logo-image

RRB Recruitment 2018: रेलवे में तलाश रहे हैं नौकरी? असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के लिए 60 हजार पदों पर होने वाली है भर्ती

अगर आप रेलवे (Indian Railway) में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। ग्रुप सी (असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन) की वैकेंसी 26,502 से बढ़ाकर 60,000 कर दी गई है।

Updated on: 02 Aug 2018, 06:57 PM

मुंबई:

अगर आप रेलवे (Indian Railway) में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। ग्रुप सी (Group C) में असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन (Assistant Loco pilots & Technicians)  की वैकेंसी 26,502 से बढ़ाकर 60,000 कर दी गई है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को बताया कि रिक्तियों की संख्या को बढ़ाकर दोगुना कर दिया गया है।

असिस्टेंट लोको पायलट (Assistant Loco pilots) और टेक्नीशियन (Technicians) की ऑनलाइन भर्ती परीक्षा 9 अगस्त को होगी। इसके लिए अब तक करीब 47.56 लाख लोग आवेदन कर चुके हैं। पीयूष गोयल ने ट्विटर पर इसकी जानकारी देते हुए लिखा, 'सरकार ने ALP और Technicians के पदों को 26,502 से बढ़ाकर 60,000 कर दिया है। भारतीय रेलवे में और नौकरियों को भी सुनिश्चित करेंगे।'

ये भी पढ़ें: RRB Group Exam 2018: ऐसे करें अपना Admit Card डाउनलोड 

रेलवे ने 26 जुलाई को कंप्यूटर आधारित परीक्षण के पहले चरण के लिए नकली (Mock) लिंक सक्रिय किया है। परीक्षा से चार दिन पहले भर्ती बोर्ड वेबसाइट से ई-कॉल पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं। इन पदों के लिए पहले चरण का CBT टेस्ट 9 अगस्त को होगा। इसलिए सभी परीक्षार्थी 5 अगस्त को प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

अभ्यर्थी Railway Recruitment Board (RRB) की ऑफिसियल वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इसमें एग्जाम सेंटर्स, डेट और सेशन की पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके अवावा ट्रैवल अथॉरिटी (केवल एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए) और ई-कॉल लेटर भी डाउनलोड करें।

सामान्य परिक्षार्थियों के लिए यह परीक्षा एक घंटे की होगी, जबकि दिव्यागों को 80 मिनट दिए जाएंगे। इसमें 5 मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न पूछे जाएंगे। हर गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग (1/3) होगी।

ये भी पढ़ें: अक्षय वेंकटेश गणित के नोबल 'फील्ड्स मेडल' पुरस्कार से सम्मानित