logo-image

और तेजी से चलेगा आपके मोबाइल का इंटरनेट, 5G की मिली इजाजत

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2019 में बोलते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत दुनिया में सबसे बड़ा डेटा उत्पन्न कर रहा है और मैं बहुत उत्सुक हूं कि भारत डेटा एनालिटिक के लिए एक बड़ा केंद्र बनना चाहिए.

Updated on: 15 Oct 2019, 12:59 PM

दिल्ली:

INDIA MOBILE CONGRESS 2019: केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने कहा है कि सरकार ने 5G के ट्रायल के लिए कुछ कंपनियों को अनुमति दे दी है. इसके अलावा सरकार तकनीक को भी देख रही है. इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2019 में बोलते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत दुनिया में सबसे बड़ा डेटा उत्पन्न कर रहा है और मैं बहुत उत्सुक हूं कि भारत डेटा एनालिटिक के लिए एक बड़ा केंद्र बनना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Bumper Listing: IRCTC का शेयर खरीदने वालों को बंपर मुनाफा, सिर्फ 1 दिन में सवा सौ फीसदी रिटर्न

मौजूदा समय में देश में 268 मोबाइल विनिर्माण कंपनियां
उन्होंने कहा कि 2014 में हमारे पास केवल 2 मोबाइल विनिर्माण कंपनियां थीं, लेकिन अब हमारे पास 268 मोबाइल विनिर्माण कंपनियां हैं. इनमें में से कुछ दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियां भी हैं. इंडिया मोबाइल कांग्रेस चर्चा, साझा करने और आम लोगों को सशक्त बनाने की एक मंडली भी है. उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में भारत में 1.18 अरब फोन यूजर्स और 63 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं. इसके अलावा 1.24 अरब लोगों के पास आधार है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): महंगाई भत्ता के बाद नरेंद्र मोदी सरकार ने ट्रांसपोर्ट अलाउंस को लेकर किया बड़ा फैसला

उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि अमेरिका, ब्रिटेन और आस्ट्रेलिया ने भी उसी चिंता को जाहिर किया है, जिसे भारत ने सोशल मीडिया के माध्यम से एन्क्रिप्ट किए गए संदेशों के पता लगाने के संबंध में उठाए थे. 

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 14th Oct, 2019: सोने-चांदी में आज आ सकती है गिरावट, एक्सपर्ट जता रहे हैं आशंका, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि ग्रामीण भारत ने जिस तरह से डिजिटल टेक्नोलॉजी को स्वीकार किया है वो मेरे लिए काफी आश्वस्त करने वाला है. यह आकांक्षात्मक ग्रामीण भारत डिजिटल प्रौद्योगिकी के साथ-साथ व्यवसाय और विकास को भी आगे बढ़ा रहा है.