logo-image

Career Guidance: इंटर के बाद इन 8 बेहतरीन करियर ऑप्शन्स में बना सकते हैं ब्राइट फ्यूचर

इस आर्टिकल में हम ये बता रहे हैं कि 10+2 के बाद वो कौन से करियर ऑप्शन्स हैं जिनमें ब्राइट फ्यूचर के साथ, पैसा और नाम भी बनाया जा सकता है.

Updated on: 04 Mar 2019, 08:50 PM

नई दिल्ली:

इंटर के एग्जाम देने वाले स्टूडेंट को करियर ऑप्शन्स को लेकर काफी कन्फ्यूजन रहता है. दिमाग में कई सारे ऑप्शन्स होते हैं. कभी लगता है कि इस दिशा में करियर बनाना सही रहेगा तो कभी लगता है कि वो सही रहेगा. इंटर के बाद का समय ही ऐसा होता है क्योंकि अभी तक तो इंटर तक पता होता है कि ये ही पढ़ना है लेकिन इंटर के बाद सामान्य कोर्स के अलावा भी आप कुछ अलग दिशा में करियर बना सकते हैं. आज आपको इस आर्टिकल में हम ये बताएंगे कि 10+2 के बाद इन करियर ऑप्शन्स से भी आप ब्राइट फ्यूचर बना सकते हैं.

#1 -Journalist/Mass Media
आपका दिमाग थोड़ा खोजी है और आप हर चीज में सवाल करते हैं तो आपके लिए मास मीडिया या जर्नलिजम के फील्ड में जाना काफी अच्छा रहेगा. कई इंस्टीट्यूट में पत्रकारिता इंटरमीडिएट के बाद कराई जाती है. इन कोर्स में एडमिशन लेकर अच्छा करियर बनाया जा सकता है.

#2 -Social Worker

अगर आपको दूसरों की सेवा करना पसंद है तो आप एक सोशल वर्कर के रुप में काम कर सकते हैं. बैचलर इन सोशल वर्क का कोर्स करके भी आप अच्छा करियर बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: करियर गाइडेंस (Career Guidance): साइंस से इंटर पास करने के बाद करियर ऑप्शन्स, इन 7 कोर्स से संवारें अपना फ्यूचर

# 3- Air Hostess

आपको आसमान की ऊंचाइयों को छूने का मन करता है तो आप एविएशन में करियर ट्राई कर सकते हैं. कई सारे संस्‍थान आपको अंडर ग्रेजुएट डिग्री के बाद करियर ऑप्‍शन भी देते हैं.

#4 -Photographer

अगर आपको तस्वीरों से अपनी बात कहनी आती है तो आप एक फोटोग्राफर के रुप में भी अपने करियर को प्लान कर सकते हैं. इसके लिए आपको Bacehlor in Fine Arts का कोर्स ज्वॉइन करना होगा जिसमें आप फोटोग्राफी में स्पेशलाइजेशन ले सकते हैं.

#5 - Drawing Artist

अगर आपको ड्राइंग से प्यार है तो आप एक ड्राइंग आर्टिस्ट के रुप में भी अच्छा करियर बना सकते हैं. इसके लिए भी आपको Bachelor of Fine Arts का कोर्स ज्वॉइन करना होगा जो कि 12वीं के बाद किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: अगर आप इंटरमीडिएट का एग्जाम कॉमर्स साइड से दे रहे हैं तब आपके पास हैं करियर में आगे बढ़ने के ये 7 बेहतरीन ऑप्शंस

# 6- A Tour Guide

अगर आपको घूमने और लोगों को आस-पास की हिस्ट्री बताने का शौक है तो आप टूरिज्म कोर्स ज्वॉइन कर सकते हैं. इस कोर्स में आपको कई लैंग्वेज की जानकारी भी होनी चाहिए और आपमें कम्युनिकेशन स्किल भी काफी अच्छा होना चाहिए. अगर ये सारे गुण आपमें हैं तो ये करियर ऑप्शन केवल आपके लिए ही है.

# 7- Lawyer

अगर आप हर चीज को साबित कर देने का हौसला रखते हैं और किसी भी बात को काउंटर करने को तैयार रहते हैं तो लॉ में करियर बनाना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. बहुत से प्राइवेट इंस्टीट्यूशन आपको लॉ कोर्सेस में दाखिला 12वीं के बाद देते हैं.

यह भी पढ़ें: अगर आप 10+2 आर्ट साइड से कर रहे हैं तब आपके पास हैं करियर में आगे बढ़ने के ये 7 ऑप्शंस

# 8- Yoga Teacher
अगर आप खुद को फिट रखते हैं और चाहते हैं कि दूसरे भी खुद को फिट रखें तो आप एक योगा टीचर बनके भी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए कई प्राइवेट इंस्टीट्यूशन प्रोफेशनल योगा के कोर्स चलाते हैं.