logo-image

अपना बिजनेस शुरू करना है? सरकार दे रही है बिना गारंटी के लोन

अगर आप कोई बिज़नेस (Business) शुरू करने की सोच रहे हैं लेकिन आपके पास पैसे नहीं हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि मोदी सरकार (Modi Government) आपको व्यापार शुरू करने के लिए कर्ज दे रही है.

Updated on: 10 Dec 2019, 09:07 AM

नई दिल्ली:

अगर आप कोई बिज़नेस (Business) शुरू करने की सोच रहे हैं लेकिन आपके पास पैसे नहीं हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि मोदी सरकार (Modi Government) आपको व्यापार शुरू करने के लिए कर्ज दे रही है. सरकार ने छोटे उद्यमियों के लिए मुद्रा योजना (Mudra Yojana) बनाई है. इस योजना से उद्यमियों को कारोबार शुरू करना आसान हो गया है. इस योजना की सबसे खास बात यह है कि सरकार ने लोन बिना गारंटी के देती है. इस योजना के लिए सरकार किसी भी तरह का चार्ज भी नहीं लेती है.

यह भी पढ़ेंः 500 और 2,000 रुपये के कटे-फटे नोट बदलने पर कितने मिलेंगे पैसे, यहां जानें

किसी भी काम को शुरू करने के लिए पूंजी की जरूरत होती है. कई बार लोगों के पास व्यापार की समझ तो होती है लेकिन पूंजी के अभाव में वह नया व्यापार शुरू नहीं कर पाते हैं. ऐसे लोगों के लिए सरकार खास तौर पर मुद्रा योजना लेकर आई है. इस योजना में बिना गारंटी लोन लेकर लोग अपना व्यापार शुरू कर रहे हैं.

क्या है मुद्रा योजना
मुद्रा योजना खास तौर पर छोटे उद्यमियों के लिए लाई गई है. इसमें सरकार बिना गारंटी लोन देती है. इस योजना का अब तक लाखों लोग लाभ उठा चुके हैं. इस योजना में भुगतान अवधि को भी 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. सरकार ने इस योजना को खास तौर पर नया व्यापार शुरू करने वाले लोगों के लिए लाई है.

यह भी पढ़ेंः अब बढ़ेगी आपकी टेक होम सैलरी, नियम में बदलाव करेगी सरकार, करोड़ों लोगों को फायदा

कितनी होती है ब्याज दर
इस योजना में ब्याज की दर निश्चित नहीं होती है. हर बैंक अलग-अलग दर पर लोन देती है. इसके साथ ही व्यापार की प्रवृति पर भी ब्याज की दर निर्भर करती है. सामान्य तौर पर मुद्रा लोन की ब्‍याज दर 12% सालाना के आस-पास होती है.

कैसे करें आवेदन
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप नजदीकी किसी भी सरकारी बैंक में जाकर जानकारी ले सकते हैं. इसके साथ ही Website– http://www.mudra.org.in/, Mail – help@mudra.org.in., Call–1800 -180-1111, 1800-11-0001 पर भी संपर्क कर सकते हैं.