logo-image

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने लॉन्च किया दुनिया का पहला वीडियो कॉल असिस्टेंट

रिलायंस जियो इंफोकॉम (Reliance Jio Infocomm) ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2019 में आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) तकनीक पर आधारित वीडियो कॉल असिस्टेंट (Bot) को लॉन्च किया है.

Updated on: 15 Oct 2019, 11:34 AM

दिल्ली:

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की रिलायंस जियो इंफोकॉम (Reliance Jio Infocomm) ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2019 में आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) तकनीक पर आधारित वीडियो कॉल असिस्टेंट (Bot) को लॉन्च किया है. इसे 4G फोन कॉल के जरिए एक्सेस किया जा सकता है. सबसे अहम और खास बात ये है कि इसके लिए किसी भी तरह का कोई भी ऐप यूजर्स को डाउनलोड नहीं करना है.

यह भी पढ़ें: जीएसटी (GST) कलेक्शन बढ़ाने के लिए मोदी सरकार लगाएगी जोर, आज है अहम बैठक

अमेरिकी कंपनी रेडिसिस (Radisys) के साथ मिलकर किया तैयार
रिलायंस जियो ने इस वीडियो कॉल असिस्टेंट को अमेरिकी कंपनी रेडिसिस (Radisys) के साथ मिलकर तैयार किया है. बता दें कि जियो वीडियो बॉट (Video Bot) लोगों के सवाल को सुनने के लिए आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस आधारित प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है. इस प्लेटफॉर्म के जरिए यह यूजर्स को एकदम सही जवाब देता है. बॉट अपने जवाब को बेहतर बनाने के लिए ऑटो लर्निंग सिस्टम (Auto Learning System) का उपयोग करता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 15th Oct 2019: MCX पर आज सोना-चांदी खरीदें या बेचें, जानिए देश के दिग्गज जानकारों का नजरिया

जियो बॉट की एक और सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसे यूजर्स की सुविधा के हिसाब से कस्टमाइज किया जा सकता है. वीडियो कॉलिंग के जरिए जियो बॉट का प्रयोग किया जा सकता है. यूजर्स इसका उपयोग कई भाषाओं में भी कर सकते हैं. रिलायंस जियो इन्फोकॉम के प्रेसीडेंट मैथ्यू ऊमेन का कहना है कि जियो भारत में बिज़नेस को बढ़ावा देने और सशक्त करने के लिए इनोवेटिव डिजिटल सोल्यूशन उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है. रेडिसिस इस मामले में हमारी मदद कर रहा है ताकि छोटे से लेकर बड़े बिज़नेस बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी का फायदा उठा सकेंगें.