इंश्योरेंस (Insurance) आज की उतार-चढ़ाव भरी जिंदगी के लिए क्यो हैं जरूरी, जानें यहां

धीरेंद्र कुमार  |   Updated On : November 25, 2019 10:30:57 AM
इंश्योरेंस आज की उतार-चढ़ाव भरी जिंदगी के लिए क्यो हैं जरूरी

इंश्योरेंस आज की उतार-चढ़ाव भरी जिंदगी के लिए क्यो हैं जरूरी (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

इंश्योरेंस (Insurance) आज के समय में सभी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. दरअसल, इंश्योरेंस के जरिए आपात स्थिति में वित्तीय सुरक्षा मिलती है. मुश्किल समय में इंश्योरेंस (Life Insurance Policy) एक भरोसेमंद साथी के तौर पर साथ निभाता है. टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance), हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) या घर और गाड़ी का इंश्योरेंस (Auto Insurance) वित्तीय तौर पर सक्षम बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है.

यह भी पढ़ें: Rabi Crop Sowing 2019: सही दाम नहीं मिलने से चने की बुआई 22 फीसदी घटी

जीवन बीमा के फायदे
लाइफ इंश्योरेंस या जीवन बीमा में पॉलिसीधारक की मृत्यु पर उनके आश्रित को एक तयशुदा रकम मिलती है. इस रकम से आश्रित आगे का जीवन बेहद आराम से बिता सकता है. बता दें कि अधिकतर व्यक्तियों के पास रोजमर्रा के खर्च, बच्चों की पढ़ाई, शादी, घर या अन्य कर्ज (Loan) और रिटायरमेंट की प्लानिंग (Retirement Planning) होती है. ऐसे में इंश्योरेंस ही वह चीज है जिससे उनके इस दुनिया से असामयिक चले जाने के बाद परिवार को इन खर्चों की चिंता नहीं रहती है. लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (Life Insurance Policy) लेने से आपके ऊपर निर्भर परिवार को किसी दूसरे के ऊपर आश्रित नहीं होना पड़ता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने-चांदी में आज गिरावट के साथ कारोबार की आशंका, देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

हेल्थ इंश्योरेंस का फायदा
मौजूदा दौर में हेल्थ इंश्योरेंस के बगैर जीवन बेहद जोखिम भरा फैसला है. दरअसल, अचानक हुई एक गंभारी बीमारी आपके जीवन की पूरी जमा पूंजी को सफाचट कर सकती है. हालांकि अगर आपके पास हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) है तो आपको इन सब बातों की चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप इंश्योरेंस की रकम से बेहतर से बेहतर करवा सकते हैं. बता दें कि मौजूदा लाइफस्टाइल को देखते हुए अधिकतर लोग किसी न किसी रोग की चपेट में आते रहते हैं. इसके अलावा इलाज का खर्च भी इतना ज्यादा होता है कि आप परेशान हो जाते हैं. बता दें कि हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) की वजह से बेहतरीन इलाज के साथ मानसिक तनाव भी नहीं होता है.

First Published: Nov 25, 2019 10:30:57 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो