logo-image

बहुत ही जल्द आने वाले हैं सवर्णों के अच्छे दिन, सरकारी संस्थानों में मोदी सरकार बढ़ाने जा रही है 3 लाख सीट

IIT और IIM के अलावा देश के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सीटों की संख्या में 16 हजार तक की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.

Updated on: 23 Jan 2019, 11:44 AM

नई दिल्ली:

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा सवर्णों के लिए किए गए आरक्षण के ऐलान के बाद देश की तस्वीर बदलने के आसार नजर आ रहे हैं. सरकार ने फैसला किया है कि केंद्र द्वारा चलाए जा रहे सभी शिक्षण संस्थान जैसे- भारतीय प्रद्यौगिकी संस्थान (IIT), भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM), राष्ट्रीय प्रद्यौगिकी संस्थान (NIT), केंद्रीय विश्वविद्यालयों और संस्थानों में सीटें बढ़ाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- वेटर की सरकारी नौकरी के लिए 13 पदों पर भरे गए 7000 फॉर्म, ज्यादातर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट शामिल

रिपोर्ट्स के मुताबिक संस्थानों में बढ़ने वाली कुल सीटों की संख्या करीब 3 लाख तक हो सकती है. सरकार ने फैसला किया है कि संस्थानों में सीटों को बढ़ाने का काम शैक्षिक सत्र 2019-20 पूरा कर लिया जाएगा. सरकार के फैसले के तहत लगभग सभी संस्थानों में 25 फीसदी सीटों की संख्या बढ़ सकती है. आने वाले 2021 तक केवल IIT में ही 5100 सीटें बढ़ सकती हैं. तो वहीं दूसरी ओर IIM में भी 800 सीटों तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- Video: इंग्लैंड में होगी दुनिया की सबसे अजीबो-गरीब शादी! रजाई संग 7 फेरे लेगी ये महिला, हनीमून पर भी जाएगी

IIT और IIM के अलावा देश के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सीटों की संख्या में 16 हजार तक की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में केंद्र सरकार के सभी संस्थानों करीब 9.3 लाख सीटें हैं. शिक्षा अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल केंद्रीय संस्थानों में बढ़ने वाली सीटों की स्पष्ट संख्या का पता नहीं लगाया जा सकता. हालांकि इसके लिए जल्द ही विश्वविद्यालयों को रिपोर्ट दे दी जाएगी, जिसके बाद सब कुछ साफ हो जाएगा.