BREAKING NEWS
  • ग्रामीणों ने अनूठी तरकीब के जरिए करंट से झुलसे व्यक्ति की बचाई जान, सभी रह गए दंग- Read More »
  • आज अपने 18 सांसदों के साथ अयोध्या में रामलला के दर्शन करेंगे उद्धव ठाकरे- Read More »
  • Today History: आज के दिन ही सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा दिन तक रहने वाली महिला बनीं, पढ़िए 16 जून का इतिहास- Read More »

इंटर के बाद यूपी बोर्ड के छात्रों के पास ये हैं कैरियर ऑप्शन, तरक्की के लिए कोई एक चुन लें

News State Bureau  |   Updated On : April 17, 2019 08:22 PM
Career

Career

नई दिल्ली:  

UP Board की परीक्षाओं का रिजल्ट अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक जारी होगा. CBSE Board का रिजल्ट मई में जारी किया जाएगा. 12वीं का रिजल्ट घोषित होते ही स्टूडेंट्स के ऊपर करियर ऑप्शन (Career Option) चुनने का दबाव बनने लगता है. कई छात्र-छात्राओं ने पहले से तय कर रखा है कि उन्हें भविष्य में क्या करना है. वहीं कई ऐसे हैं जिन्हें समझ नहीं आता कि वो आगे क्या करें. 12वीं के बाद कई करियर ऑप्शन मिलेंगे.

लेकिन सबसे जरूरी है कि छात्रों की रुचि किस विषय में है. लेकिन कई बार दबाव के चलते बच्चे न चाहते हुए भी किसी ऐसे कोर्स में दाखिला ले लेते हैं. जिनमें उनकी रुचि नहीं है. जिसके बाद उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता है. ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी रुचि को ध्यान में रखकर पढ़ाई या नौकरी के बारे में सोचना चाहिए. आज हम आपको बता रहे हैं कि 12वीं के बाद कौन-कौन से कैरियर ऑप्शन आप चुन सकते हैं.

साइंस के छात्रों के लिए

अगर आपने साइंस स्ट्रीम से इंटर पास किया है तो आप Bsc कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आपका सपना डॉक्टर बनने का है तो आप MBBS कर सकते हैं. आप बी फार्मा, बीएस सी नर्सिंग, पैरामेडिकल, BAMS यानी बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन ऐंड सर्जरी जैसे कोर्स में दाखिला ले सकते हैं. जिन्हें इंजीनियरिंग में रुचि है वह बीटेक में दाखिला ले सकते हैं.

कॉमर्स

कॉमर्स से 12वी कक्षा पास करने वाले बी.कॉम, बीबीए, बीबीआई, सीए, सीएस, बीएमएस आदि कोर्स में अपना दाखिला ले सकते हैं. इन कोर्सेज के बाद आप अकाउंटेंट, कंपनी सेक्रेटरी, बैंक, मैनेजमेंट आदि क्षेत्रों में नौकरी पा सकते हैं.

आर्ट्स

आर्ट्स के स्टूडेंट्स के पास कई कैरियर ऑप्शन मौजूद हैं. आर्ट्स वाले टीचर से लेकर वकील और पत्रकार बन सकते हैं. स्टूडेंट्स फैशन डिजाइनिंग, सोशल वर्क (बीएसडब्ल्यू), मास कम्युनिकेशन, बीएड और अन्य कोर्स में दाखिला ले सकते हैं.

12वीं के बाद ये कोर्स कर सकते हैं

12वीं पास करने के बाद कुछ कोर्स ऐसे हैं जिन्हें हर कोई कर सकता है. उसके लिए साइंस या आर्ट्स का होना कोई मायने नहीं रखता.

होटल मैनेजमेंट

होटल मैनेजमेंट आज के समय में एक बेहद प्रचलित कोर्स है. अगर भविष्य में शेफ बनना चाहते हैं या हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में अपना कैरियार बनाना चाहते हैं तो आप होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा या डिग्री कर सकते हैं. कोर्स के बाद आप किसी फाइफ स्टार होटल में काम करने के लिए योग्य होंगे.

एनीमेशन का कोर्स

आज के समय में कार्टून और एनिमेशन का बहुत ही ज्यादा चलन है. अगर आपको एनीमेशन में अपना कैरियर बनाना है तो एनिमेशन के कोर्स को सीख कर अपना कैरियर बना सकते हैं.

मास कम्युनिकेशन और मीडिया

अगर आप पत्रकार बनना चाहते हैं तो आप मास कम्युनिकेशन में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स में दाखिला ले सकते हैं. कोर्स के पूरा होने के बाद आप किसी अखबार, न्यूज चैनल या ऑनलाइन मीडिया में काम करने के लिए योग्य हो जाएंगे. इसके अलावा आप पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में भी जा सकते हैं.

इवेंट मैनेजमेंट 

अगर आप पार्टियों के शौकीन हैं और आपको पार्टियां मैनेज करना पसंद है तो आपके लिए इवेंट मैनेजमेंट एक अच्छा कोर्स है. इवेंट मैनेजमेंट कोर्स का इंटरनेशनल लेवल पर भी स्कोप है.

फोटग्राफी

अगर आप तस्वीरें खींचने के शौकीन हैं तो आप फोटग्राफी से संबंधित कोर्स कर सकते हैं. फोटोग्राफी में 1 साल का डिप्लोमा कई कॉलेज करवाते हैं. कोर्स करने के बाद आप किसी एजेंसी में नौकरी कर सकते हैं. आप फ्रीलांसिंग का काम भी कर सकते है.

टूरिज्म कोर्स

अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं तो ये कोर्स आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन है. आप इस कोर्स के बाद घूमते हुए पैसा कमा सकते हैं. अब कई कॉलेज हैं जो इस कोर्स को करवाते हैं.

ट्रांसलेटर

अगर आपको नई-नई भाषाएं सीखने का शौक है तो आप लैंग्वेज कोर्स कर सकते हैं. आप जर्मन, स्पैनिश और फ्रेंच भाषा सीखने का कोर्स कर सकते हैं. कोर्स कंप्लीट होने के बाद आप किसी कंपनी में भाषा अधिकारी की नौकरी कर सकते हैं. इसके अलावा आप ट्रेवेल गाइड जैसा पार्ट टाइम जॉब कर के भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

12वीं के बाद सरकारी नौकरी के ऑप्शन

अगर आप 12वीं के बाद आगे की पढ़ाई न करके सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो भी आपके पास कई सारे विकल्प हैं. आप SSC, रेलवे, Bank और अन्य सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कर एग्जाम क्लियर कर सकते हैं. आपको बता दें कि SSC हर साल 12वीं पास के लिए बंपर वैकेंसी निकालती है.

First Published: Wednesday, April 17, 2019 08:22 PM

RELATED TAG: Education News, Career Option, Career Option After Intermediate, Career Option News, Railway, Ssc, Bank, Sarkari Exam,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो