logo-image

अच्छे Resume में होनी चाहिए ये खास बातें, आज ही जान लीजिए

80-90 फीसदी आपका Resume ही तय कर देता है कि जॉब आपको मिलेगी या नहीं. इसलिए अपने Resume को बनाने में टाइम दें.

Updated on: 03 Mar 2019, 07:15 PM

नई दिल्ली:

जब आप जॉब की तलाश में हों तो आपके लिए सबसे जरूरी ये हो जाता है कि आपका Resume दमदार हो. क्योंकि आपसे मिलने से भी पहले रिक्रूटर जो पहली चीज देखते हैं वो है आपका Resume  और उसमें आपके प्रेजेंटेशन का तरीका. 80-90 फीसदी यहीं तय हो जाता है कि जॉब आपको मिलेगी या नहीं. इसलिए आपके लिए ये जानना बहुत ही ज्यादा इंपार्टेंट हो जाता है कि आपके Resume में कौन सी चीजें होनी चाहिए और कौन सी नहीं.

#1- Cover Letter
किसी भी Resume को भेजने से पहले अपने कवर लेटर को ध्यान दें. ज्यादातर लोग इसे बनाते हैं और बिना कवर लैटर के ही Resume को रिक्रूटर के पास भेज देते हैं लेकिन आप यहीं गलती कर जाते है. क्योंकि कवर लेटर से ही आपकी प्रोफाइल का आंकलन हो जाता है. कवर लेटर बनाते समय ये ध्यान रखें कि उसमें थोड़े शब्दों में अपना करियर ऑब्जेक्टिव और जॉब प्रोफाइल जरुर मेंशन करें और ध्यान दें कि यह लेटर हमेशा रिक्रूटमेंट मैनेजर/हायरिंग मैनेजर/ या HR हेड को लिखें.

यह भी पढ़ें: Career Guidance: ड्राइंग और पेटिंग में कैसे बनाएं सफल करियर, कमाएं पैसे के साथ नाम भी

#2 - Font और Formating
एक अच्छे Resume में फांट का चुनाव भी काफी महत्वपूर्ण होता है. कोशिश कीजिए कि आप Resume को टाइम्स न्यू रोमन या किसी अन्य प्रोफेशनल फांट का उपयोग करें. किसी भी फैंसी फांट का इस्तेमाल करने से आपको बचना चाहिए. फार्मेटिंग आपके कंप्यूटर स्किल को दिखाती है और ये भी रिक्रूटर को बताती है कि आपकी प्रजेंटेशन स्किल अच्छी है. इसलिए अपने Resume के फार्मेंटिंग पर समय दें.

#3 - बहुत बड़ा Resume न बनाएं
ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि वो अपने Resume में जितना इंफार्मेशन दिखाएंगे उतना ही उनका Resume अट्रैक्टिव होगा. लेकिन ऐसा करना गलत है. अपने Resume में उतनी ही चीजें बताएं या मेंशन करें जितने की जरूरत है. आवश्यकता से अधिक चीजों को रिक्रूटर नहीं पढ़ते बल्कि ऐसे Resume उन्हें बोर करते हैं और इससे आपके जॉब पाने के चांसेस भी कम हो जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Career: अगर बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेट अंपायर तो ये है तरीका

#4 - Personal Information

Resume में पर्सनल जानकारी भी बहुत ही सटीक देनी होती है. इसमें अपना नाम, मोबाइल नंबर, इमेल एड्रेस औक लिंक्ड इन अकाउंट का लिंक होना बहुत ही जरूरी है. लिंक्ड इन अकाउंट को आपके Resume में मेंशन करने से आपके Resume को एक प्रोफेशनल टच मिलता है क्योंकि अगर रिक्रूटर आपकी प्रोफाइल देखना चाहेगा तो उसे लिंक्ड इन के एक लिंक पर जाकर देख सकता है.

#5 - Skills 

सबसे पहले तो आपको अपने Resume में ये मेंशन करना चाहिए कि आप कितने लैंग्वेज जानते हैं. आजकल रिक्रूटर दो से ज्यादा लैंग्वेज जानने वालों को ज्यादा प्रिफरेंस देते हैं. इसके अलावा आप अपने कंप्यूटर स्किल्स के बारे में भी लिखें कि आपको कौन - कौन से सॉफ्टवेयर पर काम करना आता है. इन चीजों को मेंशन करने से रिक्रूटर की नजर में आपका प्रोफाइल ज्यादा अपीलिंग लगेगा और आपको जॉब मिलने के चांसेस ज्यादा हो जाते हैं.
उम्मीद है कि अब आप एक अच्छा Resume बना पाएंगे.