मोबाइल टैरिफ बढ़ने के बावजूद वोडाफोन-आइडिया और Airtel से सस्ते हैं Jio के प्लान, जानें कैसे

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : December 03, 2019 05:53:46 PM
Jio ने भी मोबाइल टैरिफ की कीमत बढ़ाई

Jio ने भी मोबाइल टैरिफ की कीमत बढ़ाई (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्ली :  

Reliance Jio Offer: टेलीकॉम कंपनियों ने 92 हजार करोड़ रुपये के अतिरिक्त बोझ को कम करने के लिए अपने मोबाइल टैरिफ की कीमत को बढ़ा दिया है. एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) के बाद Jio ने भी अपने मोबाइल टैरिफ प्लान की कीमत में 40 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करने का ऐलान किया है. Jio के नए टैरिफ प्लान 6 दिसंबर रात 12 बजे से लागू हो जाएंगे. एक रिपोर्ट के अनुसार, Jio के टैरिफ बढ़ने के बाद भी यह अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तुलना में करीब 20 प्रतिशत सस्ते हैं.

यह भी पढ़ेंःराज्यसभा से SPG Amendment बिल 2019 पास, अमित शाह ने गांधी परिवार को लेकर कही ये बड़ी बात

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच (Bank of America Merril Lynch) की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस Jio ने अपने कुछ चुनिंदा पैक्स में ही 40 फीसदी की वृद्धि की है. इसके बावजूद प्रतिस्पर्धी कंपनियों एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया की तुलना में Jio के प्लान 15 से 20 फीसदी तक सस्ते होंगे. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि Jio ने 300 प्रतिशत अधिक बेनिफिट की बात कही है जोकि अधिक डाटा हो सकता है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के टैरिफ टैरिफ प्लांस में भी अधिक बढ़ोत्तरी नहीं होगी.

बता दें कि वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के साथ-साथ रिलायंस जियो ने भी मोबाइल सेवाओं की बढ़ी हुई दरों की रविवार को घोषणा की थी. जियो की नई दरें छह दिसंबर से प्रभावी होंगी और 40 प्रतिशत तक महंगी होंगी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह उपभोक्ता-प्रथम के अपने सिद्धांतों पर टिकी हुई है. कंपनी ने दावा किया है कि वह इस कारण शुल्क 40 प्रतिशत तक बढ़ाने के साथ 300 प्रतिशत तक अधिक फायदे भी देगी.

यह भी पढ़ेंःपाकिस्तान के बड़बोले मंत्री ने भारत के अंतरिक्ष अभियान को ‘गैर-जिम्मेदाराना’ बताया

कंपनी ने यह भी कहा कि वह भारतीय दूरसंचार उद्योग को टिकाउ बनाने रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगी. उसने कहा कि वह दूरसंचार सेवाओं के शुल्क में संशोधन को लेकर सरकार के साथ परामर्श प्रक्रिया में सहयोग करते रहेगी. रिलायंस जियो ने वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के द्वारा बढ़ी दरों की घोषणा के बाद बयान जारी किया था. वोडाफोन आइडिया ने मोबाइल सेवाओं को 42 प्रतिशत तक और एयरटेल ने 50.10 प्रतिशत तक महंगी की है. इन दोनों कंपनियों की संशोधित दरें तीन दिसंबर से प्रभावी होंगी.

First Published: Dec 03, 2019 05:50:21 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो