BREAKING NEWS
  • उन्नाव रेप पीड़िता की पोस्टमॉर्ट रिपोट आई सामने, डॉक्टरों ने बताया मौत का कारण- Read More »

Maruti ने अपनी इन कार को खराबी के चलते मंगाया वापस, देखें कहीं आपकी वाली तो नहीं...

News State Bureau  |   Updated On : June 25, 2019 03:00:41 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारत की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने नई जनरेशन वाली स्विफ्ट (Swift) और डिजायर (Dzire) के लिए रिकॉल इशू किया है. कंपनी ने swift और dzire दोनों मॉडलों की 1,279 यूनिट्स को वापस बुलाया है. मारुति सुजुकी की डिजायर कार पिछले 10 सालों में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है. यह कार अब तक करीब 19 लाख ग्राहकों की पसंद बन चुकी है. कंपनी ने साल 2018-19 में Dzire कार की करीब 2.5 लाख यूनिट बेची. मतलब प्रतिमाह 21 हजार डिजायर कार की बिक्री हुई है. यह कार कॉम्पैक्ट सेडान कार सेगमेंट में 55 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती है.

यह भी पढ़ें- बाजार में आने वाली है Maruti की नई कार, Alto से होगी थोड़ी बड़ी

क्या है दिक्कत

इन हैचबैक और सेडान मॉडलों को एयरबैग कंट्रोल यूनिट में किसी तकनीकी खामी की आशंका के बीच वापस बुलाया गया है. एक सोर्स के हवाले से संभावित खराबी एयरबैग का नहीं खुलना हो सकता है. 1,279 व्हीकल्स में 566 नई Swift और 713 नई Dzire हैं. इन्हें 7 मई 2018 से लेकर 5 जुलाई 2018 के बीच बनाया गया है. इस कैंपेन के दौरान इन्हीं मॉडलों को कवर किया जाएगा.

25 जुलाई यानी आज से ही इस कैंपेन में शामिल गाड़ियों के मालिकों को मारुति सुजुकी के डीलर्स द्वारा संपर्क किया जाएगा. कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस दौरान गाड़ियों के खराब पार्ट का निरीक्षण किया जाएगा और फ्री में उस पार्ट को बदल दिया जाएगा. नई Swift को इस साल फरवरी में दिल्ली में आयोजित ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया गया था. वहीं Dzire को पिछली गर्मियों में लॉन्च किया गया था.

खुद ऐसे करें स्टेटस चेक

न्यू Swift और Dzire के मालिक कंपनी की वेबसाइट जाकर चेक कर सकते हैं कि उनकी गाड़ी कैंपेन में शामिल है या नहीं. यहां उन्हें चेसिस नंबर (Swift के लिए MBH और Dzire के लिए MA3 साथ में 14 डिजिट वाला अल्फा-न्यूमेरिक नंबर) डालना होगा. ग्राहकों को चेसिस नंबर व्हीकल इनवॉयस/ रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट में मिल जाएगा.

First Published: Jun 25, 2019 02:52:01 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो