logo-image

Airtel के ग्राहकों को बड़ा झटका, न्यूनतम अनिवार्य रिचार्ज को बढ़ाकर किया दोगुना

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए न्यूनतम अनिवार्य रिचार्ज को 23 रुपये से बढ़ाकर दोगुना कर दिया है.

Updated on: 29 Dec 2019, 09:33 PM

दिल्ली:

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए न्यूनतम अनिवार्य रिचार्ज को 23 रुपये से बढ़ाकर 45 रुपये कर दिया है. कंपनी ने रविवार को इसकी घोषणा की. कंपनी ने सार्वजनिक सूचना में कहा, ‘सेवाओं का लाभ उठाने के लिए प्रत्येक 28 दिन में 45 रुपये का इससे अधिक का रिचार्ज करना अनिवार्य होगा.’ कंपनी ने कहा कि नया न्यूनतम रिचार्ज प्लान रविवार से प्रभावी हो गया है. यह घोषणा सभी सेवा क्षेत्रों के भारती एयरटेल और भारती हेक्साकॉम के उपभोक्ताओं के लिए है.

यह भी पढ़ेंःपीएम नरेंद्र मोदी से फिर डरे इमरान खान, प्रवासी पाकिस्तानी को भारत के इस खतरे से किया आगह

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने कहा, ‘वैधता अवधि के समाप्त होने के बाद यदि 45 रुपये या इससे अधिक का रिचार्ज नहीं किया जाता है तो कंपनी 15 दिन तक सीमित सेवाएं देगी. 15 दिन की इस अवधि के दौरान भी रिचार्ज नहीं किया गया तो इसके बाद सभी सेवाएं बंद कर दी जाएंगी.’ उल्लेखनीय है कि दूरसंचार क्षेत्र में चल रही कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो ने हाल ही में दरें बढ़ाने की घोषणा की थी.

कर्ज बोझ तले दबे दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी भारतीय एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने हाल ही में कहा था कि सबसे निचले स्तर पर पहुंचे शुल्क और ऊंची खपत का गठजोड़ दूरसंचार उद्योग को मार रहा है. क्षेत्र के नियामक को निवेश की सुरक्षा और उपभोक्ता के हित के बीच संतुलन के लिये तुरंत हस्तक्षेप करना चाहिए. 

यह भी पढ़ेंःलखनऊ: कांग्रेस नेता की स्कूटी का कटा चालान, जिस पर बिना हेलमेट बैठी थीं प्रियंका गांधी

एयरटेल (Airtel) ने भी अपने प्रीपेड (Prepaid) सर्विस के टैरिफ प्लान को संशोधित करने की घोषणा कर दी थी. नए एयरटेल प्रीपेड प्लान 3 दिसंबर से लागू हो गए हैं. अब नए एयरटेल प्रीपेड प्लान की कीमत 19 रुपये से शुरू होकर 2,398 रुपये तक है. इसमें अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, एसएमएस (SMS) और डेटा का फायदा मिलेगा. Airtel के अलावा वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) और रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने भी अपने प्रीपेड प्लान के टैरिफ महंगे करने की घोषणा कर दी.