क्या आप अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) का पासवर्ड भूल गए हैं, जानें कैसे बनाएं नया पासवर्ड

धीरेंद्र कुमार  |   Updated On : November 29, 2019 11:00:17 AM
यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number-UAN)

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number-UAN) (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्ली:  

अगर आप अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (Universal Account Number-UAN) का पासवर्ड (Password) भूल गए हैं तो घबराने की बात नहीं है. आप आसानी से UAN के पासवर्ड को Reset कर सकते हैं. बता दें कि अगर आपके पास अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर नहीं है तो भी आप पासवर्ड को चेंज कर सकते हैं. तो क्या है वो तरीका और कैसे आसानी से पासवर्ड को चेंज कर सकते हैं. आइये उन तरीकों को जानने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: अरे ये क्या हो गया, सेब (Apple) से भी दोगुना हो गया प्याज (Onion) का दाम

पासवर्ड बदलने का क्या है तरीका
सबसे पहले आपको UAN पोर्टल में Forgot Password लिंक पर क्लिक करना होगा. उसके बाद अपना UAN नंबर और कैप्चा (Captcha) भरना होगा. उसके बाद मोबाइल नंबर को verify करना होगा. मोबाइल पर OTP (One Time Password) मंगाकर ओटीपी भरकर नया Password डालकर कन्फर्म करना होगा.

यह भी पढ़ें: ICICI Bank का शेयर 2 साल में दोगुना हो जाएगा, मॉर्गन स्टैनली की रिपोर्ट

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं होने पर कैसे बदलें पासवर्ड
मान लीजिए कि अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो तो भी आप Password Reset कर सकते हैं. दरअसल, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं होने पर OTP को मंगाना संभव नहीं हो पाता है. बता दें कि पहले मोबाइल नंबर बदल जाने पर UAN पोर्टल का Password को रीसेट करना बहुत मुश्किल भरा काम होता था. उस परिस्थिति में UAN Helpline (1800 11 8005) ही पासवर्ड को रीसेट (Reset) करने का एकमात्र जरिया था और उसपर यह हेल्पलाइन ज्यादातर व्यस्त ही रहता था. इन सब परेशानियों से निजात पाने के लिए EPFO ने एक नया रास्ता बनाया है. हालांकि नये तरीके का उपयोग करने के लिए यह जरूरी है कि आपका PAN या आधार नंबर (Aadhaar) EPFO में अपडेट किया गया हो.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today 29 Nov: MCX पर सोने-चांदी में तेजी रहेगी या मंदी, जानें आज की रणनीति

नया UAN Password लगाने के लिए सबसे पहले UAN MEMBER Portal पर Forgot Password पर क्लिक करना होगा. इसपर क्लिक करने के बाद आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे. नए पेज पर आपको UAN नंबर और captcha भरना होगा. दोनों ही डिटेल सही पाए जाने पर आपको स्क्रीन के ऊपर अपना मोबाइल नंबर दिखाई देगा. हालांकि आपको मोबाइल नंबर के कुछ ही अंक दिखाई देंगे. यहां आपसे पूछा जाता है कि क्या आप इस मोबाइल नंबर पर OTP चाहते हैं. चूंकि आपका मोबाइल नंबर बदल चुका है ऐसी स्थिति में आपको ‘NO’ पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको कुछ सवालों के जवाब देने होंगे. आपके जवाब EPF के डेटाबेस से मैच होने के बाद पासवर्ड को रीसेट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 29 Nov 2019: 2 दिन के ठहराव के बाद फिर महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, चेक करें नए रेट

प्रक्रिया के तहत नाम, जन्मतिथि और लिंग भरना जरूरी है. यह तीनों चीजें सत्यापित होने के बाद पैन के जरिए खुद को सत्यापित करना जरूरी है. आप आधार नंबर या पैन में से किसी एक को भी चुनकर उसका नंबर डाल सकते हैं. इस नंबर को भी EPF के डेटाबेस से मिलाया जाएगा. सभी आंकड़े मैच हो जाने के बाद मोबाइल नंबर को अपडेट करने का ऑप्शन आ जाएगा. हालांकि मोबाइल नंबर अपडेट कराने के बाद उसे भी OTP के जरिए वैरिफाई (verify) करना जरूरी है. मोबाइल नंबर वैरिफाई होने के बाद नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं.

First Published: Nov 29, 2019 10:59:33 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो