UPSC : युवाओं के लिए सेना में अधिकारी बनने का सुनहरा अवसर, CDS फार्म भरने की अंतिम तारीख बढ़ी

केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) के द्वारा आयोजित संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा (II) के लिए आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तारीख 3 सितंबर से 4 सितंबर हो गई है।

  |   Updated On : August 22, 2018 09:13 AM
UPSC संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा (फाइल फोटो: प्रतीकात्मक)

UPSC संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा (फाइल फोटो: प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली:  

केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) के द्वारा आयोजित संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा (II) के लिए आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तारीख 3 सितंबर से 4 सितंबर हो गई है। इसलिए 18 नवंबर को 414 पदों के लिए होने वाली इस परीक्षा को लेकर इच्छुक अभ्यर्थियों को एक दिन का और मौका मिल गया है। लेकिन upsconline.nic.in पर जाकर आपको जल्द आवेदन करने की जरूरत है।

इंडियन मिलिट्री एकेडमी, इंडियन नेवल एकेडमी, एयरफोर्स एकेडमी और ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी के लिए विभिन्न पदों पर आवेदन कर सकते हैं। सीडीएस परीक्षा दो चरणों में आयोजित होगी। सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी पार्ट-1 और पार्ट-2 के रजिस्ट्रेशन लिंक्स आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर पा सकते हैं।

सीडीएस के लिए भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों से होकर गुजरती है। पहले चरण में एक ऑनलाइन परीक्षा होती है। परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी एसएसबी इंटरव्यू राउंड के लिए योग्य होंगे, उसके बाद चुने गए अभ्यर्थी डॉक्यूमेंट जांच और इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए जाएंगे।

इंडियन मिलिट्री एकेडमी देहरादून के लिए 100 पदों पर, इंडियन नेवल एकेडमी एझीमाला के लिए 45, एयरफोर्स एकेडमी हैदराबाद के लिए 32, ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी चेन्नई (पुरुष) के लिए 225, ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी चेन्नई (महिला) के लिए 12 पदों पर नियुक्ति होगी।

और पढ़ें: केंद्रीय विद्यालय में 8000 पदों पर है वैकेंसी, 24 अगस्त से ऐसे करें आवेदन

इसके अलावा आवेदकों के लिए विभिन्न योग्यता और शर्तें रखी गई हैं जो आप www.upsc.gov.in वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

योग्य आवेदकों के लिए ई-एडमिट कार्ड परीक्षा से तीन सप्ताह पहले जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड पोस्ट के जरिये नहीं भेजा जाएगा। वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के लिए निगेटिव मार्किंग भी होगी।

First Published: Tuesday, August 21, 2018 08:33 PM

RELATED TAG: Upsc Cds Recruitment 2018, Cds Exam Form, Combined Defence Services, Cds, Lecturer, Technical Officer, Employment, Upsc Recruitment, Cds Recruitment 2018,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो