logo-image

IIT JEE Mains परीक्षा में इन बातों का रखें खास ध्यान

देशभर के आईआईटी एनआईटी सहित इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले के लिए लाखों छात्र साल भर कड़ी मेहनत करते है ताकि अपने पसंदीदा शिक्षण संसथान में एडमिशन लेने से चूक न जाएं।

Updated on: 10 Apr 2018, 07:24 AM

नई दिल्ली:

आईआईटी जेईई मेन 2018 की परीक्षा का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। आज सुबह 9:30 बजे परीक्षा केंद्रों में JEE- मेन की परीक्षा देशभर में आयोजित की जाएगी।

देशभर के आईआईटी, एनआईटी सहित इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले के लिए लाखों छात्र साल भर कड़ी मेहनत करते है ताकि अपने पसंदीदा शिक्षण संस्थान में एडमिशन लेने से चूक न जाएं।

JEE मेन की ऑनलाइन परीक्षा अप्रैल 15 और 16 को आयोजित होगी। यह परीक्षा 112 शहरों के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों में होगी। 

आर के पुरम के परीक्षा केंद्र के बाहर छात्र जुटने शुरू हो गए है।

और पढ़ें- पाकिस्तान ने भारतीय राजनयिक को किया तलब, कथित संघर्षविराम उल्लंघन का आरोप

परीक्षा देने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। SSC और सीबीएसई पेपर लीक के बाद परीक्षा में सख्त निर्देश दिए गए है ताकि नकल न हो सकें।

सीसीटीवी से मॉनिटरिंग की जाएगी और परीक्षा केंद्र में कैलकुलेटर, मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं है। इस बार छात्रों को मेटल डिटेक्टर से गुजरना पड़ेगा।

परीक्षार्थियों को परीक्षा में पेन, पेंसिल ले जाने की भी अनुमति नहीं है। छात्रों को पेन पेंसिल परीक्षा केंद्र में दिए जाएंगे। अपना आईडी कार्ड और एडमिट कार्ड रखना न भूलें।

आईडी कार्ड जैसे पैन कार्ड, लाइसेंस, आधार कार्ड इत्यादि की फोटोकॉपी अपने साथ लेकर जरूर जाएं। परीक्षा केंद्र पर समय से दो घंटे पहले पहुंचना होगा। लेट होने पर परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी।

और पढ़ें: मध्यप्रदेश पुलिस का बड़ा खुलासा, भिंड और मुरैना में पैसे देकर भड़काई गई थी हिंसा