logo-image

Resume बनाते समय रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो निकल जाएगी हाथ आई जॉब

आज के इस माहौल में हमें सभी बातों से अपडेट रहना पड़ता है. इसलिए एक अच्छा Resume आप की Quality मार्किट में दिखता है और एक अच्छी जॉब दिलाता है.

Updated on: 22 Nov 2018, 02:00 PM

नई दिल्ली:

अगर आप अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं या किसी अच्छी नौकरी की तलाश में हैं तो दोस्तों आज का यह लेख आपके बहुत काम का है. यह बात तो जानी हुई है कि किसी भी बड़े लक्ष्य को पाने के लिए हमें उससे जुड़ी छोटी-छोटी बातों पर गौर करने की आवश्यकता होती है. बिल्कुल ऐसे ही एक अच्छी नौकरी के लिए जरूरत होती है एक अच्छे Resume की. अक्सर देखा जाता है लोग नौकरी के लिए और बातों पर तो तैयारी करते हैं. लेकिन अपने Resume को अच्छे से बनाने पर जौर नहीं देते और अपी एक गलती से हाथ आई नौकरी भी गवां बैठते हैं.

Resume बनाते समय ध्यान रखें

आज के इस माहौल में हमें सभी बातों से अपडेट रहना पड़ता है. इसलिए एक अच्छा Resume आप की Quality मार्किट में दिखता है और एक अच्छी जॉब दिलाता है. आप के Resume को नियोक्ता सिर्फ 15 से 20 सेकंड ही देखता है. इसलिए उसे इस तरीके से बना होना चाहिए कि कम समय में ही न्यौक्ता आप की skill, quality सब पर नजर डाल ले. तो जानें क्या-क्या डीटेल्स जरूरी है्ं एक अच्छे Resume में.

Resume Attractive हो :

आप का Resume आकर्षक होना चाहिए. उसमे ज्यादा कंटेंट नहीं होना चाहिए. कोशिश करें कि सिर्फ एक या दो पेज का ही Resume हो. अपनी Quality Short में होनी चाहिए. आप का profile खास होना चाहिए. Resume की स्टार्टिंग अपने Personal जानकरी से ही करे. एक अच्छा Simple Font ही used करे. आप चाहें तो Arial font का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Resume बेहतर बनाएं इन बातों पर दें ध्यान-

Resume में अनावश्यक बाते ना हो. गलतिया न हो. grammar mistake न हो. कई बार हम खुद के व्यक्तिव को अधिक प्रभावशाली दिखाने के प्रयास में Resume को इतना अधिक विस्तार दे देते है की उसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता इसलिए Resume जादा बड़ा न हो Short और simple ही हो.

इन बातो से बचें-

Resume आपके व्यक्तिव का आईना होता है ये वो पहला कदम होता है, जो नौकरी दिलाता है.
Resume बनाते वक़्त ध्यान रखना चाहिए की Resume से आपकी छवि एक सच्चे और ईमानदार व्यक्ति के रूप में बनानी चाहिए. Resume में केवल उन्ही बातो का जिक्र हो जो की सत्य हो, या ऐसी कोई भी जानकारी जिसका दूर दूर तक आप का सम्बंध न हो उसे शामिल न करे. आप की उपलब्धियों का जिक्र अवश्य करे लेकिन बहुत बढ़ा चढ़ा कर नहीं. अपनी हॉबी के बारे में जरूर लिखें.

ये गलती न करें-

Resume Official language में और सुन्दर Format में होना चाहिए और उसमे professionalism झलकना चाहिए. Resume पढ़कर और देखकर लगना चाहिए की इसे गंभीरता से बनाया गया है. भाषा की गलतियां नहीं होनी चाहिए. Resume बनाते समय पहले अपना Education और उसके बाद अपने कार्य के अनुभवो का उल्लेख जरूर करे.

अहम जानकारिया ही दें-
Resume के विषय को छोटा और सरल रखे आप कितने वेतन की अपेक्षा रखते है? विवाहिता है या अविवाहित इन जानकारियो को दे, Resume देख कर ऐसा नही लगना चाहिए की वह बहुत पुराना है और आप इसे सभी जगह भेजते रहे है.

दया के पात्र न बनें-
आज बड़ी संस्थाओं के नियोक्ताओं को ऐसे कुशल कर्मचारियों की आवश्यकता होती है, जिन्हें खुद पर विश्वास हो और जो अपनी योग्यता के बलबूते आगे बढ़ने का साहस रखते है. इसलिए हमेशा याद रखे की Resume बनाते समय कुछ भी ऐसा न लिखें जिससे प्रयोक्ता को लागे कि आप दया के पात्र हैं.

इनका रखे ध्यान में-

Personal Profile : इसमें पहले अपना नाम, जन्मतिथि, आपका पता, फोन नं.,ईमेल अदि को लिखे. 

Achievement : इसमें आप राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्राप्त रैंक, स्कालरशिप, पुरस्कार, सम्मान, आदि का वर्णन कर सकते है. 

Experience : आप ने पहले कहा कहा काम किया है. आप की पोस्ट Etc के बारे में यहां जरूर लिखें.