logo-image

अगले साल रिलायंस जियो (Reliance Jio) लाएगा निवेश करने वालों के अच्छे दिन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) 2020 की दूसरी छमाही में आईपीओ (IPO) ला सकता है.

Updated on: 22 Jun 2019, 12:06 PM

highlights

  • शेयर बाजार का हिस्सा बनने की तैयारी में रिलायंस जियो (Reliance Jio)  
  • 2020 की दूसरी छमाही में आईपीओ (IPO) ला सकता है Reliance Jio 
  • 1 महीने में जियो के वरिष्ठ अधिकारियों, बैंकर्स की कई दौर की बैठक हुई: सूत्र

नई दिल्ली:

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) भी अब शेयर बाजार का हिस्सा बनने की तैयारी कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Reliance Jio 2020 की दूसरी छमाही में आईपीओ (IPO) ला सकता है. सूत्रों के मुताबिक इस मामले को लेकर पिछले 1 महीने में जियो के वरिष्ठ अधिकारियों और बैंकर्स की कई दौर की बैठक हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) मामले में इन कंपनियों पर लगा भारी जुर्माना, पढ़ें पूरी खबर

जियो का प्रति यूजर औसत रेवेन्यू घटा
जनवरी से मार्च के दौरान रिलायंस जियो का प्रति यूजर औसत रेवेन्यू (Average revenue per user-ARPU) लगातार घटा है. इस दौरान जियो का ARPU लुढ़ककर 126.2 रुपये दर्ज किया गया है. बता दें कि इसकी पिछली तिमाही में कंपनी का ARPU 131.7 रुपये था. हालांकि भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन आयडिया (Vodafone-Idea) का ARPU जियो से नीचे है. दोनों कंपनियों के प्रति यूजर औसत रेवेन्यू में सुधार हो रहा है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने कमाई में बनाया नया कीर्तिमान, रेवेन्यू मार्केट शेयर में एयरटेल को पछाड़ा

जनवरी-मार्च में जियो का RMS 1.82 फीसदी बढ़ा
जनवरी-मार्च की तिमाही में जियो (R Jio) का रेवेन्यू मार्केट शेयर 1.82 फीसदी की बढ़त के साथ 31.7 फीसदी हो गया है. एयरटेल के मार्केट शेयर में 2.85 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, जबकि वोडाफोन आयडिया का रेवेन्यू मार्केट शेयर 0.57 फीसदी बढ़कर 32.2 फीसदी हो गया है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने 94 लाख नए ग्राहकों को जोड़ा, Vodafone-Idea, Airtel के कस्टमर घटे

रिलायंस जियो के देशभर में करीब 30.7 करोड़ ग्राहक
रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने मार्च के दौरान 94 लाख नए ग्राहकों को जोड़ा है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के ताजा आंकड़ों के मुताबिक मौजूदा समय में रिलायंस जियो के देशभर में करीब 30.7 करोड़ ग्राहक (Customer) हैं.