logo-image

सिर्फ 2 लाख में ले सकते हैं अमूल (Amul) की फ्रेंचाइजी, लाखों में होगी कमाई

अमूल (Amul) के डेयरी बिजनेस (Dairy Business) के लिए आप अमूल की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. कंपनी आपको दो तरीके से फ्रेंचाइजी लेने की सहूलियत देती है.

Updated on: 19 Jul 2019, 08:28 AM

highlights

  • अमूल (Amul) के डेयरी बिजनेस (Dairy Business) के लिए फ्रेंचाइजी ले सकते हैं
  • अमूल की फ्रेंचाइजी के लिए करीब 2 लाख रुपये निवेश (Investment) करना होगा
  • अमूल के मुताबिक हरमहीने करीब 5 से 10 लाख रुपये की बिक्री की संभावना

नई दिल्ली:

अगर आप कम पैसे लगाकर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो अमूल की यह सुविधा सिर्फ आपके लिए ही है. अमूल (Amul) के डेयरी बिजनेस (Dairy Business) हाथ आजमाकर आप लाखों कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) में निवेश से कैसे बचाएं टैक्स, समझें पूरा गणित

फ्रेंचाइजी (Franchise) के जरिए शुरू करें बिजनेस
अमूल (Amul) के डेयरी बिजनेस के लिए आप अमूल की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. अमूल की फ्रेंचाइजी से आपको काफी फायदा हो सकता है. गौरतलब है कि अमूल का देशभर में अपना एक कस्टमर बेस है. हर शहर में इसके आउटलेट हैं. इस रिपोर्ट में हम आपको अमूल की फ्रेंचाइजी (Franchise) लेने के तरीके बता रहे हैं. साथ ही उसमें कितना निवेश की जरूरत है उसपर भी हम यहां चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ें: तीन लाख रुपये के निवेश से शुरू करें टोफू (Soya Paneer) बिजनेस, होगी लाखों की कमाई

2 लाख रुपये का निवेश - Investments of 2 lakh rupees

अमूल की वेबसाइट (https://amul.com/m/amul-franchise-business-opportunity) पर दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी आपको दो तरीके से फ्रेंचाइजी लेने की सहूलियत देती है. पहले तरीके में अगर आप अमूल प्रेफर्ड आउटलेट, अमूल रेलवे पार्लर और अमूल क्यिोस्क के लिए फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको करीब 2 लाख रुपये का निवेश (Investment) करना होगा. इस निवेश में नॉन रिफंडेबल ब्रांड सिक्‍योरिटी के तौर पर 25 हजार रुपये, रिनोवेशन पर 1 लाख रुपये और इक्‍विपमेंट पर 75 हजार रुपये का खर्च आएगा.

यह भी पढ़ें: Investment Funda: सिर्फ डेढ़ लाख रुपये में खरीदें 1 किलो सोना, जानिए कैसे

आइसक्रीम पार्लर के लिए 6 लाख रुपये का निवेश - 6 lakh rupees required
दूसरे तरीके से फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको करीब 6 लाख रुपये खर्च करने होंगे. अमूल आइसक्रीम स्‍कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी लेने के लिए करीब 6 लाख रुपये का खर्च आएगा. इसमें ब्रांड सिक्‍योरिटी 50 हजार रुपये, रिनोवेशन 4 लाख रुपये, इक्‍विपमेंट 1.50 लाख रुपये शामिल है.

यह भी पढ़ें: तुलसी (Tulsi) की खेती के बिजनेस से कमाएं लाखों रुपये, क्या है तरीका जानें

कितनी होगी आमदनी - How much will earn

    • अमूल प्रोडक्‍ट्स के MRP पर रिटर्न मिलेगा. औसतन एक मिल्‍क पाउच पर 2.5 फीसदी, मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स पर 10 फीसदी, आइसक्रीम पर 20 फीसदी रिटर्न संभव
    • रेसिपी बेस्‍ड आइसक्रीम, शेक, पिज्‍जा, सेंडविच, हॉट चॉकेलेट ड्रिंक पर औसतन 50 फीसदी और प्री-पैक्‍ड आइसक्रीम पर 20 फीसदी रिटर्न मिलने की संभावना
    • अमूल (Amul) के मुताबिक फ्रेंचाइजी (Franchise) के जरिए हरमहीने करीब 5 से 10 लाख रुपये की बिक्री करके मोटा मुनाफा कमा सकते हैं