डीजल कारों के शौकीन हैं तो निराश न हों, इस कंपनी ने किया बड़ा ऐलान

News State Bureau  |   Updated On : May 12, 2019 06:05:27 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

प्रतिकात्‍मक चित्र (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  BS-VI उत्सर्जन मानक 1 अप्रैल 2020 से पूरे देश में लागू हो जाएगा.
  •  देश में जो गाड़ियां बिक रही हैं वे BS-IV उत्सर्जन मानकों का इस्तेमाल कर रही हैं.
  •  बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए BS-VI उत्सर्जन मानक लागू किया जा रहा है.

नई दिल्‍ली:  

भारत में उत्सर्जन मानक BS-VI लागू होने के बाद डीजल इंजन बनाना महंगा हो सकता है. इसको लेकर मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स ने डीजल कारों का प्रोडक्शन रोकने का ऐलान कर दिया है. दोनों कंपनियों का यह ऐलान उन तमाम लोगों के लिए झटका है जो अभी भी डीजल कारों के शौकीन हैं. लेकिन ऐसे लोगों के लिए जापानी कार कंपनी होंडा ने राहत भरी खबर दी है.

होंडा कार लिमिटेड (HCIL) ने ऐलान किया है कि वह डीप्रोडक्शन जारी रखेगी. वह अपने दो डीजल इंजनों को अपग्रेड करेगी ताकि इन पर चलने वाली Amaze, City, WR-V, BR-V, Civic and CR-V जैसी इसकी कारें BS-VI उत्सर्जन मानकों पर खरा उतर सकें. बता दें मारुति और टाटा मोटर्स ने कहा था कि उत्सर्जन मानक BS-VI लागू होने के बाद उनके लिए डीजल इंजन बनाना महंगा हो जाएगा. मारुति ने 1 अप्रैल 20120 से डीजल कार बनाना बंद करने का ऐलान किया था.

यह भी पढ़ेंः पीली साड़ी वाली के बाद अब नीली मोनो गाउन वाली खूबसूरत पोलिंग ऑफिसर की तस्‍वीर वायरल, जानें कौन हैं ये

HCIL के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) राजेश गोयल ने कहा कि BS-VI लागू होने के बाद ईंधन से जुड़ा गणित बदल जाएगा. पेट्रोल और डीजल मॉडल की कारों के बीच प्राइस गैप काफी बढ़ जाएगा. हालांकि हम डीजल कारें बनाना नहीं रोकेंगे. भले ही प्राइस गैप बढ़ जाए लेकिन डीजल कारें एक दम से गायब नहीं हो जाएंगी. लिहाजा हम मार्केट की डिमांड के हिसाब से डीजल कारें बनाते रहेंगे. HCILकी Amaze, WR-V, City and BR-V कारों में 1.5 लीटर का डीजल पावरट्रेन इस्तेमाल होता है. हालांकि ये मॉडल पेट्रोल वर्जन में भी मिलते हैं.

यह भी पढ़ेंः VVPAT के आइडिया में लग गए 100 साल, ऐसे काम करती है यह मशीन

BS-VI लागू होने से डीजल कारें महंगी हो जाएंगीं. मार्केट लीडर मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स जैसी कंपनियां पहले ही डीजल कारों का उत्पादन बंद करने का इरादा जता चुकी हैं.

First Published: May 12, 2019 06:02:33 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो