logo-image

ये हैं सबसे ज्‍यादा माइलेज देने वाली 5 कारें, महंगे पेट्रोल से मिलेगी राहत

देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्दि का सिलसिला जारी है. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81 रुपये प्रति लीटर है. ऐसे में जिसके पास पेट्रोल की कार है और माइलेज भी कम है तो वह पहले एक बार कार चलाने से पहले सोचेगा.

Updated on: 13 Sep 2018, 02:51 PM

नई दिल्ली:

देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्दि का सिलसिला जारी है. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81 रुपये प्रति लीटर है. ऐसे में जिसके पास पेट्रोल की कार है और माइलेज भी कम है तो वह पहले एक बार कार चलाने से पहले सोचेगा. अगर आप भी पेट्रोल की कार खरीदना चाहते हैं तो आप इन 5 कारों में से कोई एक कार चुन सकते हैं और पेट्रोल के दाम बढ़ने का झंझट भी नहीं रहेगा.

आइए जानते हैं भारत में बिक रही वो 5 पेट्रोल कारें जो सबसे ज्यादा माइलेज देती हैंः

टाटा टियागो (फाइल फोटो)
टाटा टियागो (फाइल फोटो)

टाटा मोटर्स की पॉपुलर हैचबैक टाटा टियागो की कीमत 3.26 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी गई है. टाटा कंपनी ने इसे प्रीमियम बनाने के लिए नया स्टाइल, प्रेक्टिकल इंटीरियर और अच्छे उपकरण दिए हैं. किफायती दामों में उपलब्ध इस कार का पेट्रोल में माइलेज 23.84 किलोमीटर प्रति लीटर है. इस कार का साइज और फीचर्स दोनों ही अपने सेगमेंट में दूसरी कारों से थोड़े ज्यादा हैं. टियागो हैचबैक में 1.2 लीटर इंजन दिया है जो 85 (एचपी) hp की पावर जनरेट करता है. इसके साथ ही कंपनी ने इसमें AMT वर्जन भी दिया है. कंपनी इस हैचबैक का इलेक्ट्रिक वर्जन भी जल्द लॉन्च करने वाली है जिसे ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान शोकेस किया गया था.

रेनो क्विड (फाइल फोटो)
रेनो क्विड (फाइल फोटो)

रेनो के इस हैचबैक मॉडल की शुरुआती कीमत 2.67 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी गई है. इस कार का पेट्रोल में माइलेज 25.17 किलोमीटर प्रति लीटर है. इसमें रेडिगो की तरह 0.8 लीटर इंजन और एआरएआई प्रमाणित माइलेज है. हालांकि थोड़ा ज्यादा प्रीमियम लुक और बड़ा इंटीरियर, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है. क्विड के 1.0 लीटर वर्जन और एएमटी वेरियंट के साथ ही खुरदरा दिखनेवाला क्लाइंबर वर्जन भी उपलब्ध है.

मारुति अल्टो 800 (फाइल फोटो)
मारुति अल्टो 800 (फाइल फोटो)

अल्टो 800 भारत की सबसे लोकप्रिय छोटी कारों में से एक है और इसकी वजह है - इसकी शुरुआती कीमत 2.51 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. इसका माइलेज और मारुति का व्यापक सर्विस नेटवर्क. 48एचपी, 796सीसी मोटर की वजह से हल्के वजन की यह कार सबसे अच्छे माइलेज वाले कार की सूची में तीसरे नंबर पर है. इसका माइलेज 24.7 किलोमीटर प्रति लीटर है.

डैटसन रेडिगो  (फाइल फोटो)
डैटसन रेडिगो (फाइल फोटो)

डैटसन रेडिगो की कीमत 2.81 लाख (एक्स शोरूम दिल्ली) है. यह 54एचपी, 0.8 लीटर इंजन, समान इंजन क्षमता वाले रेनो क्विड के साथ पहले नंबर पर है. इसका माइलेज 25.17 किलोमीटर प्रति लीटर है. हालांकि रेडिगो सबसे बड़ी या बेहतर कार नहीं है, लेकिन कम खर्चीले इंजन और स्टाइल की वजह से एक अच्छा सौदा है. रेडिगो 1.0 का ऑटोमेटिक वर्जन हाल ही में लॉन्च किया गया है जिसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम 3.81 लाख रुपये है और इसकी माइलेज मैन्युअल के बराबर है.

मारुति सेलेरियो (फाइल फोटो)
मारुति सेलेरियो (फाइल फोटो)

मारुति सेलेरियो की कीमत 4.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. इसका माइलेज 23.1 किलोमीटर प्रति लीटर है. इसमें कुछ बदलाव भी किए गए हैं. हालांकि इसमें बहुत कुछ नहीं बदला है. यह दावा किया गया है कि हैचबैक को पैदल यात्रियों, ऑफसेट और साइड इम्पैक्ट के नियमों के संदर्भ में आनेवाले भारतीय सुरक्षा मानदंडों पर खरा उतरने के लिए अपग्रेड किया गया है. इसका 68एचपी, 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर इंजन अल्टो के10 जैसा ही है. इसके एएमटी ट्रांसमिशन एक विकल्प भी उपलब्ध है.