logo-image

69 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए कट ऑफ जारी, पास होने के लिए लाने होंगे इतने अंक

परिणाम घोषित होने के बाद संबंधित विभाग कुल पदों के आधार पर एक मेरिट लिस्ट बनाएगा.

Updated on: 08 Jan 2019, 10:29 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में 69 हजार शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की कट ऑफ जारी कर दिया है. इस परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स को 65 फीसदी अंक (150 में से 97 अंक) और आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को 60 फीसदी अंक (150 में से 90 अंक) प्राप्त करने होंगे. बता दें कि पासिंग मार्क्स लाने वाले सभी कैंडिडेट्स की नौकरी सुनिश्चित नहीं है.

ये भी पढ़ें- आज से दो दिन तक रहेगा पूरे देश का चक्का जाम, देशव्यापी हड़ताल को मिला किसानों का समर्थन

परिणाम घोषित होने के बाद संबंधित विभाग कुल पदों के आधार पर एक मेरिट लिस्ट बनाएगा. लिहाजा मेरिट में नाम आने वाले कैंडिडेट की ही नियुक्ति हो पाएगी. इसके साथ ही 15 फरवरी तक भर्ती पूरी हो जाएगी. परीक्षाओं और भर्तियों को लेकर ये पूरी जानकारी अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार ने दी है.

ये भी पढ़ें- सिर्फ हिंदू ही नहीं बल्कि सभी धर्म के लोग उठा सकेंगे मोदी सरकार के आरक्षण का लाभ, ये होंगी शर्तें

बता दें कि पिछले साल सितम्बर में हुई 68,500 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा में पास होने के लिए क्रमशः 45 और 40 अंक लाने जरूरी थे. प्रदेश की योगी सरकार इस बार शिक्षक पद पर भर्ती के लिए बुनियादी शिक्षा की गुणवत्ता सुनिश्चित करना चाहती है, जिसके आधार पर पासिंग मार्क्स और कट ऑफ जारी की गई है. कट ऑफ जारी करने से पहले सोमवार रात यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से स्वीकृति ली गई, जिसके बाद इसे जारी किया गया.

उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 4.3 लाख से भी ज्यादा है. 22 जनवरी को शिक्षक भर्ती परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.