रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने यूजर्स पर लगाया चार्ज, Vodafone-Idea ने कहा हम नहीं लेंगे

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 10, 2019 12:20:28 PM
वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea)

वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) (Photo Credit : फाइल फोटो )

दिल्ली:  

रिलायंस जियो (Reliance Jio) द्वारा यूजर्स से इंटरकनेक्ट चार्जेज (Interconnect Usage Charge) लिए जाने की घोषणा के बाद वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) ने एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, वोडाफोन-आइडिया ने अपने नेटवर्क से बाहर फोन करने पर यूजर्स से कोई भी चार्ज नहीं लिए जाने का ऐलान किया है. ऐसे में वोडाफोन-आइडिया के यूजर्स को बड़ी राहत मिल गई है. बता दें कि रिलायंस जियो (Jio) ने अन्य ऑपरेटर्स के नेटवर्क पर कॉल के लिए 6 पैसा प्रति मिनट इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज लिए जाने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: तेजस के बाद अब 150 ट्रेनों को निजी हाथों में देने की तैयारी, 50 स्टेशन भी होंगे प्राइवेट

ग्राहकों पर नहीं डालेंगे IUC का बोझ: वोडाफोन आइडिया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वोडाफोन आइडिया (Vodafone-Idea) ने IUC यानि इंटरकनेक्ट यूजेज चार्ज को ऑपरेटर्स के बीच का मामला बताया है. उसका कहना है कि IUC का बोझ ग्राहकों पर नहीं पड़ना चाहिए. वोडाफोन आइडिया ने कहा है कि कंपनी के 60 फीसदी से ज्यादा यूजर्स कम खर्च वाले ब्रैकेट में आते हैं और कंपनी यह नहीं चाहती कि उनके ऊपर IUC के नाम पर अतिरिक्त बोझ डाला जाए.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: कहीं टिकट ना मिले तो घर जाने के लिए रेलवे की इन ट्रेनों (Train) को भी चेक कर लें, देखें लिस्ट

गौरतलब है कि मौजूदा समय में वोडाफोन ग्राहक को कनेक्शन को बनाए रखने के लिए न्यूनतम 24 रुपये का रिचार्ज कराना जरूरी है. इस रिचार्ज के तहत 28 दिन की वैलिडिटी यूजर्स को मिलती है. वहीं वोडाफोन आइडिया के 119 रुपये के प्लान के तहत 28 दिन की वैलिडिटी यूजर्स को मिलती है. इस प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड लोकल एसटीडी कॉलिंग और 1GB डेटा दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 10th Oct: MCX पर आज कैसा रहेगा कारोबार, जानें देश के बड़े दिग्गज जानकारों का नजरिया

गौरतलब है कि बुधवार को रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अन्य नेटवर्स ऑपरेटर्स के नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 6 पैसा प्रति मिनट इंटरकनेक्ट यूजेस चार्ज वसूलने की घोषणा कर दी थी. Jio ने कहा था कि वह 6 पैसा प्रति मिनट का चार्ज ग्राहकों से वसूलेगा, लेकिन इसके बदले में इतना ही फ्री डेटा देगा. आईयूसी एक मोबाइल टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा दूसरे को भुगतान की जाने वाली रकम है. बता दें कि रिलायंस जियो (Jio) को टर्मिनेशन शुल्क लेने के लिए बाध्य किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Rate Today 10 Oct: आज फिर घट गए पेट्रोल-डीजल के रेट, फटाफट चेक करें नई लिस्ट

जियो ग्राहकों द्वारा किए गए सभी रीचार्ज पर अन्य मोबाइल ऑपरेटरों को किए गए कॉल पर आईयूसी टॉप-अप वाउचर के माध्यम से 6 पैसा प्रति मिनट की मौजूदा आईयूसी दर से चार्ज लिया जाएगा. जब तक कि TRAI जीरो टर्मिनेशन चार्ज व्यवस्था लागू नहीं करती. वर्तमान में यह तारीख 1 जनवरी 2020 है. अब जियो से एयरटेल, वोडाफोन या अन्य नेटवर्क पर कॉल करने पर चार्ज देना होगा.

First Published: Oct 10, 2019 12:20:28 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो