SSC CHSL के लिए कस लीजिए कमर, जानें क्या है सिलेबस और एग्जाम पैटर्न

News State Bureau  |   Updated On : February 11, 2019 03:14 PM
कर्मचारी चयन आयोग

कर्मचारी चयन आयोग

नई दिल्ली:  

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को पास करने के लिए उस परीक्षा का पैटर्न जानना सबसे ज्यादा जरुरी होता है. अगर आप ने सिलेबस को ध्यान में रखकर किसी भी परीक्षा की तैयारी की है तो आपके सक्सेस चांसेज उन लोगों से ज्यादा हो जाते हैं जो सिर्फ परीक्षा देने के लिए आते हैं. परीक्षा के लिए आपकी जितनी तैयारी होती है उसका सीधा असर आपके स्कोर्स पर पड़ता है. आपने अगर 12वीं की परीक्षा पास की है और भारत के नागरिक होने के साथ आपकी उम्र 18-27 के बीच में है तो आप इस परीक्षा के लिए एप्लाई कर सकते हैं. SSC CHSL परीक्षा में General/OBC के लिए एग्जाम फीस 100 रुपये और SC/ST/PH/Ex- servicemen और महिलाओं के लिए फ्री है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं अगले महीने में होने वाली SSC CHSL परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस बारे में -

ऎसा है परीक्षा का पैटर्न
SSC CHSL परीक्षा तीन चरण में पूरी की जाती है, TIER -I, TIER - II, और TIER - III.
TIER -I कम्पयूटर बेस्ड ऑब्जेक्टिव और मल्टिपल च्वाईस तरह के प्रश्न होते हैं. TIER -I परीक्षा एक घंटे या 60 मिनट की होती है जिसमें कुल 200 मार्क्स के 100 प्रश्न होते हैं.

कुल 100 प्रश्नों में 25 प्रश्न - General Intelligence and Reasoning के, 25 प्रश्न General Awareness, 25 प्रश्न Quantitative Aptitude और 25 प्रश्न English Comprehension के होते हैं. इन 100 प्रश्नों में 25-25 प्रश्नों के चार सेट होते हैं. हर सही उत्तर के लिए आपको +2 और हर गलत उत्तर के लिए आपको -1 मार्क्स मिलते हैं.

यह भी पढ़ें: पान वाले की बेटी ने पूरे देश में पाया 10वां स्थान, माता-पिता ही नहीं पूरे गांव वालों को दिया सफलता का श्रेय.. जानें क्यों

TIER - II परीक्षा डिस्क्रिप्टिव पेपर होता है जिसे आपको पेन और पेपर के माध्यम से देना होता है. इसमें आपसे एसेज या निबंध लिखवाए जाते हैं जो कि राष्ट्रीय स्तर के मुद्दों, सामाजिक मु्द्दों, राजनीति, सरकारी योजनाओं वित्त और अर्थ, तकनीक, खेल, भुगोल या पर्यावरण से संबंधित हो सकती है. इसके अलावा भी कुछ ऑफिशियल लेटर्स लिखवाये जाते हैं जैसे कम्प्लेन, सुझाव या अवकाश हेतु पत्र, एवं अधिकारिक प्रशंसा इत्यादि तरह के होते हैं.

TIER - III परीक्षा में आपका स्किल टेस्ट लिया जाता है. ये स्किल टेस्ट क्वालिफाइंग नेचर का होता है. जिसमें आपको 2000-2200 वर्ड का अंग्रेजी में कम्प्यूटर पर टाइप करना होता है.

यह भी पढ़ें: CA Intermediate Exam Result 2018-19: रिजल्ट हुआ आउट, ऐसे चेक करें अपना परिणाम

कौन - कौन से पोस्ट होते हैं SSC CHSL में

  • Data Entry Operator (DEO)
  • Lower Division Clerk (LDC)/ Junior Secretariat Assistant (JSA)
  • Postal Asssistant/ Sorting Assistant (PA/SA)
  • Court Clerk

एग्जाम टिप्स -

  • जो प्रश्न आपको आ रहे हों उन्हें पहले करें.
  • जिन प्रश्नों में कन्फ्यूजन हो उन्हें छोड़ दे क्योंकि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी है.
  • टाइम मैनेजमेंट का रखें खास ख्याल ताकी आप हर सेगमेंट को ध्यान से कर पायें.
First Published: Monday, February 11, 2019 03:11 PM

RELATED TAG: Ssc, Chsl, Exam Preparation, Ssc Exams, Syllabus And Strategies,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो