logo-image

Wedding Loan: शादी के लिए युवा लोन का ले रहे हैं सहारा, जानिए क्या है वजह

इंडियालेंड्स की रिपोर्ट (IndiaLends Report) की रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा समय में 22 वर्ष से 35 वर्ष के युवा वित्तीय तौर पर सक्षम है और वे अपनी शादी के लिए माता पिता से पैसे नहीं ले रहे हैं.

Updated on: 10 Feb 2020, 10:18 AM

नई दिल्ली:

Wedding Loan: अभी तक यह देखने में आया है कि बच्चों की शादी का खर्च माता पिता ही उठाते आए हैं. हालांकि अब बहुत सारी चीजों में बदलाव आ गया है. अब ऐसे भी युवा सामने आ रहे हैं जो अपनी शादी का पूरा खर्च खुद ही उठा रहे हैं. यही नहीं डेस्टिनेशन वेडिंग (Destination Wedding) और ज्वैलरी (Jewellery) आदि के लिए भी खुद ही खर्च कर रहे हैं. इंडियालेंड्स की रिपोर्ट (IndiaLends Report) की रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा समय में 22 वर्ष से 35 वर्ष के युवा वित्तीय तौर पर सक्षम है और वे अपनी शादी के लिए माता पिता से पैसे नहीं ले रहे हैं.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार के इस कदम के बाद नहीं खानी पड़ेगी विदेशी दाल, होने जा रहा है यह बड़ा काम

2019-20 में मुंबई में 51 फीसदी शादी के लिए लोन के आवेदन मिले
रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई के युवाओं में यह चलन ज्यादा दिखाई पड़ रहा है. 2019-20 में मुंबई में 51 फीसदी शादी के लिए लोन के आवेदन मिले हैं. रिपोर्ट के मुताबिक लोन लेने वाले 84 फीसदी युवा नई जेनरेशन के हैं. बता दें कि वेडिंग लोन भी पर्सनल लोन (Personal Loan) के ही अंतर्गत आता है. आंकड़ों के मुताबिक 2019-20 में वेडिंग लोन की वजह से पर्सनल लोन में 30 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने और चांदी में आज आ सकती है तेजी, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

लोन लेकर शादी का चलन क्यों बढ़ा?
दरअसल, जबसे डेस्टिनेशन वेडिंग का चलन बढ़ा है तभी से शादियों में खर्च के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ने लगी है. शादी के लिए कपड़े, ज्वैलरी और हनीमून के लिए काफी पैसों की जरूरत होती है. इसलिए भी युवाओं में वेडिंग लोन की जरूरत बढ़ी है. रिपोर्ट के मुताबिक लोन लेकर शादी करने वालों में लड़कियां लड़कों को टक्कर देती हुई दिख रही हैं. वेडिंग लोन लेने वालों में लड़कियों की हिस्सेदारी 42 फीसदी और लड़कों की हिस्सेदारी 58 फीसदी थी. रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादातर युवा 2 लाख रुपये से 30 लाख रुपये तक वेडिंग लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं.