BREAKING NEWS
  • तीसरे चरण में सबसे ज्‍यादा VVIP उम्‍मीदवार, अमित शाह, राहुल गांधी, संबित पात्रा, मुलायम सिंह यादव समेत 50 दिग्‍गज मैदान में- Read More »
  • BJP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, चांदनी चौक से डॉ. हर्ष वर्धन और नार्थ ईस्ट दिल्ली से मनोज तिवारी को मिला टिकट- Read More »
  • IPL12, RCB vs CSK, Live: चेन्नई ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला- Read More »

Electric Cars खरीदने के लिए लाखों रुपये सब्सिडी दे रही भारत सरकार, जानिए इस खास स्कीम के बारे में

News State Bureau  |   Updated On : March 24, 2019 05:38 PM

नई दिल्ली:  

Electric Cars खरीदने का सपना तो सबका होता है लेकिन अभी आप ये सपना देख रहे हैं तो ये सबसे अच्छी बात हैं क्योंकि हमारे पास आपके लिए एक अच्छी खबर है. भारत सरकार जल्द ही इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक कारों पर 1.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी देने का मन बना रही है. भारत सरकार की FAME-2 (Faster Adoption And Manufacturing Of Hybrid And Electric Vehicles) Scheme 1 अप्रैल 2019 से देश में लागू होने वाली है जिसके तहत 10,000 करोड़ रुपये की राशि इसी मद के लिए आवंटित की गई है, जिसे विभिन्न मोटर वाहन क्षेत्रों के विस्तार के लिए विभाजित किया गया है, जिसमें इलेक्ट्रिक कार, हाइब्रिड कार, इलेक्ट्रिक बस, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और ई-रिक्शा शामिल हैं.

यह भी पढे़ं: Maruti New Generation Alto Mini के नए लुक का फोटो लीक, जानिए क्‍या है इस कार की खूबी

इतनी कारों पर मिलेगी सब्सिडी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, FAME-2 स्कीम के तहत 15 लाख तक की कीमत वाली 35,000 इलेक्ट्रिक कारों पर 1.5 लाख रुपए तक की सब्सिडी गवर्नमेंट के द्वारा दी जाएगी. इसके पहले FAME-1 स्कीम के तहत ये राशि अधिकतम 1.38 लाख रुपये तक थी. वहीं, हाइब्रिड कारों पर यह राशि 13,000 रुपये तक होगी. भारत सरकार ने FAME-1 योजना में भी हरब्रिड कारों पर 13,000 रुपए की प्रोत्साहन राशि की घोषणा की थी, लेकिन बाद में इसे किसी वजह से बंद कर दिया गया था.

यह भी पढे़ं: इन ऑटोमेटिक कारों की सवारी जेब पर नहीं पड़ेगी भारी

इतने साल तक वैलिड होगी योजना

ये प्रोत्साहन स्कीम FAME-2 योजना लागू होने से तीन साल तक वैलिड होगी. वर्तमान में भारतीय बाजार में ऑल-इलेक्ट्रिक कारों के रूप में केवल महिंद्रा ई2ओ प्लस (Mahindra E2O Plus) और महिंद्रा ईवेरिटो ईवी (Mahindra e-verito) मार्केट में हैं. ऐसे में वर्तमान में इस स्कीम के तहत ये दोनों कारों के खरीददारों को इस स्कीम का लाभ मिलेगा. हालांकि, कुछ अन्य इलेक्ट्रिक कारें भी जल्द ही भारतीय बाजार में कदम रखने वाली हैं जिनमें टाटा टिगोर ईवी
(TATA Tigor EV), मारुति वैगनआर पर बेस्ड ईवी और टाटा अल्ट्रोज शामिल हैं. लॉन्च के बाद इन कारों पर भी फेम-2 के तहत प्रोत्साहन राशि मिलेगी. इन कारों के अलावा, हुंडई भी अपनी कोना इलेक्ट्रिक प्रीमियम कार को भारत में लॉन्च करेगी.

यह भी पढे़ं: Yamaha MT-15 Launched : यामाहा ने लॉन्च की अपनी नई बाईक MT-15, जानें कीमत और खूबियां

कब नहीं मिल सकेगा इस स्कीम का लाभ

अगर आपकी इलेक्ट्रिक कार की कीमत 15 लाख से ज्यादा है तो आपको FAME-2 स्कीम का लाभ नहीं मिल सकेगा. FAME-2 स्कीम के तहत इलेक्ट्रिक व्हीकल के अनुकूल इंफ्रास्ट्रक्चर का भी विकास किया जाना है. इसके तहत देशभर में 2,700 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन भी लगाए जाने हैं.

First Published: Sunday, March 24, 2019 03:00 PM

RELATED TAG: Electric Cars In India, Indian Government Promoting Electric Vehicle, Fame 2 Scheme, Best Electric Cars In India, Electric Cars Available In India, Electric Car Promotion Strategy By Indian Government,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो