रिलायंस जियो के झटके से नहीं उबर पाई एयरटेल, मुनाफे से घाटे में आई कंपनी

News State Bureau  |   Updated On : August 02, 2019 01:12:36 PM
भारती एयरटेल (Bharti Airtel) को 2,866 करोड़ रुपये का नुकसान

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) को 2,866 करोड़ रुपये का नुकसान (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में एयरटेल ने 2,866 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया
  •  चालू वित्त वर्ष में सालाना आधार पर आय में 4.7 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है
  •  जून को खत्म तिमाही में प्रति व्यक्ति औसत आय (ARPU) 129 रुपये रही

नई दिल्ली:  

टेलिकॉम इंडस्ट्री में रिलायंस जियो (Reliance Jio) के आने के बाद मची भारी प्रतिस्पर्धा की मार से भारती एयरटेल (Bharti Airtel) अभी तक नहीं उबर पाया है. हालात ये हैं कि पिछले साल जहां एयरटेल ने मुनाफा कमाया था, वहीं चालू वित्त वर्ष में कंपनी को भारी घाटा हो गया है. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में एयरटेल ने 2,866 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया है, जबकि पिछले साल इसी अवधि में 97 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था. बता दें कि 14 साल के इतिहास में पहली बार तिमाही नतीजे में कंपनी ने घाटा उठाया है.

यह भी पढ़ें: अरे ये क्या, देश के इस बड़े बिजनेस मैन ने ली सिर्फ 1 रुपये सैलरी

प्रति व्यक्ति औसत आय 129 रुपये दर्ज की गई

सुनील मित्तल (Sunil Bharti Mittal) के स्वामित्व वाली कंपनी ने हालांकि चालू वित्त वर्ष में सालाना आधार पर आय में 4.7 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है. कंपनी को इस दौरान 20,738 करोड़ रुपये की आय हुई है. 2018-19 की पहली तिमाही में कंपनी की आय 19,799 करोड़ रुपये दर्ज की गई थी.

यह भी पढ़ें: चीन के सामानों पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिर कसा शिकंजा

वहीं जून को खत्म तिमाही में एयरटेल की प्रति व्यक्ति औसत आय (Average revenue per user) 129 रुपये दर्ज की गई है. वित्त वर्ष 2018-19 की जनवरी-मार्च तिमाही में प्रति व्यक्ति औसत आय (ARPU) 123 रुपये थी. गौरतलब है कि प्रति व्यक्ति औसत आय किसी भी दूरसंचार सेवा प्रदान करने वाली कंपनी की वित्तीय सेहत का अहम पैमाना माना जाता है.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स विभाग ने शुरू की बड़ी सुविधा, कुछ ही मिनट में फाइल कर लेंगे ITR

भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ (भारत एवं दक्षिण एशिया) गोपाल विट्ठल ने कंपनी की आमदनी पर टिप्पणी करते हुए कहा कि वित्त वर्ष की पहली तिमाही की शुरुआत स्वस्थ एवं उचित वृद्धि के साथ हुई है, उन्होंने कहा कि हेडलाइन प्राइसिंग स्थिर रही है, हालांकि यह निचले स्तर पर है. हम अपने रिवार्ड्स प्लेटफॉर्म एयरटेल थैंक्स के जरिये अपने ग्राहकों को वैल्यू प्रदान करने पर केंद्रित रहे हैं. (इनपुट पीटीआई)

First Published: Aug 02, 2019 01:12:36 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो