सुपर 30 ने फिर लहराया परचम, IIT प्रवेश परीक्षा में 26 छात्रों ने मारी बाजी

भारतीय प्रौद्यागिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर 30 ने इस साल भी आईआईटी (जेईई) परचम लहराया है।

  |   Updated On : June 10, 2018 02:49 PM
रिजल्ट आने के बाद बच्चों के साथ खुशी मनाते आनंद कुमार (फोटो-  ट्विटर)

रिजल्ट आने के बाद बच्चों के साथ खुशी मनाते आनंद कुमार (फोटो- ट्विटर)

नई दिल्ली:  

भारतीय प्रौद्यागिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर 30 ने इस साल भी आईआईटी (जेईई) परचम लहराया है। पटना के इस संस्थान के 26 बच्चों ने इस साल सफलता पाई है।

रविवार को जेईई परिणाम घोषित होने के बाद सुपर 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार ने कहा है कि अब सुपर 30 का आकार और भी बड़ा किया जाएगा।

नतीजों के बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए आनंद कुमार ने कहा कि यह बच्चों की निरंतर मेहनत का नतीजा है कि उन्होंने आईआईटी प्रवेश में सफलता हासिल की है।

उन्होंने कहा, 'सफल छात्रों में शामिल बच्चे समाज के उस अंतिम पायदन पर खड़े थे जहां विकास और चमकदमक की पहुंच नहीं है। घोर अभाव और पिछड़ेपन में रहे इन बच्चों की सफलता बेहद महत्वपूर्ण और रोमांचित करने वाली है।'

उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है जब सुपर 30 के आकार को बड़ा किया जाए। उन्होंने कहा कि वे देश के अलग-अलग हिस्सों में इसके लिए जल्दी ही एक जांच परीक्षा आयोजित करेंगे जिसकी जानकारी वेबसाइट पर दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि सुपर 30 पिछले 16 सालों से बच्चों को आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने में जुटा है। अब तक इस संस्थान से 400 से ज्यादा छात्र आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है।

गौरतलब है कि संस्थान गरीब परिवारों के 30 बच्चों का चयन करता है और उन्हें कोचिंग, भोजन और रहने की सुविधा देता है ताकि वे अपना ध्यान केवल आईआईटी-जेईई में सफल होने पर केंद्रित करें।

इस कार्य में आनंद का पूरा परिवार उनका साथ देता है। उनकी मां खुद घर में सभी 30 बच्चों के लिए खाना बनाती हैं और वह और उनके भाई प्रणव बच्चों को आईआईटी की तैयारी करवाते हैं। इस कार्य के लिए आनंद देश-विदेशों में ख्याति प्राप्त कर चुके हैं।

और पढें: यूपी में लोकसभा की सभी 80 सीटों पर लड़ेगी शिवसेना

आनंद कुमार का दावा है कि इस कार्य के लिए अब तक उन्होंने किसी प्रकार का अनुदान नहीं लिया है। कई बड़े उद्योगपतियों के दान को भी उन्होंने ठुकराया है।

इन्हीं खासियतों के कारण 'सुपर 30' पर एक फिल्म भी बन रही है, जिसमें अभिनेता ऋतिक रोशन गणितज्ञ और संस्थान के संस्थापक आनंद का किरदार निभा रहे हैं। फिल्म 25 जनवरी 2019 को रिलीज होगी।

और पढ़ें: शेहला ने गडकरी-RSS पर लगाया पीएम मोदी की हत्या की साजिश का आरोप, फिर बताया मजाक

First Published: Sunday, June 10, 2018 02:26 PM

RELATED TAG: Iit Jee Advanced Result 2018, Super 30, Anand Kumar,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो