logo-image

CAT Result 2018: नतीजे घोषित, 100 Percentile के साथ रौनक मजूमदार बने टॉपर

भारतीय प्रबंधन संस्थान कलकत्ता (IIM- Indian Institute of Management) ने 2018 में हुई CAT परीक्षाओं के नतीजे घोषित किए हैं.

Updated on: 05 Jan 2019, 01:05 PM

नई दिल्ली:

CAT (common admission test) 2018 के नजीजे घोषित कर दिए गए हैं. CAT 2018 की परीक्षा में बैठे उम्मीदवार अब अपना परिणाम देख सकते हैं. परीक्षार्थी iimcat.ac.in. पर जाकर अपनी परीक्षाओं के नतीजे देख सकते हैं. इसके साथ ही परीक्षार्थी वेबसाइट पर जाकर मार्कशीट भी डाउनलोड कर सकते हैं.

भारतीय प्रबंधन संस्थान कलकत्ता (IIM- Indian Institute of Management) ने 2018 में हुई CAT परीक्षाओं के नतीजे घोषित किए हैं. इसके साथ ही परीक्षार्थियों को एसएमएस के जरिए भी नतीजे दिए जा रहे हैं. बता दें कि IIM कलकत्ता ने बीते 3 जनवरी को ही घोषणा कर दी थी कि CAT 2018 के नतीजे 5 जनवरी को घोषित किए जाएंगे.

IIM CAT 2018 के लिए 8 अगस्त 2018 को पंजीकरण शुरू हुआ था. जिसके बाद 25 नवंबर 2018 को परीक्षाएं हुई थीं. CAT 2018 में सफल होने वाले उम्मीदवार अब MBA में दाखिला ले सकेंगे. गौरतलब है कि भारत में कुल 20 IIM संस्थान हैं, कैट परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर उम्मीदवार IIM के अलावा दूसरे मैनेजमेंट कोर्स में भी दाखिला पा सकता है.

जागरण जोश के मुताबिक 100 प्रतिशतक के साथ रौनक मजूमदार CAT 2018 के टॉपर हैं. मजूमदार ने VARC में 99.95, DILR में 99.98, QA में 100 percentile अर्जित किए हैं. CAT 2018 की वेबसाइट पर अनुभाग-वार स्केल स्कोर, कुल नतीजे, प्रतिशतक नतीजे भी दिए गए हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक रौनक ने बीते साल अगस्त से ही CAT 2018 की परीक्षाओं के लिए तैयारियां शुरू की थी. ऑल इंडिया टॉपर (ALL INDIA TOPPER) ने कहा कि परीक्षाओं की कठिनाई को समझने के लिए सभी परीक्षार्थियों को मॉक टेस्ट में शामिल होना चाहिए. मजूमदार ने बताया कि वे D-Day परीक्षा से पहले हर महीने दो किताबें पढ़ते थे.

मजूमदार ने परीक्षाओं को लेकर अपनी स्थिति का पता लगाने के लिए 30 से अधिक मॉक टेस्ट में शामिल हुए. बता दें कि टॉपर रौनक मजूमदार ने IIM-Ahmedabad, IIM-Bangalore, IIM-Calcutta, FMS और XLRI में दाखिले के लिए आवेदन किया है. मजूमदार फाइनेंस, खासकर निवेश बैंकिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं.

कैट अधिकारियों द्वारा आधिकारिक जानकारी के अनुसार, अंकों को कई बार सामान्यीकृत किया जाएगा. व्यक्तिगत एसएमएस संदेश भी उम्मीदवारों को उनके समग्र प्रतिशत के बारे में सूचित करने के लिए भेजे जा रहे हैं.