logo-image

जियो गीगाफाइबर (Jio GigaFiber) कनेक्शन के साथ बिल्कुल मुफ्त मिल सकती है ये सेवा

अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी आप्टिकल फाइबर आधारित जियो गीगाफाइबर (Jio GigaFiber) ब्रॉडबैंड सेवा पांच सितंबर यानि गुरुवार से शुरू करने जा रही है.

Updated on: 05 Sep 2019, 07:12 AM

नई दिल्ली:

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) डायरेक्ट टु होम (DTH) और केबल ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रत्येक ब्रॉडबैंड कनेक्शन के साथ सेट टॉप बॉक्स मुफ्त दे सकती है. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी आप्टिकल फाइबर आधारित जियो गीगाफाइबर (Jio GigaFiber) ब्रॉडबैंड सेवा पांच सितंबर यानि गुरुवार से शुरू करने जा रही है.

यह भी पढ़ें: Jio GigaFiber को दूसरे ब्रॉडबैंड प्रोवाइडर से मिल सकती है कड़ी टक्कर, जानें कौन दे रहा है सबसे सस्ता ऑफर

700 रुपये से शुरू है प्लान

सूत्रों के मुताबिक जियोफाइबर (GigaFiber) के सभी ग्राहकों को सेट टॉप बॉक्स मुफ्त दिया जाएगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने घोषणा की थी कि जियोफाइबर के ग्राहकों को जीवनभर के लिए लैंडलाइन से मुफ्त वॉयस कॉल, 700 रुपये से शुरू होने वाले प्लान पर 100 Mbps से 1gbps की ब्रॉडबैंड स्पीड और वार्षिक प्लान के लिए प्रतिबद्धता पर मुफ्त एचडी टीवी सेट देने की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: चीन (China) के इस फैसले से भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजारों में लौटी रौनक

सूत्रों के मुताबिक जियोफाइबर के ग्राहकों को प्रमुख मनोरंजक मोबाइल एप्स के जरिये फिल्मों और अन्य वीडियो सामग्री तक पहुंच मिलेगी. इनका शुल्क मासिक ब्रॉडबैंड कनेक्शन में ही शामिल होगा और उपभोक्ताओं को इसके लिए अलग शुल्क नहीं देना होगा. सूत्र ने बताया कि सेट टॉप बॉक्स टीवी सेटों पर वीडियो कॉलिंग की सेवा भी उपलब्ध कराएगा. इस सेवा के लिए उपभोक्ता को सेट टॉप बॉक्स से कैमरा को जोड़ना होगा. इस बारे में रिलायंस जियो को भेजे ई-मेल का जवाब नहीं मिला था. विशेषज्ञों का कहना है कि जियोफाइबर से डीटीएच कंपनियों के कारोबार को चोट पहुंचेगी. इससे पहले भारती एयरटेल ने इसी सप्ताह अपने एक्सट्रीम मंच पर 3,999 रुपये में नया सेट टॉप बॉक्स देने की घोषणा की है. इस पर भारती वीडियो स्ट्रीमिंग मोबाइल एप की सामग्री उपलब्ध कराएगी. हालांकि, कुछ प्रमुख ओवर द टॉप खिलाड़ियों मसलन नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो और हॉटस्टार की सुविधा नहीं मिलेगी.

बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की 42वीं सालाना आम बैठक (Reliance Annual General Meeting-AGM) में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने घोषणा की थी कि JioGigaFiber का कमर्शियल लॉन्च 5 सितंबर को किया जाएगा. गौरतलब है कि गीगा गीगाफाइबर के लिए 1.5 करोड़ से ज्यादा रजिस्ट्रेशन मिल चुके हैं. मौजूदा समय में 5 लाख घरों में गीगाफाइबर का ट्रायल चल रहा है. (इनपुट पीटीआई)