-1

calenderIcon 08:29 (IST)
shareIcon

Chattisgarh Elections Reults: बीजेपी- 14, कांग्रेस-11 , जेसीसी+- 0, अन्य-1

calenderIcon 08:26 (IST)
shareIcon

दंतेवाड़ा विधानसभा की मतगणना 20 राउंड में होगी पूरी। मतगणना के किये 14 टेबल लगाए गए। 8 बजे से 8.30 तक डाक मतपत्र की होगी गिनती। 88 कमांक विद्यानसभा के लिए 170 डाकमत पत्र में 88 मतपत्र प्राप्त हुए। मतगणना स्थल को छावनी के रूप में किया गया तब्दील।

calenderIcon 08:24 (IST)
shareIcon

बीजापुर विधानसभा की मतगणना 18 राउंड में होगी पूरी। मतगणना के किये 14 टेबल लगाए गए। 8 बजे से 8.30 तक डाक मतपत्र की होगी गिनती।  विद्यानसभा के लिए डाकमत पत्रों की गिनती शुरू  मतगणना स्थल को छावनी के रूप में किया गया तब्दील।

calenderIcon 08:24 (IST)
shareIcon

कोरबा के आईटी कालेज में डाक मतपत्रों की गिनती हुई शुरू। कोरबा की 4 विधानसभा सीटों से  कुल 45 प्रत्यासियो के भाग्य का होगा आज फैसला। कोरबा से 20, कटघोरा से 10, पाली में 8, रामपुर में 7 प्रत्याशी है चुनावी मैदान में।

calenderIcon 08:19 (IST)
shareIcon

Chattisgarh Elections Reults: बीजेपी- 5, कांग्रेस-6 , जेसीसी+- 0, अन्य-0

calenderIcon 08:18 (IST)
shareIcon

Chattisgarh Elections Reults: बीजेपी- 5, कांग्रेस-5 , जेसीसी+ - 0, अन्य-0

calenderIcon 08:17 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ में बीजेपी-कांग्रेस में कड़ी टक्कर, 10 सीटों के रुझान आए सामने, बीजेपी-5 कांग्रेस-5

calenderIcon 08:07 (IST)
shareIcon

अम्बिकापुर में बरकरार रहेगा टी एस का ताज या अनुराग करेंगे किला फतेह


अम्बिकापुर  विधानसभा चुनाव के तहत सरगुजा जिले की  विधानसभा क्षेत्र लुण्ड्रा, अम्बिकापुर एवं सीतापुर के कुल 48 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं और इनके भाग्य का फैसला 11 दिसंबर को होना है. मतगणना की तैयारी पूरी हो चुकी है और दौरान निर्वाचन आयोग ने विशेष सुरक्षा और सावधानी बरती है. यहां तक की ईवीएम मशीनों को लाने व अधिकारियों के आने जाने का मार्ग भी ऐसा बनाया गया है की कोई भी एक दूसरे को क्रॉस नही कर सकेगा.

calenderIcon 07:56 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े मुद्दे - (TOP)



  • नक्सल

  • रोजगार

  • किसान मौत

  • शिक्षा व्यवस्था

  • पीने का पानी

  • सुपेबेड़ा मौतों का मामला

  • कथित सीडीकांड

  • पत्थलगड़ी

  • कांग्रेस नेताओं पर लाठीचार्ज

calenderIcon 07:51 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ के VIP उम्मीदवार



  • धरमलाल कौशिक, बिल्हा,  बीजेपी

  • सियाराम कौशिक, बिल्हा, JCC(J)

  • अमर अग्रवाल,बिलासपुर, बीजेपी

  • शैलेष पांडेय, बिलासपुर, कांग्रेस 

  • राजेश मूणत, रायपुर पश्चिम, बीजेपी

  • विकास उपाध्याय, रायपुर पश्चिम, कांग्रेस

  • अजय चंद्राकर, कुरुद, बीजेपी 

  • प्रेम प्रकाश पांडेय,भिलाई नगर, बीजेपी, 

  • देवेंद्र सिंह यादव, भिलाई नगर, कांग्रेस

  • महेश गागड़ा,बीजापुर, बीजेपी

  • कवासी लखमा,कोंटा, कांग्रेस

  • देवती कर्मा,दंतेवाड़ा, कांग्रेस

  • रमन सिंह, राजनांदगांव, बीजेपी

  • करुणा शुक्ला, राजनांदगांव, कांग्रेस

  • टीएस सिंहदेव, अंबिकापुर, कांग्रेस

  • केदार कश्यप, नारायणपुर , बीजेपी

  • देवव्रत सिंह, खैरागढ़, JCC(J)

  • बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर दक्षिण, बीजेपी

  • रेणु जोगी, कोटा, JCC(J)

  • अजीत जोगी, मरवाही, JCC(J)

  • भूपेश बघेल, पाटन, कांग्रेस

  • सत्यनारायण शर्मा, रायपुर ग्रामीण, कांग्रेस

  • ओपी चौधरी, खरसिया, बीजेपी

  • ऋचा जोगी, अकलतरा, BSP 

  • चरणदास महंत, सक्ती, कांग्रेस

calenderIcon 07:36 (IST)
shareIcon

कांग्रेस का वनवास होगा खत्म या जोगी-मायावती की जोड़ी करेगी कुछ धमाल


छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर बस कुछ ही देर बाद मतगणना शुरू हो जाएगी. यह देखने वाली बात होगी कि क्या इस बार छत्तीसगढ़ में रमन सरकार का खेल बिगाड़ने में कामयाब हो पाएगी कांग्रेस या फिर अजीत जोगी और मायावती की जोड़ी त्रिशंकु सरकार की स्थिति पैदा करेगी. अगर कांग्रेस यहां सरकार बना पाने में कामयाब हो जाती है तो उसका वनवास खत्म हो जाएगा.

calenderIcon 07:38 (IST)
shareIcon

पत्थलगांव विधानसभा के चुनाव प्रत्याशी


पत्थलगांव विधानसभा-14 से भारतीय जनता पार्टी से शिवशंकर पैंकरा, इंडियन नेशनल कांग्रेस से रामपुकार सिंह ठाकुर, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) से महेश्वर पैंकरा, आम आदमी पार्टी से मीरा तिर्की, भारतीय बहुजन कांग्रेस से स्वामी कार्तिक भगत, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से लालेश्वर जगत, बहुजन मुक्ति पार्टी से रूपनारायण एक्का, पिछड़ा समाज पार्टी यूनाईटेड से पात्रिक बखला एवं निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में टिकेश्वर एक्का, कार्तिक साय सिदार एवं यज्ञ कुमार भगत चुनाव मैंदान में हैं.

calenderIcon 07:25 (IST)
shareIcon

कुनकुरी विधानसभा से लड़ने वाले प्रत्याशी


कुनकुरी विधानसभा-13 से भारतीय जनता पार्टी से भरत साय, इंडियन नेशनल कांग्रेस से उत्तम दान मिंज, पिछड़ा समाज पार्टी युनाईटेड से कौशल कुमार ओहदार , रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) से मनोहर तिर्की, बहुजन समाज पार्टी से बेंजामिन मिंज, आम आदमी पार्टी से असुनदेव साय पैंकरा, अम्बेडकराईट पार्टी ऑफ इंण्डिया से बलराम कुंवर, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से श्याम सुन्दर मरावी, भारतीय ट्रायबल पार्टी से बोधसाय मांझी, छत्तीसगढ़ी समाज पार्टी से सतमन साय एवं निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में इन्द्रनाथ पैकरा, कमलेश्वर राम नायक, मुक्ति मिंज एवं सुशीला साय पैंकरा चुनाव मैदान मे हैं.

calenderIcon 07:24 (IST)
shareIcon

जशपुर विधानसभा से लड़ने वाले प्रत्याशी


जशपुर विधानसभा-12 से भारतीय जनता पार्टी से गोविन्द राम भगत, इंडियन नेशनल कांग्रेस से विनय कुमार भगत, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) से एमानुएल केरकेट्टा , बहुजन समाज पार्टी से गगनमती भगत, आम आदमी पार्टी से रोहित लकड़ा, समाजवादी पार्टी से कृपा शंकर भगत, बहुजन मुक्ति पार्टी से हर्ष कुजूर, भारतीय ट्रायबल पार्टी से सुकरू भगत एवं निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में रेणुका भगत, प्रदीप सिंह, नान राम भारद्वाज एवं विष्णु राम चुनाव मैदान में हैं.

calenderIcon 07:23 (IST)
shareIcon

3 विधानसभा सीटों के 37 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज


ईवीएम में कैद जिले के तीन विधानसभा जशपुर,कुनकुरी एवं पत्थलगांव विधानसभा के 37 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज 11 दिसंबर को होगा. जशपुर विधानसभा से 12, कुनकुरी विधानसभा से 14 और पत्थलगांव विधानसभा से 11 प्रत्याशी  चुनाव मैदान में हैं.

जशपुर जिले की तीनों विधानसभा के मतों की गणना के लिए 14-14 टेबल लगाए गए हैं, जिनमें राजनैतिक दलों ने अपने एजेंट नियुक्त किये हैं.